अगर आप इंटरनेट पर मिलिंद सोमन और अंकिता कोनवर से जुड़ी स्टोरीज पढ़ते हैं तो आपने देखा होगा कि ये जोड़ा गुजरात में अपनी वेकेशन मना रहा है। स्थानीय ऐतिहासिक इमारतों से लेकर शिवराजपुर के खूबसूरत बीच तक हर जगह घूमकर आए हैं। दोनों का इंस्टाग्राम अकाउंट अलग-अलग तस्वीरों से भरा हुआ है और हमें ये बता रहा है कि गुजरात में भी रोमांटिक वेकेशन की जा सकती है। 

अगर ध्यान दिया जाए तो ये आइडिया बुरा नहीं है और यकीनन गुजरात रोमांटिक डेस्टिनेशन्स के बारे में हमें और जानना चाहिए। 

तो चलिए आपको आज हम आपको गुजरात के कुछ रोमांटिक स्पॉट्स के बारे में बताते हैं। 

1. शिरराजपुर बीच

सबसे पास रेलवे स्टेशन- द्वारका

द्वारका से दूरी- 12 किलोमीटर

beach in gujarat

अंकिता और मिलिंद की सबसे खूबसूरत तस्वीर यहीं की है। यहां ये बीच द्वारका शहर से 12 किलोमीटर की दूरी पर है और एक समय में यहां पर विदेशी टूरिस्ट्स का बोलबाला रहा करता था। ये बीच काफी खूबसूरत है और मंदिर और द्वारका में जितनी भीड़ मिलती है उससे काफी कम यहां मिलेगी। यहां का खूबसूरत सनसेट आपका मन मोह लेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Personal Experience: लेह-लद्दाख जाने की है प्लानिंग तो ध्यान रखें ये 5 बातें

2. सापुतारा

सबसे पास रेलवे स्टेशन- सूरत

सूरत से दूरी- 164 किलोमीटर

hill station in gujarat

ये महाराष्ट्र और गुजरात बॉर्डर पर स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है जो गुजरात की शान भी है क्योंकि ये यहां का एकलौता हिल स्टेशन माना जाता है। हालांकि, ये बॉर्डर टाउन महाराष्ट्र के ज्यादा करीब है, लेकिन ये है तो काफी खूबसूरत। जिन्हें भी रेगिस्तान, समुद्र और पहाड़ तीनों चीज़ें एक ही ट्रिप पर देखनी हैं तो इस जगह को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें। यहां पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका है सापुतारा नेशनल हाइवे के जरिए रोड से जाना।  

3. कच्छ का रण

सबसे पास रेलवे स्टेशन- भुज

भुज से दूरी- 70 किलोमीटर 

kutch in gujarat

अगर कोई गुजरात की सबसे खूबसूरत जगह की बात करे तो मुझे यकीनन कच्छ का रण ही याद आएगा। ये जगह अविस्मरणीय है और मानसून के समय ये पानी से घिरी रहती है। सर्दियों में रण उत्सव देखने का मज़ा अलग ही है। प्राग महल, विजय विलास पैलेस, पिंग्लेश्वर बीच और सफेद रेगिस्तान देखना और रात में अपने पार्टनर के साथ सफेद चांदनी के बीच टेंट में रहना मज़ेदार साबित हो सकता है।  

4. भुज

सबसे पास रेलवे स्टेशन- भुज 

bhuj in ujarat

अगर आपको ऐतिहासिक स्थान देखने में बहुत अच्छे लगते हैं तो भुज एक बहुत ही अच्छा स्थान हो सकता है। आप यहां पर हर जगह घंटों बिता सकते हैं, ऊंट की सवारी, पुराने बाज़ार में चहलकदमी, रेगिस्तान की यात्रा, गुजरात के रंगों का समागम और बहुत ज्यादा भीड़ से दूर ये शहर आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- भारतीय रेलवे के 6 अहम नियम 

Recommended Video

5. गिर

सबसे पास रेलवे स्टेशन- जूनागढ़

जूनागढ़ से दूरी - 80 

gir in gujarat

अगर आपने गुजरात की सैर की है गिर के घने जंगल और यहां के नेशनल पार्क को नहीं घूमा तो क्या घूमा। गिर वाइल्डलाइफ सफारी और लग्जरी रिजॉर्ट्स इसे हनीमून डेस्टिनेशन बनाते हैं। गिर नेशनल पार्क गुजरात के सभी मुख्य शहरों से जुड़ा हुआ है और यकीन मानिए यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपका मन मोह सकता है।  

वैसे तो अहमदाबाद, वडोदरा, जूनागढ़ जैसे ऐतिहासिक स्थान और सोमनाथ जैसे धार्मिक स्थान भी मौजूद हैं, लेकिन हो सकता है कुछ लोगों को ये उतने रोमांटिक ना लगें। ऐसे में आपको ये जगहें भी डिसकवर करनी चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।