कैंपिंग करने का अपना एक अलग ही आनंद है। शहर ही भीड़-भाड़ व काम के तनाव से दूर जब आप प्रकृति को करीब से अनुभव करते हैं तो जो अहसास होता है, उसे शब्दों में बयां करना इतना भी आसान नहीं है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप कैंपिंग के लिए बहुत दूर तक ट्रेवल करें। आप अपने एरिया के आसपास भी शहर के बाहरी इलाके में कुछ बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप मुंबई से हैं और वीकेंड पर कैंपिंग का प्लॉन बना रहे हैं तो ऐसे में आप अपने आसपास के इलाके में कई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं, क्योंकि मुंबई के बाहरी इलाके में कैंपिंग करना संभव है।

वास्तव में, शहर में कुछ ही घंटों की दूरी पर कैंपिंग के बहुत सारे बेहतरीन विकल्प हैं। जहां आप शहरी जिन्दगी से दूर समय बिता सकते हैं, सितारों को देख सकते हैं और प्रकृति के साथ खुद को बेहतरीन तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं। अगर आपको भी कैंपिंग करना अच्छा लगता है तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मुंबई के करीब कैंपिंग की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं-

करनाला

karnala

मुंबई से 48 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ना केवल कैंपिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है, बल्कि अन्य भी कई कारणों से यह स्थान लोकप्रिय है। यहां पर अगर आप हैं तो आपको करनाला बर्ड सैन्चुरी अवश्य जाना चाहिए। यहां आप विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देख सकते हैं। यहां पर आपको देसी पक्षियों की 150 से अधिक प्रजातियां और प्रवासी पक्षियों की 37 प्रजातियां देखने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, आप करनाला झील में नाव की सवारी का भी आनंद लें। करनाला घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है।

इसे जरूर पढ़ें:कैंपिंग के लिए 5 ऐसी जगह, जो जिंदगी के मायने बदल देंगी

वासिंद

vasind

वासिंद मुंबई के आसपास नाइट कैंपिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह मुंबई से महज 63 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां का वातावरण बेहद शांत और सुखमय होता है। आप यहां पर नियमित कैंपिंग एक्टिविटीज के अलावा, अन्य वाटर स्पोर्ट्स जैसे रिवर राफ्टिंग आदि का आनंद ले सकते हैं। वहीं अगर आप चाहें तो माहुली किले तक ट्रेक भी कर सकते हैं। अगर आप ड्राइव करके  जाते हैं तो महज एक-दो घंटे में आप यहां पहुंच जाएंगे। आप यहां पर कभी भी जा सकते हैं, लेकिन गर्मियों के दौरान यहां जाने से बचें क्योंकि दोपहर में बहुत गर्मी हो सकती है।

भाटसा डैम

Bhatsa Dam

भाटसा डैम मुंबई से 93 किलोमीटर की दूरी पर है। यह कैंपिंग के लिए एक अच्छी जगह मानी जाती है, क्योंकि आप यहां पर स्विमिंग से लेकर नाव की सवारी, यहां तक कि मछली पकड़ने का आनंद ले सकते हैं। चूंकि यह मुंबई से बहुत दूर नहीं है, इसलिए भाटसा कैंपिंग साइट एक दिन की सैर के लिए बेहतरीन जगह है। भाटसा घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर के दौरान होता है, क्योंकि बारिश के मौसम में झीलें भर जाती हैं और यहां पर हरियाली देखने को मिलती है।

Recommended Video

शिरगांव बीच

shirgaon beach

पालघर में शिरगांव बीच मुंबई से करीबन 116 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां समुद्र तट पर कैंपिंग के लिए एक छोटी सी जगह है जहां आप सुंदर समुद्री हवा का आनंद लेते हुए रिलैक्स कर सकते हैं। कैंपसाइज पर आप रात में सितारों को देखने का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर स्विमिंग से लेकर बीच स्पोर्ट्स एक्टिविटीज भी की जा सकती हैं। वहीं बच्चों के लिए, यहां कुछ ऊंट और एटीवी बाइक की सवारी हैं। हालांकि पूरे साल मौसम बहुत अच्छा रहता है, लेकिन मानसून के दौरान यहां जाने से बचना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:अगर कैंपिंग का रखती हैं शौक तो इन हैक्स को एक बार जरूर जान लें

पावना लेक

pavana lake

पावना झील में आपको भले ही एडवेंचर्स स्पोर्ट्स करने का मौका ना मिले, लेकिन अगर आप यहां जाते हैं तो झील में तैरने और कुछ वाटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं। यह स्थान मुंबई से 117.3 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं, अगर आपका ट्रेकिंग करना चाहते हैं, तो पास में स्थित तिकोना किला देखने जाएं। पावना झील में, बहुत सारे कैंपिंग स्थल हैं जहां कोई कुछ दिनों के लिए टेंट किराए पर ले सकता है। इन टेंट्स की बुकिंग ऑनलाइन भी की जा सकती है। यहां जाने का सबसे अच्छा समय मानसून के बाद का है। उस समय यहां पर चारों ओर हरियाली ही नजर आती है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik, Wikimedia, thrillophilia, travelindiatravel, tripadvisor,