भारत में इतनी अलग तरह के लैंडस्केप्स हैं कि अलग-अलग जगहों पर घूमना सैलानियों के लिए सबसे अच्छा एक्सपीरियंस है। उत्तर भारत के पहाड़ों और घाटियों, पश्चिमी भारत के रेगिस्तान, उत्तर पूर्व के हरे-भरे मैदान और दक्षिण भारत के बीच, इन सभी जगहों को देखना अपना आप में अलग तरह का एक्सपीरियंस है। इस मौसम में सबसे ज्यादा क्रेज है स्नोफॉल देखने का। भारत में स्नोफॉल का मजा उठाने के लिए इतनी बेहतरीन जगहें हैं कि आप यहां जमकर मस्ती कर सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में-

कल्प

must visit places for snowfall kalpa tawang gulmarg auli

हिमाचल का छोटा सा गांव है कल्प। यह किन्नौर की कैलाश रेंज में बसा हुआ है। इस खूबसूरत जगह पर ज्यादा भीड़भाड़ नहीं है और यह दूसरी जगहों से वेल-कनेक्टेड भी है। यह जगह दिसंबर से लेकर मार्च तक बर्फ से ढंकी रहती है और यहां का नजारा देखते ही बनता है। आप यहां आएं तो कल्प मोनेस्ट्री, कल्प रेकॉन्ग ताओ और सपनी फोर्ट में घूम सकती हैं। 

Read more : नारकंडा में लीजिए स्कीईंग का मजा, इन एक्टिविटीज में भी आएगा मजा

गुलमर्ग

must visit places for snowfall kalpa tawang gulmarg auli snow

कश्मीर के बारे में जहांगीर ने कभी कहा था कि धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है। अगर आप बर्फबारी देखने का प्लान बना रहे हैं तो गुलमर्ग जरूर जाएं। यहां के हरे-भरे कुदरती नजारे और बर्फ से ढंके पहाड़ों को देखने के लिए दिसंबर से मिड जनवरी का समय परफेक्ट है। यहां आएं तो Alpathar Lake जरूर देखने जाएं, वहीं एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा लेने के लिए गुलमर्ग गोल्फिंग क्लब सबसे अच्छा है। यहां आप अनोखे अंदाज में स्नो फेस्टिवल मना सकती हैं। 

तवांग

must visit places for snowfall kalpa tawang gulmarg auli snow

अगर आप शिमला, मनाली जैसी फेमस जगहों पर स्नोफॉल का मजा ले चुकी हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो इस बार तवांग जाएं। यहां नवंबर से लेकर फरवरी तक बर्फ से सजे पहाड़ों की खूबसूरती देखते ही बनती है। साथ ही आप यहां के हॉर्नबिल फेस्टिवल में शामिल होकर अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति को करीब से महसूस कर सकती हैं। 

औली

अगर आपको विंटर स्पोर्ट्स स्कीईंग अट्रैक्ट करती है तो आपको इस मौसम में औली जरूर जाना चाहिए। स्कीईंग के लिए खासतौर पर फेमस औली में इस खेल का मजा लेने के लिए बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जाती है। यही नहीं यहां आपको एशिया की सबसे लंबी केबल कार और दुनिया की सबसे ऊंची मैन मेड लेक मिलेगी। यहां कामेट, माना और नंदा देवी पर्वतों के नजारे आपको पूरी तरह से रिफ्रेश कर देंगे। इस जगह की असली खूबसूरती देखने के लिए नवंबर से मार्च तक का वक्त पूरी तरह से मुफीद है। 

Recommended Video