बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित चेन्नई दक्षिण भारत के सबसे बड़े सांस्कृतिक, आर्थिक और शैक्षिक केंद्रों में से सबसे प्रमुख है। चेन्नई में यूं तो कई बेहतरीन खूबसूरत देखने लायक जगहें हैं। यहां की चेपॉक महल से लेकर पार्थसारथी का मंदिर, सेंट जॉर्ज फोर्ट आदि कई बेहतरीन जगहें पर्यटकों का अपनी ओर आकर्षित करती हैं। चेन्नई का मरीना बीच विश्व का दूसरा सबसे लंबा समुद्र तट है। वहीं यहां पर स्थित स्नेक पार्क अपनी तरह का एक अलग ही पार्क है, जिसमें आपको यह पाँच सौ से भी ज्यादा खतरनाक भारतीय साँपों को देखने का मौका मिलेगा। हालांकि, यहां पर पूरे वर्ष जलवायु गर्म और नम रहती है, इसलिए अधिकांश पर्यटक बाहरी इलाकों में अपना समय बिताना चाहते हैं। अगर आप भी चेन्नई के बाहर एक सुकून भरे स्थान की तलाश में है तो इसके आसपास स्थित कई हिल स्टेशन में अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको चेन्नई के करीब स्थित कुछ हिल स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं-

येलगिरी हिल स्टेशन

 tamil travel diaries inside

येलगिरी चेन्नई का सबसे नजदीकी हिल स्टेशन है। यह चेन्नई से लगभग 230 किमी दूर है, जो झीलों, घाटियों, पहाड़ों और फूलों के ऑर्किड से घिरा हुआ है। अगर आप यहां पर जाने का प्लॉन कर रही हैं तो पुंगनूर झील को देखना ना भूलें। इस झील में आप  पेडल या मानवयुक्त रोइंग नौकाओं का आनंद ले सकते हैं। इस हिल की की मनोरम सुंदरता हर आगंतुक को आकर्षित करती है। शहरी भीड़भाड़ से दूर अगर आप कुछ वक्त एकांत में बिताना चाहती हैं तो यकीनन यह एक बेहतरीन हिल स्टेशन है।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 कारणों से फुकेत साबित हो सकता है बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन

सिरुमलाई हिल स्टेशन

 tamil travel diaries inside

सिरुमलाई तमिलनाडु का एक हिल स्टेशन है, जो पूर्वी घाट में स्थित है। वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत विविधता के साथ, सिरुमलाई अपने लुभावने परिदृश्य के लिए जाना जाता है। सिरुमलाई चेन्नई से लगभग 465 किमी की दूरी पर स्थित है और निकटतम रेलवे स्टेशन कोडाइकनाल रोड रेलवे स्टेशन और अंबुराई रेलवे स्टेशन हैं। यहां का डिंडीगुल रॉक फोर्ट बेहद ही प्रसिद्ध हैं और हर पर्यटक इसे देखना बेहद पसंद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: तमिलनाडु में सिर्फ चेन्नई ही नहीं, वेल्लोर में भी देखने लायक हैं कई जगहें

कोल्ली हिल्स 

 tamil travel diaries inside

हरी-भरी हरियाली से घिरा यह चेन्नई के सबसे नज़दीकी हिल स्टेशन में से एक है। कोल्ली हिल्स चेन्नइ्र से करीबन 357 किलोमीटर की दूरी पर है। यह अपने कॉफी और चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। व्यावसायिक पर्यटन से अछूता यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों, पैदल यात्रियों, मेडिटेशन प्रैक्टिसनर्स और ट्रेकर्स के बीच पसंदीदा हैं। यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय फरवरी से दिसंबर का है। यहां की सिद्ध गुफाएं पर्यटकों का मुख्य आकर्षण हैं। ये ऋषियों के घर थे जो सदियों पहले दवाओं का अभ्यास करते थे। वे जादुई औषधीय गुणों वाले पेड़ों से घिरे हुए हैं। इसके अलावा, प्रसिद्ध आप यहां के प्रसिद्ध अरापलेश्वरर मंदिर जाने से न चूकें।

Recommended Video

पलानी हिल्स

 tamil travel diaries inside

अगर आपको ट्रेकिंग आदि का शौक है तो आपको पलानी हिल्स जरूर जाना चाहिए। यह पश्चिमी घाट में स्थित है जो पश्चिम में अन्नामलाई रेंज में मिलती है। यह क्षेत्र ज्यादातर घने जंगलों से घिरा हुआ है जो पलानी हिल्स को एक वाइल्डलाइफ सैंचुरी बनाते हैं। आप यहां पर ट्रेकिंग के अलावा हाइकिंग का मजा भी ले सकते हैं। पलानी हिल्स चेन्नई से लगभग 530 किलोमीटर दूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन मदुरै है। यहां पर ट्रेकिंग के अलावा आप थिरु अविनांकुडी मंदिर के दर्शन भी जरूर करें। यह मंदिर भगवान मुरुगा को समर्पित है। कहा जाता है कि भगवान मुरुगा इस मंदिर में एक शाही दरबार लगाते हैं जहां संत और देवता अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हैं।

कोटागिरी हिल स्टेशन

 tamil travel diaries inside

कोटागिरी चेन्नई के पास स्थित बेहतरीन हिल स्टेशनों में से एक है। तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में स्थित, यह स्थान विदेशी चाय के पौधों और हरे भरे परिदृश्य से घिरा हुआ है और यह एक लोकप्रिय ट्रेकिंग स्थल भी है। कोटागिरी चेन्नई से लगभग 538 किमी दूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन कोयंबटूर है। यहां पर कोडानाड व्यू पॉइंट आपको एक अद्भुत व यादगार अनुभव करवाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: stackpathcdn, trawell, blogspot, traveltriangle, thebetterindia