देश की प्रसिद्ध और ऐतिहासिक जगहों पर घूमने के साथ-साथ आपको इन जगहों पर सेल्फी क्लिक करना भी खूब रास आता है। बात चाहे उत्तर प्रदेश के ताज महल की हो या फिर हैदराबाद के चार मीनार की, मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया की हो या कोलकाता के हावड़ा ब्रिज की, इन जगहों पर सेल्फी क्लिक करना आपके भीतर रोमांच का अहसास जगाता है। लेकिन इन जगहों पर सेल्फी लेने के लिए आपको एक लंबा सफर तय करना पड़ेगा। अगर आप यह सोचती हैं कि इतना सफर करने में तो आपको काफी वक्त लग जाएगा तो हम आपको इसका एक अच्छा शॉर्टकट बताए देते हैं। जल्द ही देश की राजधानी दिल्ली में डीडीए की तरफ से एक मिनी इंडिया पार्क तैयार किया जाएगा, जहां आपको देशभर के प्रसिद्ध मॉन्यूमेंट्स देखने को मिलेंगे। यह पार्क साउथ-वेस्ट दिल्ली के द्वारका में बनाया जा रहा है। 

mini india delhi must visit for historical buildings monuments replica india inside

ब्रसेल्स और एम्सटर्डम में लोकप्रिय हैं इस तरह के पार्क

ब्रसेल्स और एम्सटर्डम में इसी तरह के थीम पार्क हैं। पट्टाया का मिनी सियाम पार्क भी इसी तरह का बना हुआ है। बहरहाल मिनी इंडिया पार्क में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली एतिहासिक इमारतों और भवनों की रेप्लिका होंगी। यानी अब आप एक ही जगह पर इन सभी इमारतों के होने का अहसास पा सकती हैं और भारतीय होने पर गौरवान्वित महसूस कर सकती हैं। डीडीए अधिकारियों का कहना है कि इसमें हर राज्य के लिए पवेलियन होगा। डीडीए की द्वारका के सेक्टर 20 में लगभग 200 एकड़ की जमीन में यह मिनी पार्क बनाए जाने की योजना है।' 

Read more : साउथ दिल्ली में इन दिनों सैसी बेगम का खाना काफी मशहूर है, जानिए इसकी खासियत

mini india delhi must visit for historical buildings monuments replica india inside

लोक संस्कृति की दिखेगी झलक

प्लानिंग के अनुसार हर राज्य अपने पवेलियन का इस्तेमाल अपना हैरिटेज, आर्ट, कल्चर और इंडस्ट्रियल अचीवमेंट दिखाने के लिए कर सकता है। साथ ही यहां ऐसे स्टाल्स बनाए जाने की भी योजना है, जिसमें एथनिक हैंडीक्राफ्ट और हैंडलूम उपलब्ध हों। सिर्फ यही नहीं, इन पवेलियन में इन राज्यों के फूड स्टॉल भी होंगे, जहां पर यहां की ऑथेंटिक कुजीन का मजा लिया जा सकेगा।'

टॉय ट्रेन से ले सकेंगे मिनी इंडिया का मजा

अगर आप यह सोचती हैं कि देशभर की चर्चित इमारतें और भवन देखते-देखते कहीं आप थक ना जाएं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप यहां टॉय ट्रेन में बैठकर अपने बच्चों के साथ घूमने का मजा उठा सकती हैं। इस मजेदार राइड के आप वीडियो भी बना सकती हैं। 

बच्चों के लिए बनेगा amusement park

बच्चे भी इस मिनी इंडिया में जमकर एंजॉय करें, इसके लिए पूरा इंतजाम किए जाने की योजना है। दरअसल यहां बच्चों के लिए amusement park भी बनाए जाने की योजना है, ताकि बच्चे भी इस पार्क के जरिए इंडिया के बारे में जान सकें और उनकी नॉलेज बढ़े।

अगर आप दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास रहती हैं तो आपके लिए मिनी इंडिया की सैर काफी दिलचस्प हो सकती है। देशभर की बेहतरीन और चर्चित इमारतों को देखना, इनके बारे में जानना आपके लिए काफी इंट्रस्टिंग और इन्फॉर्मेटिव हो सकता है। इसी बहाने आप भारत के अलग-अलग राज्यों और यहां की विविध संस्कृति के बारे में जान सकेंगी। साथ ही यहां आप अपने लिए हैंडीक्राफ्ट्स की भी शॉपिंग कर सकेंगी। घूमते-फिरते थक जाएं तो यहां हर राज्य के पवेलियन की लजीज डिशेज आपकी थकान दूर कर आपको ऊर्जा से भरपूर कर देंगी।

Image Courtesy : Instagram