• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मध्य प्रदेश की इस खूबसूरत जगह घूमने के बाद कई दिनों तक नहीं करेगा लौटने का मन

अगर आप भी मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर इस अद्भुत हिल को जरूर एक्सप्लोर करें।
author-profile
Published -09 Aug 2022, 09:39 ISTUpdated -09 Aug 2022, 09:51 IST
Next
Article
places to visit in shivpuri hill

मध्य प्रदेश को हिंदुस्तान का दिल कहा जाता है। इस राज्य में हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं, क्योंकि यहां ऐसी कई जगहें हैं जो भारत के किसी भी शहर में नहीं हैं। अगस्त के महीने में यहां का मौसम एकदम सुहावना होता है इसलिए इस महीने में सबसे अधिक लोग पहुंचते हैं।

ऐसे में अगर आप भी आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको किसी अन्य स्थान पर न जाकर आपको शिवपुरी हिल घूमने जाना चाहिए। अगस्त के महीने में इस जगह की चमक कमाल की होती है। इस लेख में हम आपको शिवपुरी हिल/स्टेशन की कुछ अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

सुल्तान गढ़ झरना

sultangarh waterfall

मुख्य शहर से लगभग 50 किमी की दूरी पर मौजूद सुल्तान गढ़ झरना किसी जन्नत से कम नहीं है। मानसून के मौसम में इस जगह की खूबसूरती चरम पर होती है। ऐसे में आप शिवपुरी में सबसे पहले सुल्‍तान गढ़ झरना घूमने के लिए जा सकते हैं। कहा जाता है कि लगभग 50 फीट की ऊंचाई से जब धरती पर पानी गिरता है तो पानी से नज़र हटाने का मन नहीं करता है। यहां सूर्यास्‍त व सूर्योदय का नजारा बेहद खूबूसरत लगता है।  

इसे भी पढ़ें: स्विट्जरलैंड से ज्यादा खूबसूरत है भारत की यह घाटी, जहां नहीं जा सकते हैं भारतीय

माधव राष्ट्रीय पार्क

Madhav National Park

शिवपुरी में घूमने के लिए दूसरे नंबर पर है माधव राष्ट्रीय पार्क। प्राकृतिक खजाने से परिपूर्ण यह जगह हरियाली के लिए खासा फेमस है। लगभग 354 वर्ग मिल में फैला यह स्थान एक नहीं बल्कि हजारों किस्म के पशु-पक्षी के लिए भी फेमस है।

इस पार्क में आप जीप सफारी का मज़ा उठाते हुए हिरण, चीतल,सांभर  तेंदुए, भेड़िया, सियार, लोमड़ी, जंगली कुत्ता, जंगली सुअर आदि कई जानवर देख सकते हैं। (मध्य प्रदेश के ऑफबीट डेस्टिनेशन्स)

Recommended Video

संख्या सागर झील 

Sankhya Sagar

ऊताराखंड या हिमाचल की झील ही नहीं बल्कि शिवपुरी की संख्या सागर झील भी काफी लोकप्रिय है। मानसून के समय इस झील की खूबसूरती चरम पर होती है और हर तरफ हरियाली ही हरियाली होती है। कहा जहा है कि मानसून के मसय यह झील असंख्य वन्‍यजीव या चिड़ियों की घर बन जाती है। आपको बता दें कि इस झील को माधव सागर झील के नाम से भी जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड की यह अलौकिक जगह आज तक बची हुई है सैलानियों की नजर से

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचें 

Narwar Fort

शिवपुरी में आप सुल्तान गढ़ झरना, माधव राष्ट्रीय पार्क और संख्या सागर झील जैसी जगहों पर घूमने के अलावा अन्य फेमस जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां मौजूद शिवपुरी संग्रहालय, सोन चिरैया अभयारण्य, अद्भुत तरीके से निर्मित नरवर किला और सबसे पवित्र मंदिरों से एक सिद्धेश्वर मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (मध्य प्रदेश की इन जगहों पर घूम आएं)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@treebo,dynamic)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।