सभी बच्‍चों ने एग्‍जाम के बोझ से फुर्सत पा ली है और अब छुट्टियों मनाने की प्‍लानिंग शुरु हो गई है। सभी पेरेंट्स के लिए अपने बच्चों के साथ समय बिताने और घर की परेशानियों से दूर जाने के लिए समर वेकेशन सबसे सही समय होता है। वह अपनी सारी टेंशन को भूलकर बच्‍चों के साथ अपना समय बिताते हैं और बच्चो को भी कुछ समय के लिए स्कूल, किताबों और पढ़ाई से दूर रहने का मौका मिल जाता है। अगर आप भी इन छुट्टियों में एक छोटा-सा ब्रेक लेकर परिवार के साथ कहीं घूमने निकल जाना चाहते हैं तो बेहतर है कि इन छुट्टियों की प्लानिंग अभी से कर ली जाए। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में जहां आप परिवार के साथ मस्‍ती कर सकती हैं।

सिडनी, ऑस्ट्रेलिया
summer vacation australia inside

सिडनी समुद्र तटों, कला प्रदर्शनी, ऐतिहासिक स्थानों और प्रतिष्ठित इमारतों से भरपूर शहर है। सिडनी ओपेरा हाउस, सिडनी हार्बर ब्रिज, तारोंगा चिड़ियाघर, रॉयल बोटेनिक गार्डन, डार्लिंग हार्बर, तारोंगा चिड़ियाघर, मार्टिन प्लेस और बरंगारू सिडनी के कुछ सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से कुछ हैं।
इसके अलावा, मई के अंत और जून के मध्य तक, शहर को बड़े पैमाने पर रोशनी, लेजर लाइट शो और विटर फेस्टिवल के लिए 3 डी मैप किए गए अनुमानों के माध्यम से एक रात के वंडरलैंड में बदल दिया जाएगा। निश्चित रूप से, जून में सिडनी समर हीट को बीट करने वाला सबसे अच्‍छा डेस्टिनेशन है।

Read more: सिक्किम घूमने जा रही हैं तो इन 5 मशहूर झीलों के बारे में जरुर जान लें

अंडमान आइसलैंड

अगर आप लोकल जाना पसंद करती हैं तो शांत अंडमान आइसलैंड आपके लिए सबसे अच्‍छा है। समृद्ध वन्यजीवन, सफेद रेत, क्रिस्टल स्पष्ट पानी और पर्यावरण के अनुकूल माहौल से, अंडमान विशाल जीवन से एक ब्रेक प्रदान करता है। नील आइसलैंड को वेजिटेबल बॉउल के नाम से जाना जाता है जो चिल करने के लिए एक रिलैक्‍स वाइब्‍स और लॉग बीच प्रदान करते हैं। आप यहां कायाकिंग, ट्रेकिंग, स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और नौकायन जैसे साहसिक खेलों के लिए पोर्ट ब्लेयर में जा सकती हैं। हैवेलॉक आइसलैंड्स में सुरम्य प्रवाल चट्टान गोताखोरों के लिए जलीय जीवन की सुंदरता का पता लगाने के लिए एक स्वर्ग हैं। सेलुलर जेल (जिसे काला पनी भी कहा जाता है) की एक यात्रा आपको समय पर वापस ले जाती है।

सिंगापुर
summer vacation singapore inside

सिंगापुर को भविष्‍य के शहर के रूप में अक्‍सर बुलाया जाता है, जो सेंटोपा आइसलैंड, यूनिवर्सल स्टूडियो और पुलाऊ उबिन जैसे प्रमुख आकर्षण केन्‍द्र है और इन्‍हीं जगहों के कारण आप अपने परिवार के साथ इस वेके‍शन का मजा ले सकते हैं। यह आइसलैंड मनोरंजन के मामले में बहुत कुछ देता है, जहां परिवार के हर सदस्य के जश्न मनाया जा सकता है। जुरोंग बर्ड पार्क, नाइट सफारी, खाड़ी के बागों में सुपरर्ट्री और मरीना बैराज सुंदर देश में संगीत-दौरे हैं। देश मलेशिया से दूर एक हॉप-स्किप-जंप है जो इसे उत्साही ट्रेवर्ल के लिए अधिक आकर्षक बनाता है।

हॉगकॉग

अगर ऐसा कोई शहर है जिसमे हर आयु के लोगों के लिए कुछ खास है तो वह हांगकांग है। ऊंची-ऊंची बिल्डिंग और ग्रीन पार्कों का एकीकरण, हांगकांग हर परिवार की छुट्टियों के लिए एक शीर्ष पिक हो सकता है। हांगकांग दक्षिण-पूर्व चाइना का एक शहर है। यह शहर खूबसूरत गगनचुंबी इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के मार्केट्स बेहद आकर्षित हैं और साथ ही यहां आप सस्ते में कपड़े और गहने भी ले सकते हैं। यहां के मंदिर देखने लायक हैं और यहां आकर आप खुद को रोमांचित होने से रोक नहीं पाएंगे।? छोटी बच्‍चों के लिए, हांगकांग डिज़नीलैंड का एक अंतिम आकर्षण है।

Read more: तन और मन की थकान मिटाने के लिए जन्‍नत है ये 5 जगहें, एक बार जरूर जाएं

श्री लंका
summer vacation sri lanka inside

श्रीलंका अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है और यहां पर पर्यटकों का जमावाड़ा लगा रहता है। यहां घूमने के कई मशहूर ठिकाने हैं लेकिन यहां पर मौजूद कुछ खास जगहों का सौंदर्य देखकर आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी। छोटा आइसलैंड आपको सन-किस बीच से वन्यजीवन देखने के मैराथन के साथ-साथ साहसिक खेल के साथ एड्रेनालाईन जंकी को संतुष्ट करने के लिए छुट्टियों के अनुभवों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।
श्रीलंका संस्कृति, परंपराओं और विरासत का एक अच्छा मिश्रण है जो पूरे साल आयोजित त्योहारों की ओर जाता है। यदि आपके परिवार में पशु प्रेमी शामिल हैं, तो पर्यटकों को स्नान करने वाले हाथियों का अनुभव, व्हेल के साथ तैराकी, समुद्री कछुओं को खिलाने का अनुभव आदि प्रदान करता है। श्रीलंका अपने चाय बागानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है, ना केवल आपकी आंखों का इलाज करता है बल्कि आपके टेस्‍ट बट का भी।

इंडोनेशिया

परिवार के साथ समय बिताना मिस कर रही हैं तो अच्‍छी तरह से बैग पैक कर लें और अपने फोन को दूर रख, इंडो‍नेशिया की ओर रवाना हो जाए। देश विशाल और जीवंत और समृद्ध संस्कृति और विरासत का घर है। समुद्र तटों से डाइविंग, संस्कृति से जंगलों और रोमांच और इतिहास तक, इंडोनेशिया में एक परिपूर्ण पारिवारिक अवकाश की आपकी सभी आवश्यकताएं शामिल है। इंडोनेशिया का लंबोक द्वीप भी प्रकृति खूबसूरती को सहेजे है। आज यह द्वीप भी यहां के मुख्‍य पयर्टन स्‍थलों में गिना जाता है। यहां पर बड़ी संख्‍या में पयर्टक आते हैं। यह द्वीप बाली द्वीप के काफी करीब है। ऐसे में अगर आप बाली घूमने जाएं तो यहां भी घूम सकते हैं।

  • Pooja Sinha
  • ANI