• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हिमाचल जा रहे हैं तो फागू की इन जगहों को बनाएं अपनी ट्रैवल लिस्ट का हिस्सा

मनाली और कसौल के अलावा अगर आप हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती से रूबरू होना चाहते हैं तो आपको इस बार फागू जाना चाहिए।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -29 Jul 2022, 11:48 ISTUpdated -29 Jul 2022, 12:29 IST
Next
Article
place to visit in fagu himachal pradesh

ज्यादातर लोग जब भी ट्रिप प्लान करते हैं तो उनके दिमाग में केवल हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ही आता है। इसमें भी वह उन जगहों पर घूमने जाते हैं, जो सबसे ज्यादाफेमस है।

लेकिन आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में मनाली, कसौल और कुर्फी के अलावा भी ऐसी कई अनएक्सप्लोर जगहें हैं, जो अभी भी पर्यटकों की नजरों से दूर हैं। अगर आप भीड़ भाड़ से दूर कुछ दिन सुकून  के बिताना चाहते हैं तो आपको फागू जाना चाहिए। यह हिमाचल में बसा एक छोटा का गांव है, लेकिन यहां की खूबसूरती हर किसी का मन मोह लेती है। 

हाइकिंग करें

hiking in fagu

हालांकि, वैसे तो पूरा फागू शहर ही सुंदर है। लेकिन अगर आपको हाइकिंग का शौक है तो यह जगह आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है। आप एप्पल ऑर्च्ड और पाइन फॉरेस्ट तक के लिए हाइकिंग कर सकते हैं। यकीन मानिए आपका यह सफर आपको जीवन भर याद रहेगा। क्योंकि इस दौरान आप ऐसे अद्भुत नजारे देखेंगे को मिलेंगे, जिनको शायद शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। इसलिए जब भी आप हिमाचल जाने की सोचें तो इस जगह को अपनी ट्रैवल लिस्ट में जरूर शामिल करें।

भंटिया देवता मंदिर

पहाड़ों में बसे मंदिर की कहानी से लेकर सरंचना तक सभी चीजें काफी अलग होती हैं। यह मंदिर फागू के लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। इसलिए यहां रोजाना भक्तों की भीड़ लगी रहती है। इस मंदिर की खासियत इसकी लकड़ी से की गई नक्काशी है। इसलिए आपको इस मंदिर के दर्शन जरूर करने चाहिए। 

सनसेट और सनराइज पॉइंट

sunset and sunrise point in fagu

ज्यादातर लोगों का यह सपना होता है कि वह उगते या डूबते सूरज को देख पाएंगे। लेकिन हर बार यह संभव नहीं होता है। हालांकि, पहाड़ों पर सनराइज और सनसेट का नजारा ही कुछ और होता है। अगर आप फागू में हैं तो छराबरा गांव जाएं। यह एक छोटा सा गांव हैं, जो इस कारण से काफी फेमस है। अगर आपको नेचर फोटोग्राफी का शौक है, तो यह जगह आपके लिए एकदम बेस्ट होगी। 

इसे भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में इस बार कसोल, मनाली छोड़ चंबा की इन जगहों की करें सैर

Recommended Video


सेब के बगान

apple orchards in fagu

फागू में सेब और आलू की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। इसलिए एक बार इन बगानों में सैर जरूर करें। इससे आपको कुछ हद तक यह पता चलेगा कि खेती कैसे की जाती है। (हिमाचल एडवेंचर प्लेसेस)

इसे भी पढ़ें: हिमाचल के प्रसिद्ध गांव कसोल के बारे में ये बातें नहीं जानती होंगी आप

कब जाएं फागू?

आप मानसून और ठंड के मौसम के दौरान यहां जा सकते हैं। ठंड में यहां आपको चारों तरफ केवल बर्फ से ढके पहाड़ देखने को मिलेंगे। (मनाली के शानदार कैफे)

कैसे पहुंचें?

ट्रेन से फागू जाने के लिए आपको कालका रेलवे स्टेशन उतरना होगा। यहां से आपको रेंट पर कार मिल जाएंगी, जो आपको वहां तक छोड़ देंगी। अगर आप प्लेन से सफर करने की सोच रहे हैं तो आपको जुबर हट्टी एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लेनी होगी। यहां से फागू करीब 45 किमी दूर है। 

 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।