• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगस्त में घूमने का बना रही हैं प्लान तो दिल्ली के पास इन जगहों को करें एक्सप्लोर

दिल्ली की गर्मी से दूर अगर आप शांति से कुछ दिन बिताना चाहती हैं तो इन जगहों को अपनी ट्रैवल लिस्ट में जरूर शामिल करें। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -28 Jul 2022, 12:25 ISTUpdated -28 Jul 2022, 13:09 IST
Next
Article
places to visit in august

अगस्त के महीने की शुरुआत होने वाली है। इस समय दिल्ली की गर्मी ने लोगों को खूब परेशान कर रखा है। ऐसे में अक्सर लोग कहीं घूमने का प्लान करते हैं। दिल्ली के पास ऐसी कई जगहें हैं, जो अभी भी लोगों की नजरों से दूर हैं। अगर आप दिल्ली की गर्मी और भीड़भाड़ से बचना चाहती हैं तो आपको ट्रिप प्लान करनी चाहिए। चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में। 

कसौली

kasauli uttrakhan

वैसे तो पूरा हिमाचल प्रदेश खूबसूरत है, लेकिन कसौली की बात ही कुछ और है। यह जगह अपने शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप दिल्ली से यहां केवल 6-7 घंटे में पहुंच सकते हैं।

यहां सनसेट पॉइंट, माल रोड़, मंकी पॉइंट,गिल्बर्ट ट्रेल और क्राइस्ट चर्च जैसे कई टूरिस्ट स्पॉट हैं। यह जगह दिल्ली की गर्मी और भीड़भाड़ से दूर सूकुन के कुछ पल बिताने के लिए परफेक्ट है। यहां आप 3 दिन का ट्रिप प्लान कर सकती हैं। 

कैसे पहुंचें- आप यहां फ्लाइट द्वारा जा सकती हैं। सबसे पास एयरपोर्ट चंडीगढ है। या आप चाहें तो ट्रेन भी भी यहां पहुंच सकती हैं। इसके लिए आपको कालका स्टेशन उतरना पड़ेगा। 

धानाचुली 

उत्तराखंड दुनिया भर में अपनी प्राकृतिक सुदंरता के लिए जाना जाता है। इसलिए दूर-दूर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं। अभी भी उत्तराखंड में ऐसी कई जगहें हैं जो अनएक्सप्लोर हैं। धानाचुली भी उन्हीं में से एक हैं।

यह ऑफबीट डेस्टिनेशन है, जहां आप कुछ दिन शांति के बिता सकती हैं। बारिश के मौसम में यह जगह और भी ज्यादा खूबसूरत लगती है। 

कैसे पहुंचें- आप यहां बस से पहुंच सकती हैं। 

कनाताल

kanatal uttrakhand

उत्तराखंड में बसा यह छोटा सा शहर अभी भी पर्यटकों की नजरों से दूर है। यह शहर मसूरी से केवल 2 घंटे की दूरी पर स्थित है। यहां चारों तरफ आपको बर्फ ही बर्फ देखन को मिलेंगी। यह जगह दिल्ली से केवल 324 किलोमीटर दूर है। इसके आस पास घूमने के लिए न्यू टिहरी डैम, सुरकंडा देवी मंदिर और कैंप कार्निवल कनाताल जा सकते हैं। 

कैसे पहुंचें- कनाताल पहुंचने के लिए दिल्ली से मसूरी के लिए बस लें। वहां से आप लोकल बस, ऑटो या कैब से डायरेक्ट यहां पहुंच सकती हैं। दिल्ली से देहरादून जाने वाली ट्रेन पकड़ें। फिर देहरादून से कनाताल के लिए बस या ऑटो कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कसौली में घूमने की हैं कई बेहतरीन जगहें, जानिए इनके बारे में

Recommended Video


फागू

fagu himachal pradesh

शिमला से केवल 1 घंटे की दूरी पर स्थित फागू किसी जन्नत से कम नहीं है। अगस्त के महीने में घूमने के लिए यह एकदम बेस्ट जगह है। मानसून में यहां बारिश पड़ती है तो आप अपने पार्टनर के साथ पहाड़ों की बारिश का आनंद ले सकते हैं। शिमला रिजर्व फॉरेस्ट सेंचुरी घूम सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: मानसून में दिल्ली के आसपास घूमने के लिए ये हैं सबसे शानदार जगहें

मुक्तेशवर

उत्तराखंड में बसा यह शहर घूमने के लिए परफेक्ट जगह है। यह जगह 2171 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह नैनीताल से करीब 51 किमी दूर है तो आप रास्ते में नैनीताल का  सुंदर नजारा भी देख पाएंगी। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
Image Credit: Shutterstock
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।