भारत देश का अपना एक समृद्ध इतिहास रहा है और यह आज भी लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। भारत में मौजूद ताजमहल के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन क्या आपने कभी नीरमहल के बारे में सुना है। अगरतला से लगभग 53 किमी दूर स्थित इस महल की अपनी ही अलग विशेषता है। यह भारत के सबसे खूबसूरत महलों में से एक है और यह अपनी तरह का अनोखा महल है। रुद्रसागर झील के बीच में स्थित इस महल से मुस्लिम और हिंदू दोनों संस्कृतियों और वास्तुशिल्प डिजाइन की झलक नजर आती है। पानी के बीच तैरते इस महल की खूबसूरती देखते ही बनती है।

अगरतला एक पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट है और यहां पर आने वाले लोग इस नीरमहल को देखने जरूर जाते हैं। फिलहाल कोरोना के संक्रमण को देखते हुए लोग अभी ट्रेवल नहीं कर रहे हैं। लेकिन जब देश में स्थिति सामान्य हो जाएगी और आप अगरतला जाएंगी तो इस नीरमहल को देखना बिल्कुल भी ना भूलें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नीरमहल की विशेषताओं के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें:यूरोप से कम नहीं है नॉर्थ सिक्किम, यहां की 10 जगहें आपकों देंगी स्वित्जरलैंड जैसा मज़ा

नीरमहल का इतिहास

neermahal the floating wonder of Agartala INSIDE

नीरमहल का अर्थ है पानी का महल। यह अगरतला से लगभग 53 किमी दूर स्थित है। इसे त्रिपुरा के महाराजा बीर बिक्रम किशोर देबबर्मा माणिक्य ने अपने ग्रीष्मकालीन महल के रूप में बनवाया था। यह राजा का विचार था कि वह रुद्रसागर झील के बीच में महल का निर्माण कराएं। महल की संरचना महाराजा के मुस्लिम और हिंदू दोनों संस्कृतियों की झलक पेश करती है।  नीरमहल भारत में सबसे बड़ा और अपनी तरह का पानी का महल है। पूर्वी भारत में यह एकमात्र महल है। इस महल को बनाने के लिए बलुआ पत्थर और संगमरमर का उपयोग किया गया है। (इम्फाल के 5 एडवेंचर्स डेस्टिनेशन्स) इसके अलावा, गुंबद के आकार का मीनार जिसे दूर से देखा जा सकता है और यह इसे किले जैसी शक्ल देता है।

Recommended Video

रात में दिखता है बेहद खूबसूरत

neermahal the floating wonder of Agartala INSIDE

वैसे तो नीरमहल को किसी भी वक्त देखने से यह खूबसूरत ही लगता है, लेकिन रात में इसका एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है। रात के समय पानी में इसका प्रतिबिंब इसकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ाता है। अगर आप त्रिपुरा की संस्कृति और इतिहास से रूबरू होना चाहती हैं तो एक बार इस महल को जरूर देखें। (वाकई इंडिया का स्विट्जरलैंड है मणिपुर) खासतौर से, त्योहारों के दौरान आपको यहां पर जरूर जाना चाहिए, क्योंकि उस समय के दौरान इमारत को भव्य रूप से सजाया जाता है जो महल की भव्यता को कई गुना बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें: नॉर्थ ईस्ट के ये हैं सबसे खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन, पति के साथ यहां गुजारें रोमांटिक पल

ऐसे पहुंचे नीरमहल

neermahal the Agartala INSIDE

नीरमहल अगरतला से 53 किमी की दूरी पर स्थित मेलाघर शहर में स्थित है। यदि आप ट्रेन से वहां जाने का मन बना रही हैं तो निकटतम रेलवे स्टेशन कुमारघाट लगभग 160 किमी और धर्म नगर लगभग 200 किमी होंगे। यदि आप हवाई मार्ग से जाती हैं, तो अगरतला हवाई अड्डा महल के सबसे नजदीक होगा। इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का है, जब आप लगातार बारिश से परेशान न हों। (गंगटोक की खूबसूरत डेस्टिनेशन्स)

इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आपका मन भी नीरमहल को देखने का कर रहा होगा, हालांकि इसके लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार और करना होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wikimedia.org,static.toiimg.com)