जयपुर एक ऐसा शहर है जो पूरी दुनिया में आकर्षण का केन्द्र रहा है और पूरे विश्व से पर्यटक इस शहर में घूमने के लिए आते हैं। जयपुर को पिंक सिटी भी कहा जाता है और यह अपने ऐतिहासिक दृष्टिकोण के लिए बहुत अधिक मशहूर है। शहर में कई राजा-महाराजाओं ने शासन किया था और इसलिए यहां पर कई फोर्ट मौजूद है, जो एक समृद्ध इतिहास की कहानी बयां करते हैं। लेकिन राजा-महाराजाओं ने जयपुर में केवल किलों का निर्माण ही नहीं करवाया था, बल्कि उन्होंने कई खूबसूरत मंदिर भी बनवाए। यह मंदिर आज धार्मिक और ऐतिहासिक दोनों ही दृष्टि से महत्वपूर्ण है। 

इन मंदिरों को बेहद ही खूबसूरती के साथ डिजाइन गया है। मंदिरों की नक्काशी और वास्तुकला बेजोड़ है। अगर आप भागदौड़ भरी जिन्दगी से दूर एक शांतिपूर्ण परिवेश चाहते हैं तो ऐसे में जयपुर में स्थित इन मंदिरों का दौरा किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जयपुर में स्थित कुछ फेमस मंदिरों के बारे में बता रहे हैं-

गलताजी मंदिर

galtaaji temple

अगर जयपुर के सबसे लोकप्रिय मंदिरों की बात हो तो उसमें गलताजी मंदिर का नाम अवश्य लिया जाता है। यह अपनी सुंदरता और वास्तुकला से पर्यटकों को आकर्षित करता है। मंदिर की एक खास बात यह है कि यह गुलाबी रंग का है। जिसके कारण बेहद दूर से भी यह हर किसी का ध्यान आकर्षित करता है। इस मंदिर में हजारों हिन्दू भक्त मंदिर में आते हैं। इस मंदिर में शानदार नक्काशी और स्तंभ आदि मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

अक्षरधाम मंदिर

चित्रकूट में स्थित अक्षरधाम मंदिरजयपुर शहर में एक बेहद मंदिर है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। यह मंदिर इतना खूबसूरत है कि इसे देखने वाला बस मंत्रमुग्ध हो जाए। पत्थरों पर की गई नक्काशी उत्कृष्ट है और इसका आर्किटेक्चर भी देखने लायक है। मंदिर की दीवारों को भगवान विष्णु के अलावा अन्य हिंदू देवताओं की कई तस्वीरों को बेहद खूबसूरती के साथ उकेरा गया है।

गढ़ गणेश मंदिर

akshardham temple in jaipur

गढ़ गणेश मंदिर सिर्फ धार्मिक दृष्टि से ही नहीं, बल्कि ऐतिहासिक दृष्टिकोण से भी बेहद महत्वपूर्ण है। मंदिर नाहरगढ़ किले और जयगढ़ किले की पहाड़ियों पर स्थित है। इस प्रकार यह मंदिर हर पर्यटक के बीच खास महत्व रखता है और एक बेहद ही आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है। (गणेश जी की परिक्रमा करते वक्त रखें इस बात का खास ख्‍याल) यह जयपुर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जिसका निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह ने करवाया था। इस मंदिर को लेकर एक मान्यता यह भी है कि मंदिर का निर्माण जयपुर की स्थापना के दौरान किया गया था। इस मंदिर में गणेश जी की एक बेहद ही खूबसूरत मूर्ति है, जो इस मंदिर का प्रमुख आकर्षण है।

इसे ज़रूर पढ़ें- नए साल पर जरूर जाएं दिल्ली के इन 6 मंदिरों में दर्शन करने

जगत शिरोमणि मंदिर

temple for jaipur in hindi

जगत शिरोमणि मंदिर आमेर रोड पर स्थित है और यह मंदिर भगवान कृष्ण व मीरा बाई को समर्पित है। इस मंदिर में जाने के बाद आपको आंतरिक रूप से एक अजीब से सुख व खुशी का अहसास होता है। आमतौर पर, यहां उतनी भीड़ नहीं होती है और इसलिए अगर आप अपनी तनावभरी जिन्दगी में कुछ सुकून के पल ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में जगत शिरोमणि मंदिर जा सकते हैं। हालांकि, जन्माष्टमी के त्योहार के दौरान मंदिर में सबसे अधिक भीड़ देखी जाती है क्योंकि भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए कई भक्त मंदिर में आते हैं। मंदिर अपने हर कोने से सुंदर है और जयपुरके सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है।

Recommended Video

गोविंद देव जी मंदिर

govind temple in hindi

यह मंदिर सबसे पहले वृंदावन शहर में स्थित था। लेकिन बाद में, मुगलों के समय इसे जयपुर लाया गया था। यह मंदिर शहर में आकर्षण का केंद्र बन गया। यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर में कृष्ण जी की एक मूर्ति है जो पृथ्वी के अवतार का प्रतीक है। मंदिर के आर्किटेक्चर को बड़े विवरण के साथ डिजाइन किया गया है और इसमें की गई नक्काशी भी बेहद सुंदर है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- तस्वीरों में देखिए दुनिया के 10 सबसे भव्य मंदिरों की एक झलक, भारत नहीं इस देश में है सबसे बड़ा मंदिर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- holidify, Wikimedia, tripopola, tripadvisor