इब्नबतूता ने कहा है, ट्रैवलिंग आपको स्पीचलेस बना देती है और इसके बाद आप एक कहानीकार बन जाते हैं। फिल्मों का हम पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है। फिल्मों में हम जिन नई जगहों के बारे में देखते और सुनते हैं, वहां जाने के लिए हमारा एक्साइटमेंट और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसी कई फिल्में हैं, जिन्हें देखकर मन करता है कि बस अभी दुनिया की बेहतरीन ट्रैवलिंग डेस्टिनेशन्स की सैर पर निकल जाया जाए। तो आइए जानते हैं आज के जमाने की ऐसी कुछ मजेदार फिल्मों के बारे में, जो एंटरटेन करने के साथ घूमने के लिए भी करती हैं इंस्पायर-

तमाशा

travel inspiring movies tamasha inside

इम्तियाज अली की ये फिल्म कोर्सिका में फिल्माई गई है।  इस फिल्म में यहां के सी-बीच और बेहतरीन एंबियंस वाली जगहें दिखाई गई हैं। यानी अगर आप फॉरेन लोकेशन पर जाने के लिए प्लान कर रही हैं तो ये फिल्म देखकर आप कोर्सिका जाने की तैयारी भी कर सकती हैं। इस लोकेशन पर फिल्माए गए गानों पर झूमने का मन हो जाता है। 

क्वीन

travel inspiring movies queen kangana ranaut inside

क्वीन देखने के बाद ज्यादातर महिलाएं सोलो ट्रिप पर जाने के बारे में सोचने लगती हैं। ये फिल्म है ही इतनी शानदार। इसमें कंगना अकेले पैरिस और एम्सटर्डम की सड़कों पर घूमते हुए नजर आती हैं, लड़कों के साथ रूम शेयर करते और अनजाने लोगों के बीच भरपूर मस्ती करती नजर आती हैं। यह फिल्म इंसपायर करती है कि नए अनुभव हासिल करने और नए लोगों से मिलने के लिए एक नए सफर पर निकल पड़ा जाए। साथ ही इसमें यह भी दिखाया गया है कि पूरी तरह से घरेलू लड़की रानी जब दुनिया की सैर पर निकलती है तो कितनी ज्यादा कॉन्फिडेंट हो जाती है। घूमने से सही मायने में ऐसा आत्मविश्वास हासिल किया जा सकता है।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

travel inspiring movies zindagi na milegi dobara inside

इस फिल्म में स्पेन के ब्रूनोल के टोमेटीना फेस्टिवल के दिलचस्प नजारे देखकर आपको वहां जाने की बेताबी होने लगेगी। इस फिल्म में बेहतरीन रोड ट्रिप दिखाई गई है। बार्सिलोना के केयरफ्री रोड, कोस्ट ब्रावा के दिल थाम लेने वाले नजारे, सेविल की स्काईडाइविंग, पाम्पोला का बुल रन देखकर लगता है कि स्पेन दुनिया का सबसे खूबसूरत देश है। यह मूवी अपने हर सीन में घूमने के लिए प्रेरित करती है। अभय देओल, कैटरीना कैफ, रितिक रोशन वाली इस मल्टी स्टारर फिल्म में बेहतरीन लोकेशन्स के साथ कहानी भी दिल को छू लेने वाली है। इस फिल्म ने स्पेन को भारतीयों के लिए एक पॉपुलर ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन बना दिया है। ऐसे में अगर आप लाइफटाइम एडवेंचर ट्रिप पर जाना चाहती हैं तो स्पेन जाने की तैयारी कर लीजिए।

ये जवानी है दीवानी

travel inspiring movies ye jawani hai deewani inside

दोस्तों के साथ ट्रैवलिंग का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाता है और ये फिल्म भी इस बात का सबूत है। ट्रैकिंग से लेकर गुलमर्ग के खूबसूरत पहाड़ों को देखकर आपको इन जगहों पर घूमने की इच्छा होने लगेगी। साथ ही जोधपुर की भव्य वेडिंग के नजारे आपको यहां के एंबियंस का दीवाना बना देंगे। डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जोधपुर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

दिल चाहता है

travel inspiring movies dil chahta hai inside

तीन दोस्तों की दिलचस्प कहानी है 'दिल चाहता है'। इस फिल्म में गोवा के इतने शानदार सीन दिखाई देता है कि आपको इस लोकेशन से प्यार हो जाएगा। गोवा के खूबसूरत बीच और वहां पर दोस्तों के साथ मस्ती आपको बड़े वैकेशन गोल दे सकते हैं। इस फिल्म को देखने के बाद गोवा जाने का क्रेज और भी ज्यादा बढ़ गया था। साथ ही फिल्म में सिडनी का हार्बर ब्रिज, ओपरा हाउस, मिल्सन पॉइंट्स रेलवे स्टेशन आस्ट्रेलिया की राजधानी की सैर करने के लिए इंस्पायर करेंगे।