अमूमन महिलाएं अपनी फैमिली के साथ ही ट्रैवलिंग करना पसंद करती है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी जगह की असली खूबसूरती का मजा परिवार के साथ ही लिया जा सकता है। काफी हद तक यह ठीक भी है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि सोलो ट्रैवलर अपनी यात्रा का आनंद नहीं उठा सकतीं। वैसे भी सोलो ट्रैवलिंग इन दिनों दुनिया भर में बकेट लिस्ट पर पॉप अप कर रही है, और अब महिलाएं भी सोलो ट्रैवलिंग का मजा लेने लगी है। अगर बात गोवा घूमने की हो, तो सोलो ट्रैवलर के लिए गोवा में करने की चीजें बहुत सी हैं। यहां से आप कुछ बेहद यादगार अनुभव को बटोर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गोवा जाएं तो इन जगहों पर गलती से भी ना करें एंट्री

गोवा भारत की उन जगहों में शुमार है, जो हर यात्री का स्वागत करता है और उसे गले लगाता है। भले ही आप अकेली हों, दोस्तों के साथ या परिवार के साथ, यहां पर आपको बहुत कुछ करने के लिए मिलेगा। हालांकि अगर आप अकेले यात्रा कर रही हैं तो और गोवा की एक एकल यात्रा निश्चित रूप से सबसे दिलचस्प चीजों में से एक है जिसे आप थोड़ी देर में ग्रहण करेंगे। बेशक, आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि कहीं भी यात्रा करना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है, और हमेशा सावधानी बरतना बेहतर होता है। तो चलिए आज हम आपको गोवा में सोलो ट्रैवलर के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं-

कला अकादमी 

inside  goa solo traveler ideas

संगीत, नृत्य, नाटक, ललित कला, लोक कला और साहित्य को बढ़ावा देने के लिए कला अकादमी गोवा सरकार की शीर्ष संस्था के रूप में जानी जाती है। यह सांस्कृतिक स्थल विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं, प्रदर्शनियों, फिल्म समारोहों, संगीत कार्यक्रमों से लेकर कार्यशालाओं तक का आयोजन करता है और कई कला रूपों में प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। अगर आप गोवा जा रही हैं तो एक बार इस कला अकादमी भी जरूर जाइए।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप भी हैं sunrise और sunset को देखने की दिवानी, तो इन 5 जगहों पर जरूर जायें

विंडसर्फिंग 

inside  goa solo traveler ideas

गोवा में अगर आप कुछ एडवेंचर्स करने का मन बना रही हैं तो विंडसर्फिंग करना अच्छा विचार हो सकता है। पंजिम के पास डोना पाउला खाड़ी विंडसर्फिंग का अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वायसिनिम बीच पर स्थित सिसाडे डी गोवा होटल लोगों को इसके बारे में प्रशिक्षित भी करता है। वैसे आप चाहें तो मोरजिम समुद्र तट पर गोवा काइटसर्फिंग की कोशिश करें, जिसमें विशेष रूप से डिज़ाइन की गई पतंग की मदद से विंडसर्फिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है।

सलीम अली बर्ड सैंचुरी

inside  goa solo traveler ideas

प्रसिद्ध पक्षी विज्ञानी के नाम पर सलीम अली बर्ड सैंचुरी मंडोवी नदी के किनारे चोराओ द्वीप पर स्थित है। 440 एकड़ के क्षेत्र में फैले इस बर्ड सैंचुरी में घने मैंग्रोव वन हैं। इस स्थान पर आपको विभिन्न किस्मों के निगल, बुलबुल, किंगफिशर, हंस, कठफोड़वा, हार्नबिल आदि देखने के मिलेंगे। अभयारण्य में 1 किमी लंबा मार्ग है, इस मार्ग के जरिए सैलारी पक्षी के प्राकृतिक आवास को बेहद पास से देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप चाहें तो नाव किराए पर ले सकती है और जगह के आसपास जा सकती है।