भारत एक बेहद ही खूबसूरत देश है, जहां पर प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर मानव निर्मित सुंदरता की कोई कमी नहीं है। यह देश आश्चर्यजनक प्राकृतिक घटनाओं से लेकर सदियों पुरानी वास्तुकला तक के आश्चर्यों से भरा हुआ है। शायद यही कारण है कि सिर्फ भारत में ही लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर घूमते नहीं हैं, बल्कि पूरे विश्व से लोग इस देश में घूमने के लिए आते हैं। यहां के विभिन्न राज्यों में कई बेहतरीन देखने की जगहें हैं। हालांकि, इनमें कई जगहे ऐसी भी हैं, जो दिन से अधिक रात में बेहद सुंदर लगती हैं और इसलिए, अगर आप इन जगहों पर घूमने जाएं तो रात में इन जगहों का दौरा अवश्य करें।

यूं तो भारत देश में देखने के लिए बहुत कुछ है, जो आपको आश्चर्यचकित कर देगा। लेकिन आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको रात में एक बार अवश्य देखना चाहिए-

गोल्डन टेम्पल, अमृतसर

golden temple

आध्यात्मिक दृष्टि से गोल्डन टेम्पल का अपना एक अलग ही महत्व है। अमृतसर का यह गुरुद्वारा भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यूं तो यह दिन के किसी भी समय सुंदर लगता है, लेकिन सूर्यास्त के बाद इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। यह स्थान बेहद ही शांत और और पवित्र है और यहां पर आने वाले हर व्यक्ति को एक असीम शांति का अनुभव होता है। अगर आप रात में इस स्वर्ण मंदिर में जाती हैं तो यह एक बेहद ही खूबसूरत तरीके से चमकता है।

विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता

victoria memorial

कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल एक बेहद प्रसिद्ध लैंडमार्क है, जो ऐतिहासिक रूप से भी बेहद महत्वपूर्ण है। यह शानदार लैंडमार्क, जो अब एक म्यूजियम है। हरे-भरे घास के मैदानों के बीच बसा यह संगमरमर का स्मारक कोलकाता के मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक है। विक्टोरिया मेमोरियल भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यूं तो यह दिन में बेहद ही खूबसूरत नजर आता है, लेकिन जैसे ही कोलकाता में रात होती है, यह इमारत पूरी तरह से बदल जाती है और अपनी खूबसूरती से हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- अजमेर में हैं तो इन चीजों का जरूर उठाएं लुत्फ

ताजमहल, आगरा

taj mahal

दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। संगमरमर के इस मकबरे को एक बार देखने के बाद आप अपनी नजरें इससे हटा नहीं पाएंगे। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसे महलों का ताज कहा जाता है। इसकी खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे प्रसिद्ध कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने “ब्रह्मांड के गाल पर एक अश्रु“ के रूप में वर्णित किया था। इसे सूर्यास्त के बाद देखने पर इसकी एक अलग ही खूबसूरती नजर आती है। यह एक ऐसा स्मारक हैं, जिस पर जब चांद की रोशनी अपनी छटा बिखेरती है तो आपको धरती पर रहकर भी स्वर्ग को देखने का अहसास होता है।  

Recommended Video

मरीन ड्राइव, मुंबई

mareen driver

मरीन ड्राइव को क्वीन्स नेकलेस के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर लोग रात में घूमना अधिक पसंद करते हैं। आप यहां पर चलते हुए या बातें करते हुए ठंडी-ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं। मरीन ड्राइव, एक 3.6 किलोमीटर सड़क है, जो मुंबई के तट के समानांतर चलती है। यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और मुंबई आने वाला हर टूरिस्ट एक बार मरीन ड्राइव अवश्य जाता है। रात में अगर आप यहां पर जाते हैं तो स्ट्रीट लाइट मोतियों की एक स्ट्रिंग के समान बेहद खूबसूरत नजर आती है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- केदारनाथ ट्रेकिंग प्लान करने से पहले ये 5 बातें जरूर रखें ध्यान

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- flickr, amazon, holidify, curlytales