• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वीकेंड पर लखनऊ की इन जगहों को करें एक्सप्लोर

अगर आप इस वीकेंड दिल्ली से बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप लखनऊ की इन जगहों को देखने के लिए जा सकते हैं।
author-profile
Published -23 Jul 2022, 16:20 ISTUpdated -23 Jul 2022, 16:33 IST
Next
Article
lucknow weekend getaways in hindi

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास सिर्फ वीकेंड ही होता है, जिसमें वह घूमने का प्लान बनाते हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिल्ली से बाहर जैसे- लखनऊ, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश आदि जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान बनाते हैं। लेकिन लखनऊ एक ऐसा शहर है, जहां न सिर्फ कई ऐतिहासिक जगहें हैं जहां पूरे साल पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

क्योंकि लखनऊ में आपको न सिर्फ घूमने की जगह मौजूद है बल्कि हर गली में आपको स्ट्रीट फूड से लेकर कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों के ठिकाने मिल जाएंगे। अगर आप भी लखनऊ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपके साथ कुछ ऐसे लखनऊ के कुछ ऐसे वीकेंड स्पॉट साझा कर रहे हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकती हैं। 

बड़ा इमामबाड़ा

Imambada lucknow

अगर आप लखनऊ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप यहां का फेमस बड़ा इमामबाड़ादेखने के लिए जा सकते हैं। क्योंकि लखनऊ में शीर्ष ऐतिहासिक स्थलों में गिना जाता है, जिसे अवध के प्रसिद्ध नवाब ने बनवाई थी। बता दें कि यह इतना बड़ा है कि आपको इसे घूमने में पूरा दिन आराम से निकल जाएगा। कहा जाता है कि यहां आसफ-उद-दौला द्वारा निर्मित एक बड़ी मस्जिद है, जिसे आप देखने के लिए जा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- लखनऊ के फेमस मंदिर, देखें इनमें दक्षिण भारत की झलक

रूमी दरवाजा

Rumi darwaza

आप अपनी फैमिली के साथ घूमने के लिए जा रही हैं, तो आप रूमी दरवाजा को देखने के लिए जा सकते हैं। कहा जाता है कि यह अवधी शैली का एक बेहतरीन नमूना है, जो रूमी दरवाजा के नाम से फेमस है। नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा 1784 में बनाया गया यह प्रवेश द्वार लगभग 60 फीट लंबा है। आमतौर पर लखनऊ शहर के लोगो के रूप में उपयोग किया जाता है। कहा जाता है कि गेट को इस्तांबुल में सब्लिमे पोर्ट के बाद तैयार किया गया है, इसे कभी-कभी तुर्की गेट के रूप में जाना जाता है।

आम्रपाली वाटर पार्क

अगर आप मौज-मस्ती करने वाले इंसान हैं, तो आप लखनऊ में स्थित आम्रपाली वाटर पार्क एक्सप्लोर कर सकती हैं। क्योंकि इसे लखनऊ के सबसे अच्छे वाटर पार्क में से एक है, जिसे घूमने में  आपको मजा आएगा। यहां एक्वा ट्रेल, ब्लैक होल, फ्लोट स्लाइड और क्रेजी क्रूज़ जैसी कई सवारी और स्लाइड हैं। आप यहां अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। 

Recommended Video

हुसैनाबाद घंटाघर

Lucknow Ghanta Ghar

आप लखनऊ के हुसैनाबाद घंटाघर को भी देखने के लिए जा सकते हैं। यह घंटाघर रूमी दरवाजा के पास है, जहां से आपको लखनऊ शहर के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे। क्योंकि 221 फीट ऊचा है, जिसे 1.75 लाख की लागत से 1881 में बनाया गया था। 

बता दें कि यह इतना खूबसूरत है कि इसे घड़ी को 12 पंखुड़ियों वाले फूल की तरह डिजाइन किया गया है और इसका पेंडुलम 14 फीट लंबा है। आपको यहां यकीनन बहुत मजा आने वाला है, जहां आपका पूरा दिन आराम से निकल जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- नवाबों के शहर लखनऊ के बारे में कितना जानते हैं आप ? खेलें ये क्विज और जानें इस जगह की खासियत

हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको लखनऊ की ऐसी और लोकप्रिय जगहों के बारे में पता है तो हमें कमेंट कर बताएं। अगर आपको लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Wikipedia) 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।