जब हम एक सुंदर से गांव की कल्‍पना करते हैं तो हमारे जहन में पहाड़ों, हरेभरे खेतों और साफसुथरी नदी की तस्‍वीरें उभरने लगती हैं। हमे पॉल्‍यूशन फ्री हवा में सांस लेने की आजादी महसूस होने लगती है। मगर इस तरह के गांव शायद आपको भारत में मुश्किल से ही मिलेंगे। अगर आप इस तरह के गांव को वास्‍तविकता में देखना चाहती हैं तो इस बार गर्मियों की छुट्टियों में आप लंदन की ट्रिप प्‍लान कर लें। लंदन तो वैसे ही एक खूबसूरत शहर है, जहां घूमने का अपना एक अलग ही मजा है मगर लंदन के पास एक छोटा गांव है, जिसका नाम है कोट्सवॉल्‍ड्स, यहां आकर आपको एक आदर्श गांव की तस्‍वीर देखने को मिलेगी। यह किन मायनों में आदर्श है, इस बारे में हमने भारतीय मूल की स्मिता गुप्‍ता से जानने की कोशिश की, जो आजकल अपनी फैमिली के साथ लंदन में रहती हैं। हालही में कोट्सवॉल्‍ड्स विलेज की ट्रिप पर जा चुकीं स्मिता बताती हैं, ‘लंदन एक बहुत ही खुबसूरत और एडवांस्‍ड शहर है। वहां पर रहने वालों की भीड़ के साथ ही बाहर से लंदन घूमने आने वालों की भीड़ बहुत है। ऐसे में शोर, पल्‍यूशन और भीड़भाड़ से बोर होकर कोई शांत जगह की तलाश कर रहा हो तो कोट्सवॉल्‍ड्स एक बेस्‍ट ऑप्‍शन है।’

Read More: पानी से घिरा एक अनोखा village, जहां transport के नाम पर चलती हैं केवल boats

Cotswolds village near London still have Victorian culture     ()

लंदन के नजदीक है कोट्सवॉल्‍ड्स 

लंदन से कोट्सवॉल्‍ड्स की दूरी कोई भी 2 घेंटे में पूरी कर सकता है। यह गांव लंदन के सबसे नजदीकी गांव में से एक है। यहां जाने के लिए लंदन में कई टूरिस्‍ट बसें चलती हैं , जो एक दिन में इस गांव के सभी टूरिस्‍ट प्‍वॉइंट्स कवर कर के सेम डे लंदन वापिस ले आती हैं। ज्‍यादातर लोग यहां पर वीकेंड्स पर आते हैं। इसलिए यहां पर रवि‍वार और शनिवार टूरिस्‍ट्स की काफी भीड़ होती है। मगर वीक डेज में यहां का माहौल बेहद शांति भरा होता है। स्मिता बताती हैं, ‘इस गांव तक पहुंचने के लिए आप ट्रेन भी ले सकते हैं। कई लोग अपनी पर्सनल गाड़ी से भी यहां आते हैं। मगर सबस रीजनेबल है कि आप टूरिस्‍ट बस से ही यहां आएं।’

Read More: भातर में हैं एशिया का सबसे अमीर गांव, यहां रहने वाली सारी फैमलीज हैं करोड़पति

Cotswolds village near London still have Victorian culture     ()

विकटोरियन कलचर के लिए मशहूर है यह गांव 

कोट्सवॉल्‍ड्स की लाइफस्‍टाइल लंदन जैसी बिलकुल नहीं है। यहां पर आज भी लोगों का रहन सहल विकटोरियन जमाने का है। उनका खानपान, पहनावा और जीवनशौली शांत और साधारण है। यहां पर आपको छोटे-छोटे कॉटेज दिखाई देंगे जिनमें लंदन की लैविश लाइफस्‍टाइल जैसी कोई भी बात नहीं है। यहां आपको बड़े बड़े मॉल्‍स और ब्रांडेड शॉप नही दिखाई देंगी। यहा मौजूद पब्‍स भी बेहद पुराने जमाने के हैं। यहां के लोग भी ज्‍यादा फैशनेबल नहीं है। साधारण जिंदगी जीने के लिए जिन चीजों की जरूरत होती है वो सब यहां के लोगों के पास है। यहां पर ज्‍यादातर लोगों का घर खेतीबाड़ी से हुई कमाई या फिर सुविनियर्स शॉप्‍स में टूरिस्‍ट्स द्वारा की जाने वाली शॉपिंग से चलता है। 

Cotswolds village near London still have Victorian culture     ()

प्राकृतिक खूबसूरती से भरा है यह गांव 

इस गांव में हरेभरे फार्म देखने को मिलते हैं। आपने भारत के में कई बार खेत देखे होंगे, यहां पर भी खेत वैसे ही होते हैं। मगर यहां वातावरण इतना क्‍लीन है कि आपको गांव में भी अच्‍छा लगने लगेगा। इसके अलावा यहां पर आपको एक कैसेल देखने को भी मिलेगा। इस कैसेल का नाम Sudeley Castle है। यह कैसेल 15वीं शताब्‍दी का है। अगर आप यहां आएं तो इस कैसेल को जरूर घूमें। वैसे इस कैसेल के अलावा भी यहां आपको कई हिस्‍टॉरिकल इमारतें देखने को मिल जाएंगी। कोट्सवॉल्‍ड में नदी किनारे बहुत सारे छोटे-छोटे गार्डन बनाएं गए हैं। यहां आपको ज्‍यादातर लोग साइकिलिंग करते मिल जाएंगे क्‍योंकि यहां पर ज्‍यादातर लोगों के पास साइकिल ही है।  कार का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर लोग तब ही करते हैं जब उन्‍हें गांव से शहर की ओर जाना होता है। इसलिए यह गांव पूरी तरह से पॉल्‍यूशन फ्री है। 

Cotswolds village near London still have Victorian culture     ()

डू नॉट मिस 

कोट्सवॉल्‍ड्स फार्म पार्क – यह ब्रिटेन का पहला फार्म पार्क है, इसे 1971 में स्‍थापित किया गया था। यहा आपको ग्रेट ब्रिटेन के जानवरों जैसे, गोट, शीप, पिग, हॉर्स की रेयर ब्रीड देखने को मिलेगी। 

कोट्सवॉल्‍ड्स मोटरिंग म्‍यूजियम- यह म्‍यूजियम 20वीं सेंचुरी का है इसमें विकटोरियन पीरियड की कार, स्‍कूटर्स, मोटरसाइकिल्‍स के कई पुराने मॉडल्‍स मौजूद हैं। जिसे देख कर कोई भी रोमांचित महसूस करेंगा। 

Cotswolds village near London still have Victorian culture     ()

 

Recommended Video