गोवा का नाम सामने आते ही मन में खूबसूरत बीच से लेकर नाइट लाइफ की तस्वीर सामने आ जाती है। लेकिन गोवा की खूबसूरती सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। यह प्रकृति का एक बेहद  ही खूबसूरत तोहफा है और इसलिए आपको यहां पर कई मन को लुभाने वाले प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलेंगे। बीच के अलावा यहां पर सड़क के किनारे खूबसूरत नारियल के पेड़ से लेकर कुछ खूबसूरत मंदिर व चर्च आदि मौजूद हैं। 

इसके अलावा गोवा में कुछ वॉटरफॉल्स भी हैं, जिनके बारे में लोगों को कम ही पता है। यह वॉटरफॉल्स यहां के प्राकृतिक सौंदर्य में कई गुना इजाफा करते हैं। हो सकता है कि आप गोवा ट्रिप पर कई बार गई हों, लेकिन अभी तक आपने इन वॉटरफॉल्स को एक्सप्लोर ना किया हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गोवा के कुछ खूबसूरत वॉटरफॉल्स के बारे में बता रहे हैं-

हिव्रे वॉटरफॉल्स

यह वालपोई गोवा में लोकप्रिय वॉटरफॉल्स में से एक है। हिव्रे वॉटरफॉल्स न केवल प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों को आकर्षित करते हैं, बल्कि हार्ड कोर ट्रेकर्स के लिए भी अच्छी जगह है, क्योंकि आप यहां पर एडवांस लेवल ट्रेकिंग कर सकती हैं। यहां पर वीकेंड के दौरान काफी भीड़ रहती है। यह निश्चित रूप से गोवा का सबसे अच्छा वॉटरफॉल है और गोवा में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हिव्रे वॉटरफॉल के पास अन्य आकर्षणों में नानूज किला, ताम्बड़ी सुराला, और श्री महादेव मंदिर है।

. goa falls

इसे जरूर पढ़ें- साउथ गोवा ट्रिप का उठाना है पूरा मजा, तो एक बार जरूर करें यह चीजें

तांबडी सुरला वॉटरफॉल्स 

इसे उत्तरी गोवा में एक विशाल वॉटरफॉल्सके रूप में गिना जाता है। उत्तरी गोवा में खूबसूरत समुद्र तटों से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य की कोई कमी नहीं है और इसमें तांबडी सुरला वॉटरफॉल्स भी एक है। तल पर झरना, रहस्यवादी सौंदर्य और विरासत मंदिर को घेरते हुए घने जंगल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। भगवान महावीर वाइल्डलाइफ सैन्चुरी के माध्यम से लंबी पैदल यात्रा आपको तांबडीसुरला तक ले जाएगी, जो गोवा में सबसे अच्छे वॉटरफॉल में से एक है। अगर आप यहां पर हैं तो भगवान महावीर वाइल्डलाइफ सैन्चुरी के अलावा तामड़ी सुरला मंदिर, जिसे महादेव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, में कुछ वक्त बिता सकती हैं। 

. goa and waterfall

दूधसागर वॉटरफॉल 

मंडोवी नदी से उत्पन्न, दूधसागर फॉल्स भारत के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है। गोवा कर्नाटक सीमा के साथ, 130 मीटर की ऊँचाई से नीचे गिरते हुए, यह आश्चर्यजनक चार स्तरीय वॉटरफॉल पर्यटकों को अपने दूधिया पानी, शानदार ध्वनि और आसपास की हरियाली की सुंदरता से रोमांचित करता है। अगर आप यहां पर है तो आपको दुधसागर वॉटरफॉल के पास शैयाद्री स्पाइस फार्म और भगवान महावीर वाइल्डलाइफ सैन्चुरी में भी जरूर जाना चाहिए।

. doodhsagar falls 

अरवलम वॉटरफॉल 

हरवेलम वॉटरफॉल के रूप में लोकप्रिय, यह सेंचेलिम गांव के पास, 50 मीटर ऊंचाई के एक पहाड़ी से नीचे आने वाली एक शानदार नदी है। अरवलम वॉटरफॉल गोवा में सबसे लोकप्रिय वॉटरफॉल में से एक है और यहां पर आपको एक पार्क और एक व्यूइंग एरिया मिलेगा, जहां स्थानीय लोग आराम कर सकते हैं और यहां सुंदरता की सुंदरता को निहार हैं। यह गोवा के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। अरवलम झरने के पास अन्य आकर्षणों की बात हो तो उसमें अरवलम रॉक कट गुफाएं और रुद्रेश्वर मंदिर है। वहीं अगर आप एडवेंचर फ्रीक हैं तो सफेद पानी की राफ्टिंग का आनंद भी ले सकती हैं। हालांकि इसके लिए आपको 12 किलोमीटर दूर वालपोई गांव तक जाना होगा। 

. goa and falls

इसे जरूर पढ़ें- Goa Trip प्लान करते समय न भूलें इस सीक्रेट बीच को, कई लोगों को नहीं पता इसके बारे में 

नेत्रावली वॉटरफॉल 

211 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले नेत्रावली वॉटरफॉल को देखने का अपना एक अलग ही आनंद है। पश्चिमी घाट रेंज के वाइल्डलाइफ सैन्चुरी के रूप में स्थित और संरक्षित, नेत्रावली वॉटरफॉल सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह हैं। यह उत्तरी गोवा में सबसे सुंदर झरना है और मानसून और सर्दियों के मौसम में यह घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नेत्रावली वॉटरफॉल पर आप बर्ड वॉचिंग और स्पॉटिंग वाइल्ड लाइफ जैसी चीजें कर सकती हैं। इसके अलावा अगर नेत्रावली झरने के पास अन्य आकर्षणों की बात हो तो उसमें मैडी वाइल्डलाइफ सैन्चुरी सबसे प्रमुख है।

. goa hidden waterfalls 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।