Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पणजी की ऐसी खूबसूरत जगहें जहां लग जाएगा आपका दिल

    आज हम आपको पणजी की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने वाले हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Published - 24 Nov 2022, 17:29 ISTUpdated - 24 Nov 2022, 18:27 IST
    places to visit in panjim in hindi

    हम सभी का सपना होता है कि एक बार अपने दोस्तों के साथ गोवा ट्रिप पर जरूर जाएं। रात को बीच पर घूमें और दिनभर पूरे गोवा की सैर करें। साल खत्म होने को है और आप में से कई लोग गोवा जाने का प्लान बना रहे होंगे। अगर आप भी गोवा जाने का प्लान बना रहे हैं तो गोवा की राजधानी पणजी घूमने जरूर जाएं। इतनी खूबसूरत जगह की आपका दिल लग जाए। तो आइए जानते हैं दिल में बस जाने वाली इन जगहों के बारे में ताकि अगली ट्रिप पणजी की हो।

    1बेसीलिका ऑफ बोम जीसस (Basilica Of Bom Jesus)

    basilica of bom jesus

    गोवा का यह बहुत पुराना चर्च मुख्य आकर्षण केंद्रों में से है, जो पोर्तुगीज आर्किटेक्चर से प्रेरित है। यहां जाने का सबसे अच्छा टाइम नवंबर से मार्च के बीच का होता है। यहां दुनियाभर से लोग आते हैं। अगर आपका प्लान गोवा जाने का है तो इस चर्च पर जरूर जाएं।

    2गोवा आर्कियोलॉजिकल म्यूजियम (Goa Archeological Museum)

    archeological museum

    गोवा का यह फेमस म्यूजियम पुर्तगाली साम्राज्य की कलाओं को प्रदर्शित करता है। इसमें 8 बहुत ही यूनिक गैलरियां हैं जिन्हें देखने आपको जरूर जाना चाहिए। इस म्यूजियम का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन मार्गो रेलवे स्टेशन है और इस ट्रिप में आपको लगभग 2 घंटे लग सकते हैं।

    3कोको बीच (Coco Beach)

    coco beach

    कोको बीच पणजी से 2 किलोमीटर दूर है। यहां आपको कई तरह की वाटर एक्टिविज करने को मिल जाएंगी। यहां आपको बोट राइडिंग करने को भी मिलेगा। 1 दिन की इस ट्रिप को आप बहुत ही ज्यादा एन्जॉय करेंगे। 

    4से कैथेड्रल (se cathedral)

    se cathedral

    अगर आप गोवा जाते हैं तो इस चर्च पर जरूर जाएं क्योंकि यह बहुत ही बढ़िया पुर्तगाली आर्टवर्क देखने को मिलेगा। यहां जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक का है। एक घंटे की इस ट्रिप को आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर एन्जॉय करें। इस चर्च से सबसे नजदीक मार्गो रेलवे स्टेशन है।

    5केजेटन चर्च (St. Cajetan Church)

    cajetan church

    पणजी के फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक है यह केजेटन चर्च जिसे "चर्च ऑफ आवर लेडी ऑफ डिवाइन प्रोविडेंस" के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप गोवा जा रहे हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं। यहां का नजारा आपके मन को भा जाएगा। इस साल के खत्म होने से पहले यहां जरूर जाएं। 

    6श्री महालक्ष्मी मंदिर (Shri Mahalaxmi Temple)

    laxmi mandir

    अगर आप अपने परिवार के साथ पणजी घूमने गए हैं तो वहां के इस श्री महालक्ष्मी मंदिर में जरूर जाएं। यह मन्दिर माता लक्ष्मी और विष्णु जी का है। इस मंदिर के दर्शन करके आपका मन शान हो जाएगा और आपको सुकून भी मिलेगा। इस मंदिर से सबसे नजदीक गोवा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है।

    7मीरामार बीच (Miramar Beach)

    miramar beach

    पणजी गए और बीच में नजे घूमें ऐसा नहीं हो सकता। यह पर्यटन का मुख्य केंद्र है और जगह-जगह से लोग यहां घूमें आते हैं। इस बीच के नजदीक ही मंडोवी रिवर भी है जहां आप जा सकते हैं। इस बीच पर जाकर आपको बहुत ही सुकून मिलेगा साथ ही आप पूरी रात इस बीच पर पार्टी कर सकते हैं और घूम सकते हैं।

    8मारुति टेम्पल (Maruti Temple)

    maruti temple

    गोवा के अल्टीन्हों हिल के टॉप पर है यह मारुति टेम्पल। बहुत ही ऊंचाई पर बने इस मंदिर में अगर आप जाते हैं तो आपको बहुत ही बढ़िया नजर देखने का मौका मिलेगा साथ ही भगवान हनुमान जी के दर्शन भी होंगे। आप साल के आखिर में इस मंदिर में घूमने जरूर जाएं। रात को इस मंदिर का नजारा देखने लायक होता है।

    आप दिसंबर में कहां जाने का प्लान बना रहे हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik, wikipedia