आमतौर पर जब हम छुट्टी में कहीं घूमने का प्लान करते हैं तब ऐसी जगहें चुनते हैं जो घूमने के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्द हों। इस बार भी जब आप घूमने की योजना बना रहे हैं तब आपकी हिट लिस्ट में वही जगहें होंगी जो पर्यटकों को मुख्य रूप से आकर्षित करती हैं। लेकिन भारत की कुछ ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में शायद आप ज्यादा नहीं जानते हैं लेकिन यहाँ घूमना वास्तव में एक अलग अनुभव हो सकता है। ऐसे समय में जब हॉलिडे बेल्स टोलिंग कर रहे हैं और नए साल का आगमन हो रहा है तब आप भारत में ऑफबीट जगहों का पता लगाने के लिए छुट्टी लें। आइए जानें भारत की कुछ खूबसूरत ऑफबीट जगहों के बारे में जहां एक बार आपको भी जरूर जाना चाहिए। 

दमन दीव

daman and deev

यदि आप घूमने के लिए गोवा की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको यह भी जानना चाहिए कि गोवा अपने चरम मौसम के दौरान अत्यधिक भीड़ से भरा और महंगा होता है। इसके बजाय, आप अधिक आराम और जेब के अनुकूल छुट्टी के लिए दमन और दीव की यात्रा की योजना बना सकते हैं। दमन और दीव भी अपने स्वच्छ सुनहरे समुद्र तटों और अपार शांति के कारण भारत के शीर्ष रोमांटिक गेटवे में से एक है। इसके घने ताड़-नाले और औपनिवेशिक स्मारक निश्चित रूप से आपको आनंद का अनुभव कराएंगे। इसके अलावा, साहसिक साधक दमन और दीव में अन्य साहसिक गतिविधियों के अलावा पानी के खेल और घुड़सवारी का भी आनंद ले सकते हैं। इस बार जनवरी में भारत की इस ऑफबीट जगह पर जाएं और घूमने का आनंद उठाएं। 

चकराता

chakrata in winter 

अगर आपको लगता है कि मनमोहक हिमालय पर्वत श्रृंखला का पता लगाने के लिए मनाली से बेहतर कौन सी जगह है? तो चकराता, उत्तराखंड के देहरादून जिले का एक छावनी शहर, पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है जो पहाड़ियों में एक विलुप्त होता हुआ दिखाई देता है। शहर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से आसानी से सुलभ है, यह आपके बजट के अनुकूल और बेहत साफ़ जगहों में से एक है जहां आप जनवरी के महीने में जाने की योजना बना सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Happy New Year 2021: नए साल में जरूर घूमने जाएं उत्तर प्रदेश की इन जगहों पर

ताडोबा नेशनल पार्क

tadoba np 

अपने पसंदीदा जानवरों को देखने के लिए नेशनल पार्क से बेहतर जगह भला कौन सी हो सकती है। आमतौर पर लोग उत्तराखंड के कॉर्बेट नेशनल पार्क में घूमने की योजना बनाते हैं लेकिन पीक सीजन में यहाँ न तो होटल्स की बुकिंग हो पाती है और न ही घूमने का भरपूर मज़ा मिल पाता है। क्यों न इस बार इस ऑफबीट नेशनल पार्क में घूमने की योजना बनाएं। यह नेशनल पार्क महाराष्ट्र के चंद्रपुर शहर में है और जानवरों के रहन -सहन को करीब से देखने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

Recommended Video

खिमसर गाँव 

khimsar vilaage

जैसलमेर का सनशाइन आकर्षण, गोल्डन सिटी, कई पर्यटकों, कवियों और अन्य रचनात्मक क्षेत्रों के लोगों को आकर्षित करता है। पिछले कुछ वर्षों में, शहर ने यात्रियों के फुटफॉल में तेजी से वृद्धि देखी है, जिससे यह एक भीड़ वाली यात्रा का गंतव्य बन जाता है। उन लोगों के लिए जो शानदार राजस्थान का पता लगाने की इच्छा रखते हैं, वे बीकानेर और जोधपुर के बीच स्थित खिमसर गाँव में जा सकते हैं। खिमसर का दर्शनीय गाँव कम ज्ञात है और यहाँ अपेक्षाकृत सस्ते होटल और भोजनालय हैं। थार रेगिस्तान के शुरुआती बिंदु के रूप में माना जाता है, खिमसर मिट्टी की झोपड़ियों के साथ बिंदीदार है जो इसकी देहाती आकर्षण को जोड़ती है। इस बार जनवरी के महीने में आप भारत के इस ऑफबीट गाँव को घूमने की योजना बना सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ शेर ही नहीं और भी कई चीज़ों के लिए फेमस है गिर नेशनल पार्क, जानें फैक्ट्स

माजुली

majuli in winter 

माजुली जोरहाट शहर से सिर्फ 20 किमी दूर ब्रह्मपुत्र नदी में एक हरे-भरे पर्यावरण के अनुकूल, प्राचीन और प्रदूषण मुक्त ताज़े पानी का टापू है। 1250 वर्ग किमी के कुल क्षेत्रफल के साथ, माजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है और यह दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। भारत में सबसे अधिक असली जगहों में से एक, माजुली यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक के लिए एक मजबूत दावेदार भी है। ज्यादातर आदिवासियों द्वारा बसाया गया, माजुली की संस्कृति अद्वितीय और काफी रोचक है और एक प्रमुख कारण है कि लोग इस जगह को बहुत पसंद करते हैं। इसे असम की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। आप भी किसी आकर्षक जगह को घूमने की योजना बना रहे हैं तो एक बार इस जगह पर जरूर जाएं। 

अगर आप घूमने के लिए शांति की तलाश में हैं तो आपको भारत की इन ऑफबीट जगहों पर एक बार जरूर जाना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, wikipedia and shutterstock