उत्तराखंड ने अब टूरिस्ट्स के लिए अपने दरवाज़े खोल दिए हैं और यकीनन ये बहुत अच्छा मौका है लॉकडाउन के बाद खुद को थोड़ा रिलैक्स करने का। पहले जहां उत्तराखंड जाने के लिए हमें कोविड-पर्मिट लेना होता था वहां अब इसकी जरूरत भी खत्म कर दी गई है। 9 नवंबर को उत्तराखंड डे मनाया जाता है और इस मौके पर हम आपको बताते हैं इस राज्य की कुछ खास जगहों के बारे में। 

उत्तराखंड अपनी खूबसूरत वादियों और हिल स्टेशन के लिए फेमस है, लेकिन मैं आपको बता दूं कि उत्तराखंड में कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां के बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं होता और जहां टूरिस्ट्स की बहुत ज्यादा भीड़ भी नहीं दिखती है। यहां हम नैनीताल-मसूरी जैसे फेमस हिल स्टेशन्स की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि यहां तो बात हो रही है कुछ ऐसी जगहों की जहां आप आराम से रिलैक्स कर सकते हैं। 

1. टाइमलेस ब्यूटी है बिसनार

कहां है स्थित- अलमोड़ा जिले में झंडी धार हिल्स के पास

उत्तराखंड का एक हिल स्टेशन है बिसनार जो यकीनन टाइमलेस ब्यूटी है। ये अलमोड़ा शहर से करीब 33 किलोमीटर दूर है। बिसनार में एक वाइल्ड लाइफ सैंचुरी भी है जहां जाकर आप खुद को प्रकृति के बहुत करीब महसूस करेंगे। बिसनार से नंदा देवी, हिमालय की चोटियां, केदारनाथ पहाड़ आदि बहुत आसानी से दिखता है। यहां से नैनीताल करीब 95 किलोमीटर दूर है और ये उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। 

uttarakhand bisnar

इसे जरूर पढ़ें- Uttarakhand Travel: इन भुतहा जगहों के बारे में क्या जानती हैं आप?

2. चकराता शहर पहाड़ों पर देगा कैंटोनमेंट का मज़ा 

कहां है स्थित- देहरादून से 98 किलोमीटर दूर है चकराता

चकराता पहाड़ी इलाके पर एक कैंटोनमेंट एरिया का मज़ा दे सकता है। यहां पर चीड़ के झाड़ों के खूबसूरत जंगल हैं और यहां से हिमालय की चोटियों का बहुत ही खूबसूरत नजारा दिखता है। अगर आपको ट्रेकिंग का शौक है तो यहां आ सकते हैं। यहां कैम्पिंग आदि के लिए कई टूर भी ऑर्गेनाइज किए जाते हैं। इलाके में ब्रिटिश आर्मी ने 1869 में अपनी छावनी बनाई थी। 

uttarakhand chakrata

3. भारत का मिनी स्वित्जरलैंड है चोपटा 

कहां स्थित है- केदारनाथ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी का हिस्सा है चोपटा 

इस इलाके से आप केदारनाथ के पहाड़ बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। यहां पर कई बजट फ्रेंडली ट्रेकिंग ऑप्शन उपलब्ध हैं। उत्तराखंड का ये इलाका मिनी स्वित्जरलैंड कहलाता है। इस इलाके से चंद्रशिला पहाड़ी, पंच केदार मंदिर आदि तक कई ट्रेक्स जाते हैं और अगर आप हिमालय की खूबसूरत वादियों को देखते हुए शहरी भीड़-भाड़ से दूर जाना चाहते हैं तो ये परफेक्ट जगह है।  

uttarakhand chopta

Recommended Video

4. बैगपैकर्स के लिए सबसे अच्छी जगह है ख्रिसू- 

कहां है स्थित- ये छोटा सा शहद पौड़ी से 19 किलोमीटर दूर है 

यहां दिल्ली से 12 घंटे की कार राइड कर आया जा सकता है। ये इलाका पूरी तरह से जंगलों से घिरा हुआ है बस थोड़ी ही दूरी पर आपको स्थानीय मंदिर और ट्रेकिंग के रास्ते मिल जाएंगे। अपना कैमरा ले जाना न भूलें क्योंकि यहां से आपको हिमालय की चोटियों के बहुत ही खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। यहां ज्यादा टूरिस्ट नहीं आते इसलिए अगर आपको शांति की तलाश है तो यहां जाएं।  

uttarakhand khirsu

इसे जरूर पढ़ें- अगर करनी है Switzerland Trip तो ध्यान रखें ये बातें 

5. मिनी कश्मीर से कम नहीं मुनस्यारी 

कहां है स्थित- ये हिल स्टेशन पिथौरागढ़ जिले में स्थित है। 

मुनस्यारी हिल स्टेशन को मिनी कश्मीर भी कहा जाता है। ये हिल स्टेशन सर्दियों में पूरी तरह से बर्फ से ढका रहता है और यहां से नंदा देवी, खालिया टॉप (Khalia Top), खालिका पास (Khalika Pass), चिपलाकोट भुग्याल (Chiplakot Bugyal) और बिर्थी फॉल्स (Birthi Falls) तक ट्रेकिंग के लिए आसानी से जा सकते हैं। यहां जाने पर आपको ट्राइबल हेरिटेज म्यूजियम भी जाना चाहिए जो यहां के स्थानीय कल्चर की झलक देगा। अगर आपको थोड़ा एडवेंचर पसंद है तो ये जगह आपको बेस्ट लग सकती है।  

uttarakhand munsyari

तो अगली बार उत्तराखंड जाने का प्लान बनाने पर आप इनमें से किसी जगह जरूर विजिट करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।