19 अक्टूबर को दिवाली है और इस दिन भगवान लक्ष्मी-गणेश की पूजा की जाती है, पर क्या आप जानते हैं इंडिया के फेमस लक्ष्मी गणेश के मंदिर कौंन से हैं जहां जाकर दर्शन करने से धन और सुख की प्राप्ति होती है। लक्ष्मी गणेश की पूजा और आराधना के लिए यूं तो पूरे देश में कई मंदिर हैं, लेकिन ऐसे 7 मंदिर जिसमें से कुछ लक्ष्मी पूजन के लिए और कुछ गणेश आराधना करने के लिए पूरी इंडिया में फेमस हैं। 

नई दिल्ली का लक्ष्मीनारायण मंदिर

laxmi ganesh mandir new delhi

लक्ष्मीनारायण मंदिर, नई दिल्ली में मंदिर मार्ग पर गोल मार्केट के पास स्थित है। इस मंदिर में लक्ष्मी की मूर्ति विष्णु भगवान की मूर्ति के साथ विराजित हैं। इस मंदिर में खासतौर पर जन्माष्टमी और दिवाली मनाई जाती है। इस मंदिर को सन 1622 में वीरसिंह देव ने बनवाया था। 

मुंबई का महालक्ष्मी मंदिर

मुंबई का महालक्ष्मी मंदिर इस शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह मंदिर मुंबई के भुलाभाई देसाई मार्ग पर स्थित है। यहां हर दिन हजारों लोग अपनी मन्नत मांगने आते हैं। इस मंदिर में महालक्ष्मी की मूर्ति के साथ-साथ महाकाली और महासरस्वती की मूर्तियां भी स्थापित हैं।

मुंबई का सिद्घिविनायक मंदिर

laxmi ganesh mandir mumbai mandir

मुंबई के इस मंदिर के बारे में भला कौन नहीं जानता है। मुंबई के प्रभा देवी इलाके में स्थित यह मंदिर उन गणेश मंदिरों में से एक है, जहां हिन्दू ही नहीं बल्कि हर धर्म के लोग पूजा-अर्चना के लिए आते हैं।

Read more: इंडिया की फेमस मार्केट्स देखने के लिए इन 7 जगहों पर जाना ना भूलें

वेल्लोर का स्वर्ण मंदिर

laxmi ganesh mandir gold mandir

तमिलनाडु के वेल्लोर में स्थित महालक्ष्मी मंदिर को दक्षिण भारत के स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर 100 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर में पूरा ही सोना जड़ दिया गया है और लगभग 15000  किलोग्राम शुद्ध सोने का प्रयोग हुआ है। इस मंदिर का नजारा रात को देखने लायक होता है। जब भी टूरिस्ट तमिलनाडु घूमने आते हैं तो वे इस मंदिर का नजारा रात को जरूर देखना पसंद करते हैं।

Read more: जानिए कहां लगते हैं इंडिया के 7 बेस्ट दुर्गा पूजा पंडाल 

इंदौर का महालक्ष्मी मंदिर 

मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित महालक्ष्मी मंदिर का निर्माण सन 1832  में मल्हारराव होलकर (द्वितीय) ने करवाया था। यह मंदिर होलकर रियासत की श्रद्धा का प्रतीक होने के साथ-साथ इंदौरवासियों के लिए भी बहुत महत्व रखता है।

इंदौर का खजराना गणेश मंदिर 

इंदौर में स्थित मशहूर खजराना गणेश मंदिर का निर्माण सन 1735  में महारानी अहिल्याबाई ने करवाया था। इस मंदिर के बारे में यह मान्यता है कि यहां श्रद्धालु जो भी कामना लेकर आते हैं, वो जरूर पूरी होती है। परंपरानुसार खजराना मंदिर में मांगी गई मन्नत पूरी होने के बाद लोग यहां एक बार फिर आते हैं और भगवान गणेश को लड्डुओं का भोग लगाते हैं।

रणथंभौर का गणेश मंदिर 

राजस्थान के रणथंभौर किले में बना  गणेश मंदिर बहुत मशहूर है। भगवान गणेश को चिट्ठी भेजे जाने के लिए जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यहां आसपास के लोग घर में कोई भी मंगल कार्य करते हैं तो भगवान गणेश के नाम पर कार्ड भेजना नहीं भूलते हैं। यह मंदिर राजा हमीर ने बनवाया था।

 

Read more: 7 latest tips जिससे आप सस्ते में बुक कर सकती हैं flight और hotel