नार्थ-ईस्ट का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में आता है 'सात बहनों का एक समृद्ध और खूबसूरत समूह'। नार्थ-ईस्ट में ऐसे कई गांव, शहर, राज्य और राजधानी है, जो आज भी लाखों सैलानियों के लिए प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल है। यहां की प्रकृतिक नज़ारा, रंगीन संस्कृति, उंचे-उंचे पहाड़ और हर तरफ मौजूद खूबसूरत हरियाली नार्थ-ईस्ट को और भी जीवंत बनाते हैं सैलानियों के लिए। 

नार्थ-ईस्ट के इन्हीं शहरों में से एक है कोहिमा, जो नार्थ-ईस्ट में किसी भी सैलानी के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। समुद्र तल से लगभग पंद्रह सौ मीटर की ऊंचाई पर मौजूद इस शहर को नागालैंड के साथ-साथ भारत के सबसे खूबसूरत और एडवेंचर पर्यटक स्थलों में से एक माना जाता है। इस शहर में हर साल हजारों विदेशी सैलानी भी कोहिमा की खूबसूरती देखने और घूमने के लिए आते हैं। तो अगर आप भी नार्थ-ईस्ट में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस बार कोहिमा घूमने ज़रूर पहुंचें। चलिए जानते हैं यहां की कुछ प्रसिद्ध जगहों के बारें में।

शीलोई झील 

best place to visit in kohima lekh inside

पूरे नार्थ-ईस्ट के साथ-साथ कोहिमा के लिए एक सुंदर और प्राकृतिक झील है शीलोई झील। देवदार के जंगल और दिलचस्प सुरम्य परिदृश्य के चलते यह जगह सैलानियों के लिए सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में शुमार है। बीच में झील और चरों तरफ हरे-भरे पेड़ इस झील में चार चंद लगते हैं। कहा जाता है कि ब्रिटिश काल में इस झील को शिलोह के नाम से जाना जाता था लेकिन, बाद में इसे शीलोई के नाम से जाना जाने लगा। (सिक्किम के 5 मशहूर झील) झील को लेकर मान्यता है कि इस झील में एक पवित्र बच्चे की आत्मा झील के तल में रहती है। कई लोग इस झील की पूजा भी करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: नॉर्थ ईस्ट के ये हैं सबसे खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन, पति के साथ यहां गुजारें रोमांटिक पल

नागा हेरिटेज विलेज

best place to visit in kohima heritage village inside two

अगर कोहिमा की यात्रा में आपको नागा लोगों की जीवंत संस्कृति, परंपरा और विरासत के बारे में करीब से जानना है, तो आपको कोहिमा से कुछ ही दूरी पर स्थित नागा हेरिटेज विलेज ज़रूर घूमने जाना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस जगह हर साल प्रसिद्ध हॉर्नबिल फेस्टिवल भी मनाया जाता है, जिसे देखने और घूमने के लिए लाखों की संख्या में दूर-दूर लोग और सैलानी आते हैं। यहां आपको नागा लोगों का रहने का तरीका, खाना बनाना, शिकार करना आदि अन्य चीजों को करीब से जानने का मौका मिलेगा। यहां आप सुबह आठ बजे से लेकर शाम पांच बजे के बीच घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

द्ज़ूकू घाटी 

best place to visit in kohima ghati in  

अगर आप कोहिमा में भी किसी एकांत और सबसे खूबसूरत जगह की तलाश में है, तो बिना सोचे समझे द्ज़ूकू घाटी पहुंच जाइए। समुद्र तल से लगभग दो हज़ार से भी अधिक ऊंचाई पर स्थित द्ज़ूकू घाटी प्रकृतिक का एक जीवंत खजाना है। मनोरम दृश्य और ठंडी हवा के अलावा प्राकृतिक सुंदरता के बीच कोहिमा में एक सुखद आनंद लेना का इससे अच्छी कोई जगह नहीं। यहां आप ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। उगते सूरज और डूबते सूरज को यहां से देखने का एक अलग ही मज़ा है। कई लोग इस जगह को नार्थ-ईस्ट का स्विट्जरलैंड भी मानते हैं।   

इसे भी पढ़ें: घूमने के लिए बेस्ट हैं नार्थ ईस्ट इंडिया के ये प्लेसेस, आप भी कर सकते हैं यहां घूमने की प्लानिंग 

कोहिमा जू 

best place to visit in kohima zoo inside

कोहिमा के सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक कोहिमा जू भी है। पहाड़ी पर मौजूद कोहिमा का यह चिड़ियाघर एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल के रूप में भी जाना है। यहां आप ट्रागोपैन पक्षी, जंगली भैंस आदि कई दुर्लभ जीवों को आसानी से देखे जा सकते हैं। अगर आप परिवार के साथ घूमने या दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं, तो आपको यहां ज़रूर घूमने जाना चाहिए। यहां आप बर्ड वॉचिंग के साथ नेचर ट्रिप और जंगल सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@media.tripinvites.com,thecsrjournal.in)