मध्यप्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है, क्योंकि यह देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। इस राज्य की खूबसूरती देखने के लिए हर महीने लाखों की तादाद में यहां सैलानी आते हैं। यहां मौजूद फेमस टूरिस्ट प्लेसेस जैसे कि ग्वालियर का किला, कान्हा टाइगर रिजर्व, बांधवगढ़ नेशनल पार्क आदि देखने के लिए हर दिन देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। 

मध्यप्रदेश में एक ऐसी भी जगह है जहां अक्सर सैलानियों की भीड़ मौजूद रहती हैं। जी हां, हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश के ऐतिहासिक शहरों में शामिल विदिशा के बारे में। राजधानी भोपाल से कुछ ही दूरी पर मौजूद विदिशा शहर गुप्त साम्राज्य से भी जुड़ा हुआ है। आज इस लेख में हम आपको विदिशा की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी घूमने के लिए जा सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

उदयगिरि बांध

best places to visit in vidisha INSIDE

विदिशा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक उदयगिरि बांध है। यहां हर दिन हजारों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। विदिशा में हलाली नदी पर बना हुआ एक छोड़ा सा डैम है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है। उदयगिरि बांध के ठीक बगल में पहाड़ मौजूद है जहां से उदयगिरि का दृश्य बेहद ही खूबसूरत लगता है। विदिशा में इसे कई लोग सेल्फी पॉइंट के नाम से भी जानते हैं। यहां आप परिवार, दोस्त और पार्टनर के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से लगभग 320 किमी की दूरी पर है खूबसूरत वक्नाघट हिल स्टेशन

बज्र मठ मंदिर

best places to visit in vidisha INSIDE

विदिशा में मौजूद बज्र मठ मंदिर एक ऐतिहासिक मंदिर है। लाल पत्थरों से निर्मित यह मंदिर सैलानियों के लिए बीच भी बेहद लोकप्रिय है। पत्थरों पर बेहद ही खूबसूरत नक्काशी उभरी हुई है। इस मंदिर की दीवारों पर पर एक से एक बेहतरीन मूर्तियों की नक्काशी की गई हैं, जो बेहद ही आकर्षक लगती हैं। बज्र मठ मंदिर के ठीक बगल में 2 और प्राचीन मंदिर है। कहा जाता है कि बज्र मठ मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी के आसपास किया गया था। आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि बज्र मठ मंदिर को बाजरा मठ मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

Recommended Video

उदयगिरि की गुफाएं

best places to visit in vidisha INSIDE

उदयगिरि की गुफाएं मध्य प्रदेश के विदिशा शहर में स्थित प्राचीन गुफाएं हैं, जो देशी और विदेशी सैलानियों में बीच बेहद ही लोकप्रिय हैं। इन प्राचीन गुफाओं में हिन्दू देवी देवताओं की मूर्तियां देखने को मिल सकती हैं। आपको बता दें कि उदयगिरी की गुफाएं उदयगिरि की पहाड़ियों पर स्थित हैं। कहा जाता है कि यहां लगभग 20 गुफाएं मौजूद हैं, जो चट्टान पर बनी हुई हैं। इन प्राचीन गुफाओं का निर्माण गुप्त काल के दौरान हुआ था।

इसे भी पढ़ें: श्री विरुपाक्ष शिव मंदिर: भारत के सबसे प्राचीन और विशाल मंदिरों में से एक

लोहांगी पर्वत

places to visit in vidisha INSIDE

विदिशा शहर में मौजूद लोहांगी पर्वत घूमने के लिए एक बेस्ट जगह है। शहर के बीचों-बीच मौजूद जगह सैलानियों के बीच भी बेहद लोकप्रिय है। यह एक विशाल पर्वत है, जहां से विदिशा शहर का मनोरम दृश्य देख सकते हैं। इस पर्वत पर एक प्राचीन मंदिर भी है जहां आप दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। यहां आप अपने दोस्तों, परिवार या फिर पार्टनर के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं। वैसे यहां घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात और ठंड का मौसम माना जाता है। इस पर्वत पर बैठने के लिए जगह का भी निर्माण किया गया है ताकि सैलानी बैठकर शहर की सुंदरता को निहार सकें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@upload.wikimedia.org,i.redd.it)