गुजरात के पश्चिमी राज्य में ऐसे कई स्थान हैं जो देश भर से पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र रहे हैं। इन्हीं फेमस जगहों में से एक है राजकोट। राजकोट की समृद्ध संस्कृति और विविध इतिहास के कारण यहां पर सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि विश्वभर से लोग घूमने आते हैं। यह निश्चित रूप से उस तरह का शहर नहीं है जहां आप ऊर्जावान नाइटलाइफ़ का आनंद ले सकते हैं, लेकिन अगर आप इतिहास में रूचि रखते हैं तो यह शहर आपको निराश नहीं करेगा।

यहां पर कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं। इतना ही नहीं, यहां पर आपको कई म्यूजियम भी देखने को मिल जाएंगे, जो इस शहर की समृद्ध विरासत को समेटे हुए हैं। महात्मा गांधी म्यूजियम से लेकर वाटसन म्यूजियम सिर्फ पर्यटकों को ही नहीं, स्थानीय लोगों को भी आकर्षित करते हैं। अगर आप राजकोट में हैं तो आपको यहां के कुछ म्यूजियम को जरूर देखना चाहिए। अन्यथा आपकी राजकोट की यात्रा अधूरी ही रह जाएगी। तो चलिए आज हम आपको राजकोट में स्थित कुछ बेहतरीन म्यूजियम के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी रोमांचित करेंगे-

महात्मा गांधी म्यूजियम

gandhi museum

महात्मा गांधी म्यूजियम मोहनदास करमचंद गांधी के इतिहास और कार्यों को प्रस्तुत करता है। म्यूजियम में गांधीजी और उनके दर्शन के बारे में समृद्ध जानकारी प्रदान करने के लिए संग्रहालय में 39 गैलरजीं हैं। म्यूजियम में शानदार रोशनी और ध्वनि प्रदर्शित करने के लिए पारंपरिक 3डी तकनीक का उपयोग किया जाता है। महात्मा गांधी म्यूजियम राजकोट नगर निगम (आरएमसी) और गुजरात पर्यटन के संयुक्त प्रबंधन द्वारा संचालित है।

वाटसन म्यूजियम

vatsome museum

वाटसन म्यूजियम गुजरात में राजकोट के अद्भुत आकर्षणों में से एक है। म्यूजियम में मूर्तियां, पेंटिंग और पांडुलिपियां आदि स्थित हैं। म्यूजियम के महत्वपूर्ण प्रदर्शनों में 13 वीं शताब्दी की वस्तुएं जैसे नक्काशी, आदिवासी वेशभूषा और मंदिर की मूर्तियां शामिल हैं। इतना ही नहीं, म्यूजियम में विभिन्न शाही परिवारों द्वारा दान किए गए चित्र और वस्तुएं, औपनिवेशिक शासनकाल के वस्त्र और आभूषण आदि भी मौजूद हैं, जो पर्यटकों को रोमांचित करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:भारत में स्थित इन म्यूजियम्स को देखें बच्चों के साथ, पूरी फैमिली को आएगा मजा

रोटरी डॉल्स म्यूजियम

rotery dalls museum

रोटरी डॉल्स म्यूजियम एक ऐसा म्यूजियम है, जिसे देखे बिना आपकी राजकोट की यात्रा पूरी ही नहीं हो सकती। इस म्यूजियम में डॉल्स के प्रदर्शन के माध्यम से दुनिया की संस्कृति और परंपराओं की जानकारी प्रदान की जाती है। इसमें दुनिया भर के 102 से अधिक देशों की 1600 से अधिक मल्टीकल्चरल और कल्चरल डॉल्स हैं, जिसके कारण इस म्यूजियम ने पूरी दुनिया को एक छत के नीचे ला दिया है। इतना ही नहीं, इस म्यूजियम में डॉल्स से संबंधित ऐतिहासिक दस्तावेजों का एक स्थायी संग्रह भी है। (राजकोट की खूबसूरत जगहें )

Recommended Video


आर्यभट्ट साइंस म्यूजियम 

arya bhatt science museum

आर्यभट्ट साइंस एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी एक म्यूजियम और ज्ञान का केंद्र है। इस म्यूजियम का निर्माण 2005 में तत्कालीन राष्ट्रपति पी. सत्यनारायण मूर्ति द्वारा किया गया था। यह संग्रहालय कुछ प्राचीन कृतियों को संरक्षित करता है, जो भारत से संबंधित हैं। इसके अलावा, अन्य कुछ कलाकृतियां भी यहां पर हैं, जो चीन और इटली से आयात की गई थीं। इस म्यूजियम में कई हॉल हैं, जो भूगोल, भूविज्ञान, भौतिकी और कई अन्य विषयों पर प्रदर्शनियों का आयोजन करते हैं। म्यूजियम में आपको पनडुब्बियों, हेलीकॉप्टर और युद्धपोतों के कुछ खूबसूरत मॉडल भी देखने को मिलेंगे। वहीं, यहा पर कुछ खूबसूरत ऐतिहासिक स्मारकों को मॉडल भी स्थित हैं और प्रिसर्व किए गए सांप और सरीसृप भी शामिल हैं, जिनमें से 10 फीट लंबा अजगर मुख्य आकर्षण है।

इसे जरूर पढ़ें:बच्चों के साथ घूमने की कर रही हैं तैयारी, तो दिल्ली के इन 5 म्यूजियम में जरूर जाएं

तो अब आप सबसे पहले किस म्यूजियम को एक्सप्लोर करना चाहेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- gujarattourism, sheltongroup