इस समय पूरे देश में दीवाली की धूम है, लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में दीवाली मनाने का मजा ही अलग है। इस बार दिल्ली में दीवाली इसलिए भी खास है क्योंकि इस समय में यहां कई दीवाली मेलों का आयोजन किया जा रहा है, जहां टेस्टी खाने के साथ ढेर सारे मजेदार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अगर आप इस बार आप इन शानदार मेलों का दीदार करना चाहती हैं तो यह आपके लिए बहुत एक्साइटिंग एक्सपीरियंस हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि इस बार दिल्ली में आपको कौन-कौन से दीवाली मेलों में जरूर घूमने जाना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: घर पर आकर्षक दामों में ये 5 चीजें लाएंगी, तो सर्दियां मजे से कटेंगी

ब्लाइंड स्कूल दिवाली मेला

blind school mela

दिल्ली के ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन की तरफ से आयोजित होने वाला ब्लाइंड स्कूल दिवाली मेले में हर साल उत्सव की रौनक देखने को मिलती है। अगर आपको दिए, कैंडल्स, ज्वैलरी और डेकोर की चीजों में दिलचस्पी है तो आपको यहां से अपने काम की ढेर सारी चीजें मिल सकती हैं। अगर आप खाने-पीने की शौकीन हैं, तो आपको यहां नॉर्थ इंडियन से लेकर चाइनीज फूड आइटम्स तक ढेर सारी वैराएटी मिल सकती हैं। 

लोकेशन: ब्लाइंड स्कूल ग्राउंड, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग, ओबेरॉय होटल के पास, लोधी रोड

इसे जरूर पढ़ें: दीवाली पर अपनों को दें फिटनेस और सेहत का तोहफा

डिफेंस कॉलोनी दिवाली बाजार

defence colony diwali bazaar

डिफेंस कॉलोनी के खूबसूरत एंबियंस में लगे इस मेले में आपको एक से बढ़कर एक डांस परफॉर्मेंस देखने को मिलेगीं और आप भी इनका दिलकश संगीत सुनकर झूमने पर मजबूर हो जाएंगी। साथ ही यहां कई तरह के गेम्स का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें हर उम्र वर्ग के लोग हिस्सा ले सकते हैं। मेले में तरह-तरह की मजेदार एक्टिविटीज के साथ आप यहां के टेस्टी खाने का भी जमकर मजा उठा सकते हैं। 

लोकेशन: गुंबद राउंडअबाउट, डिफेंस कॉलोनी मार्केट, नई दिल्ली


सेलेक्ट सिटी वॉक दिवाली बाजार

select city walk diwali mela

अगर आप दिवाली के कपड़ों की शॉपिंग करने की तैयारी कर रही हैं तो आपको सेलेक्ट सिटी वॉक में फेस्टिव सीजन के अनुकूल एक से बढ़कर एक डिजाइनर ड्रेसेस मिल जाएंगी। दिवाली पर घर-परिवार के सदस्यों को ड्रेसेस और अन्य गिफ्ट्स देने की परंपरा रही है, इसके लिए यहां आपको कई अट्रैक्टिव ऑप्शन्स मिल सकते हैं। 

लोकेशन: सेलेक्ट सिटी मॉल, डिस्ट्रिक्ट सेंटर साकेत, नई दिल्ली

Dastakar - The Festival Of Lights

diwali mela dastakar festival of lights

अगर दीवाली पर होने वाली लाइटिंग देखने में आपको एक्साइटमेंट फील होता है तो आपको Dastakar - The Festival Of Lights कम से कम एक बार जरूर आना चाहिए। यहां आपको बेहतरीन लाइटिंग के साथ पारंपरिक और हाथ के बने हुए सामान देखने को मिल जाएंगे। आप यहां पर लोकनृत्यों का भी मजा उठा सकती हैं। और पूरा मेला घूमने के बाद जब आप थक जाएं तो स्वाद भरी टेस्टी डिशेज से अपना जायका बढ़ा सकते हैं। 

लोकेशन: नेचर बाजार, अंधेरिया मोड़

दिल्ली हाट दिवाली मेला

dilli haat diwali mela

अगर आपको हैंडीक्राफ्ट्स से प्रेम है और आप देश के अलग-अलग राज्यों के हैंडीक्राफ्ट्स यहां से ले सकती हैं। दीवाली पर यहां की सजावट देखते ही बनती है। इस समय यहां पर खूबसूरत दीए, घर के सजावट का सामान, बच्चों के लिए खेल-खिलौने जैसी चीजें ली जा सकती हैं। यहां जगह-जगह बनीं रंगोलियां, लैंप, लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाएं, पॉटरी आइटम्स, डेकोरेटिव हैंगिग आइटम्स की सुंदरता देखते ही बनती है। इनमें से ज्यादातर सामान वाजिब दाम में यहां से खरीदे जा सकते हैं।

लोकेशन: श्री ऑरबिंदो मार्ग, मेट्रो स्टेशन 21, आईएनए के पास, दिल्ली हाट, किदवई नगर वेस्ट