स्प्रिंग सीजन में अपनी गर्ल गैंग के साथ घूमने की प्लानिंग कर रही हैं तो महाराष्ट्र आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकती है। यहां ऐसी कई जगहें हैं जो घूमने के साथ-साथ एडवेंचर के लिए भी बेस्ट हैं। महाराष्ट्र में बीच के अलावा पहाड़, जंगल, जू आदि कई चीजें हैं जहां आप अपनी गर्ल गैंग के साथ एक्सप्लोर करना पसंद करेंगी। यही नहीं अगर आपके पास सिर्फ वीकेंड है तो भी इन जगहों को एक्सप्लोर किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको अच्छे तरीके से प्लानिंग करने की आवश्यकता है।

खास बात यह है कि महाराष्ट्र के इन अनएक्सप्लोर्ड प्लेसेस घूमने के लिए हर साल हजारों लोग आते रहते हैं। पॉकेट फ्रेंडली बजट में इन जगहों को आप अच्छी तरह से घूम सकती हैं। ऑफिस वर्क से छुट्टी लेकर इन जगहों पर घूमने से आप न सिर्फ खुद के रिफ्रेश महसूस करेंगी बल्कि आपका मन यहां बार-बार आने को करेगा। ऐसे में मार्च के महीने में अपनी गर्ल गैंग के साथ ट्रिप प्लान करने के लिए ये बेस्ट है।

  • सांधण वैली

Sandhan Valley

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसी जगहों पर आप ट्रैकिंग कर चुकी हैं और कुछ नया करना चाहती हैं तो सांधण वैली जा सकती हैं। खास बात है कि यहां के यात्रियों को सुंदर पश्चिमी घाट के बीच एक घाटी के सेट को देखकर अभिवादन किया जाता है। यह वैली ऑफ शैडो के रूप में भी जानी जाती है। यह घाटी 1500 मीटर में फैली हुई है। सुबह ट्रैकिंग पर जाने के बाद आपको न सिर्फ खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे बल्कि सूर्यास्त और सूर्योदय का आनंद भी ले सकती हैं। सांधण वैली फरवरी से लेकर अक्टूबर तक, कभी भी जाया जा सकता है।

  • कुंडलिका नदी

Kundalika River

रिवर राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश के अलावा कई ऐसी जगहें जहां इसका आनंद उठाया जा सकता है। महाराष्ट्र के कुंडलिका नदी में रिवर राफ्टिंग के साथ-साथ हर एडवेंचर करने का मौका मिलेगा जो आप ऋषिकेश या फिर अन्य जगहों पर करना पसंद करती हैं। यह नदी वॉटर स्पोर्ट्स के लिए बेस्ट है जहां आपको राफ्टिंग के अलावा बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। हालांकि अगर आप अपनी गर्ल गैंग के साथ जा रही हैं तो उसके लिए यह बिल्कुल सही है, कम लोगों में यहां अधिक एडवेंचर किया जा सकता है। मार्च से जून के बीच में आप कभी भी यहां जा सकती हैं। (चंदेरी! भारत के ह्रदय राज्य मध्य प्रदेश)

इसे भी पढ़ें: भारत में करना है रियल वाइल्डलाइफ एक्सपीरियंस तो एक बार जरूर देखें यह नेशनल पार्क

  • वेलस

Velas

वेलस टर्टल फेस्टिवल दुनियाभर में काफी मशहूर है। वेलस जाने के लिए मार्च से लेकर अप्रैल का महीना बेस्ट माना जाता है। यहां का ईको-टूरिज्म संभव बनाता है क्योंकि त्योहार हर साल ऑलिव रिडले टर्टल के साथ होता है। ग्रामीणों के साथ-साथ Sahyadri Nisargmitra नामक एनजीओ इन कछुओं के संरक्षण के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। टर्टल फेस्टिवल के अलावा यहां पर स्थित हरिहरेश्वर मंदिर भी जा सकते हैं। (वृंदावन में स्थित हैं कई अन्य प्रसिद्ध मंदिर भी, जानिए)

Recommended Video

  • मोराची चिंचोली

Morachi Chincholi

हुए मोरों को देखना किसे पसंद नहीं है। इन्हें नाचते हुए बचनप की यादों में खोना चाहती हैं तो आपको महाराष्ट्र में स्थित मोराची चिंचोली जरुर जाना चाहिए। बता दें कि मोराची चिंचोली एक मराठी शब्द है, जिसका अर्थ है नाचते हुए मोरों का गावं और इमली के पेड़। यहां करीबन 2500 मोर हैं, जिन्हें आप कभी नाचते तो कभी घूमते देख सकती हैं। बारिश के मौसम में यहां बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है, जब मोर अपने पंख फैलाकर नाचते हैं। यह नजारा आपकी ट्रिप को यादागार बनाने के लिए काफी है। वैसे तो यहां जून के महीने में लोग अधिक घूमने आते हैं, लेकिन आप चाहें तो मार्च में भी जा सकती हैं। (कोहिमा! नार्थ-ईस्ट के सबसे खूबसूरत शहर)

इसे भी पढ़ें: कहीं घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो जरूर जाएं गुजरात के सपुतारा

  • अंजरले

Anjarle

आपको समंदर, बीच पसंद है तो अंजरले घूमने जा सकती हैं। खूबसूरत बीच होने के साथ -साथ यहां मिलने वाले अलग-अलग तरह के पकवान आपको खूब पसंद आएंगे। भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ सुकून के पल बिताना चाहती हैं तो यहां आना आपके लिए बेस्ट हो सकता है। आप यहां सुवर्णदुर्ग नामक खूबसूरत समुद्री किले को भी देख सकती हैं जो सुर्योदय से सूर्यास्त तक खुला रहता है। हालांकि इसकी एंट्री के लिए 100 रुपये फीस चुकानी पड़ेगी। मार्च से लेकर नवंबर तक यहां लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।