सर्दियों में ज्यादातर पर्यटक बर्फ की वादियों में घूमने का प्लान बनाते हैं। इसलिए पर्यटक ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं, जहां खूब सारी बर्फ देखने को मिले। अगर आप भी ऐसी जगहों की तलाश में हैं, तो आप कश्मीर में स्थित पटनीटॉप घूमने का प्लान बना सकती हैं। क्योंकि यह उधमपुर जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल रिसॉर्ट है, जिसका इतिहास काफी रोचक रहा है। कहा जाता है कि इसका प्राचीन नाम ‘पाटन दा तालाब’ हुआ करता था, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘राजकुमारी का तालाब’।

इसे राजकुमारी का तालाब इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां राजकुमारी रोज नहाने के लिए आया करती थीं। तभी से इसे 'पाटन दा तालाब' यानि पटनीटॉप के नाम से जाना जाता है। पटनीटॉप का शांत माहौल, देवदार के खूबसूरत जंगल और हरियाली आपको बखूबी पसंद आएगी। यहां मौजूद मीठे पानी के झरनों में स्नान करना कई तरह की बीमारियों में लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा, पटनीटॉप के आसपास कुछ ऐसी जगहें मौजूद हैं जहां आप सर्दियों में घूम सकते हैं, आइए जानते हैं.. 

  • माधाटॉप
  • नाग मंदिर
  • बिल्लू की पाउरी
  • कुद पार्क
  • नत्थाटॉप

माधाटॉप 

madhatop

माधाटॉप पटनीटॉप का सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो पटनीटॉप से लगभग 5 किमी की दूरी पर स्थित है। ये उन लोगों के लिए बेस्ट है, जो थोड़े साहसी किस्म के हैं। क्योंकि माधाटॉप अपने स्कीइंग मैदानों के लिए जाना जाता है। पहाड़ों पर स्थित ये जगह सर्दियों में पूरी तरह बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। अगर आप ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां आपको बर्फ से ढके हुए खूबसूरत दृश्य देखने को मिले, तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। 

नाग मंदिर

पटनीटॉप के पास नाग (कोबरा) मंदिर भी देखने लायक है। कहा जाता है कि यह मंदिर लगभग 600 साल पुराना है। नाग पंचमी उत्सव के दौरान, यहां सैकड़ों शिव भक्त इस मंदिर में सर्प किंग कोबरा को सम्मान देने और पूजा करने के लिए आते हैं। (दिल्ली के इन शिव मंदिरों के जरूर करें दर्शन) इस मंदिर की वास्तुकला भी देखने लायक है, इसलिए जब भी आप पटनीटॉप आए हैं, तो एक बार नाग मंदिर के दर्शन जरूर करें।

बिल्लू की पाउरी

billu ki powri

पटनीटॉप से थोड़ी दूर पहाड़ से छितरी हुई 270 सीढ़ियों की एक सीढ़ी बिल्लू की पोउरी के नाम से जानी जाती है और डावरियाई शहर में पड़ती है। यह जगह रहस्य और रोमांच से भरी हुई है। अगर आप थोड़े एडवेंचर टाइप के हैं, तो यकीनन आपको यह जगह पसंद आएगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- महाराष्ट्र के ये फोर्ट ट्रेक्रिंग के लिए हैं बेस्ट, एक बार जरूर बनाएं प्लान

कुद पार्क

यह पार्क अपने खूबसूरत फूलों के लिए मशहूर है। यह उन लोगों का पसंदीदा पिकनिक स्थल भी है, जो कुद आते-जाते रहते हैं। अगर आप अपनी फैमिली के साथ वीकेंड आउटिंग का प्लान बना रहे हैं, तो इससे बेहतरीन पार्क आपको पटनीटॉप में नहीं मिलेगा। इस पार्क के अंदर पर्यटकों के लिए बीच का भी निर्माण किया गया है। यहां आप वाटर राइड्स के साथ-साथ वाटर स्पोट्र्स, द लैगून और व्हाट-ए-कोस्टर आदि गतिविधियों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

नत्थाटॉप 

nathatop

नत्थाटॉप जम्मू का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है और पटनीटॉप से कुछ ही दूरी पर स्थित है। इसकी ऊंचाई लगभग 2711 मीटर है। यहां आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और हिमालय की चोटी का दीदार करने का मौका मिलेगा। अगर आप सर्दियों में धूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है। इसके अलावा, आप यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। घूमने के लिए आप ग्लेशियर लेक भी जा सकते हैं। (दिल्ली के करीब कैंपिंग के लिए यह हैं बेहतरीन जगहें)

Recommended Video

कैसे पहुंचे? 

पटनीटॉप पहुंचने के लिए कोई सीधा रास्ता तो नहीं है लेकिन आप हवाई अड्डा से जम्मू से यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके बाद आप राज्य परिवहन की बस या किराए की टैक्सी ले सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- इस बार घूम आएं हिमाचल के मिनी कश्मीर तोष गांव में

इसके अलावा, आप यहां ठंडे मौसम में अपने दोस्तों के साथ स्कीइंग, ट्रेकिंग, गोल्फ, पैराग्लाइडिंग, एरो स्पोर्ट्स, घुड़सवारी जैसे खेलों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेखपढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)