ममल्लापुरम या महाबलीपुरम को तमिलनाडु का सबसे अधिक आकर्षित करने वाला पर्यटन स्थल माना जाता है। इसकी उत्पत्ति से जुड़ी अलग-अलग कहानियां हैं और आपको यह गंतव्य, देश में सबसे प्रिय स्थान के रूप में मिलेगा। कुछ लोगों का कहना है कि, इस स्थान का नाम दानव महाबली के नाम पर रखा गया है, जो अपने परोपकार के लिए लोकप्रिय थे और दूसरी ओर, कुछ लोगों का मानना है कि इसका नाम पल्लव वंश के राजा नरसिम्हावरम प्रथम के नाम पर रखा गया था, जो सबसे महान योद्धा थे। उनकी विभिन्न उपलब्धियों के कारण इस जगह का नाम उनसे मिलता जुलता रखा गया था। यहाँ अनगिनत ऐतिहासिक स्मारक हैं, जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। ममल्लापुरम में बहुत सी ऐसी गतिविधियां हैं जो अपनी ओर आकर्षित करती हैं। जैसे मंदिरों के दर्शन भी यहां के मुख्य आकर्षण हैं। आइये जानें इस जगह के आकर्षणों के बारे में -

शोर मंदिर 

shore temple

इस स्थान का मुख्य आकर्षण शोर मंदिर है जो समुद्र के पश्चिमी ओर से प्रवेश द्वार के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी पर स्थित भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित है। यह सबसे अद्भुत विश्व धरोहर स्थलों में से एक है और साथ ही देश भर में प्रागैतिहासिक रॉक-कट मंदिरों में से एक है। यह अपने सुंदर शिल्प कौशल, सुशोभित रूपांकनों और जटिल नक्काशी के लिए जाना जाता है। इस शोर मंदिर का वास्तुशिल्प डिजाइन बहुत आकर्षक है। महाबलीपुरम में करने के लिए कई गतिविधियाँ हैं जैसे आप इस मंदिर के वास्तु अनुभव का आनंद ले सकते हैं और अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं, साथ ही अपने देश के बारे में गर्व महसूस कर सकते हैं!

Recommended Video

पांच रथों का दर्शन 

five rathas

ममल्लापुरम के दक्षिणी छोर के पास एक साथ घूमते हुए, यह पांच रथ लोगों के लिए इमारतों की तरह दिखाई देते हैं। हालांकि, वे आश्चर्यजनक रूप से, सभी एक ही विशाल चट्टानों से उत्कीर्ण थे। ये सभी 7 वीं शताब्दी के मंदिर हिंदू सर्वशक्तिमान को समर्पित हैं और इनका नाम पांडवों, प्राचीन महाभारत के 5 नायक भाइयों और उनकी पत्नी द्रौपदी के नाम पर रखा गया है। इन पांचों रथों को लगभग 200 साल पहले अंग्रेजों द्वारा खुदाई किए जाने तक रेत के नीचे दबा दिया गया था। इस नजारे का आप जबरदस्त उत्साह के साथ अनुभव करेंगे। 

महाबलीपुरम के समुद्र तट

beaches in mamallapuram 

धूप के दिनों और रेतीले समुद्री तट पर आप महाबलीपुरम के समुद्र तटों पर अपने साहसिक पक्ष का पता लगा सकते हैं। इस जगह का एक समृद्ध इतिहास है, जिसे संपूर्णता में समेटा गया है। महाबलीपुरम समुद्र तटों में करने के लिए कई चीजें हैं। समुद्र तट सफेद, साफ और मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं। आप यहां पर अपने दिनों का आनंद ले सकते हैं। दुनिया भर के पर्यटक शांति की तलाश में इस जगह पर आते हैं, अपने साहसिक पक्ष का पता लगाते हैं और विभिन्न विश्व ऐतिहासिक स्थलों और स्मारकों के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: भारत के इन खूबसूरत समुद्र तटों के आगे गोवा के समुद्र तट भी हैं फेल

टाइगर गुफाओं के नज़ारे 

tiger cave

टाइगर की गुफा सालुरुप्पुपम के तटीय गांवों के करीब है, जो महाबलीपुरम के उत्तर की ओर सिर्फ पांच किमी दूर है। टाइगर गुफा में एक शानदार मंदिर है, जो पूरी तरह से चमत्कारिक देवी दुर्गा को समर्पित है। अधिकांश विशाल प्रतिरूप अभी भी प्रभावशाली गुफाओं के सामने की तरफ रखे गए हैं। जैसा कि कई नक्काशियों में एक कहानी की तरह दिखाई देता है। टाइगर की गुफाएँ एक अविश्वसनीय पिकनिक स्थल के रूप में मानी जाती हैं जहाँ आपको महाबलीपुरम में कई चीज़ें देखने को मिलेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: चाय के शौक़ीन लोगों को जरूर जानना चाहिए भारत के इन टी गार्डेंस के बारे में

अर्जुन की तपस्या 

arjuna's pinance

अर्जुन की तपस्या को बहुत खूबसूरत रॉक नक्काशी के रूप में माना जाता है, जो देश के ज्ञान से बाहर की कहानियों को प्रदर्शित करता है। यह एक व्हेल निर्मित चट्टान के पीछे की ओर खुदी हुई है। मूर्तियां नौ मीटर ऊंची और सत्ताईस मीटर लंबी हैं। अपने इतिहास के बारे में जानना हमेशा रोमांचक होता है और महाबलीपुरम में यह सबसे आश्चर्यजनक चीजें हैं। लोगों और जानवरों के साथ कई देवताओं को मूर्तियों में कैद किया गया है। इन उत्कृष्ट मूर्तियों के निर्माण के लिए कड़ी मेहनत साफ़ तौर पर दिखाई देती है जो सम्मानजनक है । 

क्रोकोडाइल बैंक 

crocodile bank

महाबलीपुरम से 14 किमी दूर क्रोकोडाइल बैंक या मगरमच्छ बैंक स्थित है। यह 1976 में रोमेटिस व्हाइटेकर, हर्पेटोलॉजिस्ट द्वारा स्थापित किया गया था। यह अफ्रीकी और भारतीय मगरमच्छों और कुछ मगरमच्छों की प्रजातियों की विविधता रखता है। वे पूल में रखे गए हैं, जो खुले हैं और इस तरह से बनाए गए हैं कि यह एक प्राकृतिक आवास की तरह दिखता है। महाबलीपुरम में आपके पास कई चीजें होंगी, खासकर मगरमच्छ संरक्षण केंद्र में। जो लोग साहसी हैं वे यहाँ स्थित सांप के खेत पर जाकर अपने साहसिक पक्ष का पता लगा सकते हैं। 

तो देर किस बात की, आप भी कहीं घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो ये घूमने के लिए बेस्ट गंतव्यों में से एक है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik and wikipedia