जब घूमने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम को घूमने के लिए अच्छा बताते हैं। ऐसे मौसम में आप पहाड़ों में बर्फ एन्जॉय कर सकते हैं। बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर जब सूरज की रौशनी पड़ती है, तो समां अलग ही नजर आता है। अगर आप सर्दियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो नॉर्थ इंडिया की कुछ बेहतरीन जगहों पर आपको जाना चाहिए। हो सकता है इन जगहों पर आप मौसम की पहली बर्फ का अनुभव भी कर लें।

वहीं, इस तरह की प्राकृतिक और सांस्कृतिक विविधताओं के साथ, सर्दियों के मौसम में नॉर्थ इंडिया में आपकी छुट्टी, आपको उत्तर भारतीय आतिथ्य, मसालेदार व्यंजन, अद्भुत हस्तशिल्प और आकाशीय बस्तियों के लिए उत्साहित करेगी। आइए जानते हैं कुछ दिलचस्प जगहों के बारे में।ॉ

जयपुर

jaipur to explore in winters

अपने समय का एकमात्र नियोजित शहर, जयपुर अपने फेयरीटेल पैलेस और पहाड़ियों पर बसे रग्ड फोर्ट्स के लिए के लिए मशहूर है। ऐतिहासिक महत्व का होने के कारण, यह शहर सर्दियों के दौरान उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां आप हेरिटेज टूर, ट्रेडिशनल आइटम्स और ज्वेलरी की शॉपिंग कर सकते हैं। सिटी पैलेस, हवा महल, जंतर मंतर, लेक पैलेस और अंबर किला जयपुर के प्रमुख विरासत स्थल हैं। दूसरी ओर, शहर में कई हिंदू और जैन मंदिर हैं; उनमें से बिरला मंदिर, नारायण मंदिर, गलताजी, चुलगिरी मंदिर और गोविंद देवजी मंदिर उल्लेखनीय हैं। सर्दियों में यहां का टेंपरेचर 7 डिग्री से 25 डिग्री तक जाता है।

डलहौजी

dalhousie in winters

यह नाम अपने आप में एक विशिष्ट औपनिवेशिक आकर्षण प्रस्तुत करता है। 19 वीं शताब्दी के ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी के नाम पर, हिमाचल प्रदेश के दर्शनीय हिल स्टेशन, डलहौजी में उत्तर भारत के कुछ सबसे खूबसूरत चर्च हैं। सर्दियों के मौसम में डलहौजी में बर्फबारी प्रमुख आकर्षण है। डलहौजी से लगभग 10 किलोमीटर दूर, कालाटोप एक और दर्शनीय स्थल है जिसमें एक वन्यजीव अभयारण्य भी है। 10 वीं शताब्दी में निर्मित, लक्ष्मी नारायण मंदिर डलहौजी में प्राचीन वास्तुकला के बेहतरीन नमूनों में से एक है। प्राचीन वस्तुओं की बात करें तो आपको सतधारा की यात्रा अवश्य करनी चाहिए, जो कि मुर्या और शुंग काल का एक स्तूप है। सर्दियों में यहां का तापमान 1 डिग्री से 10 डिग्री रहता है।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में इन 5 ऑफबीट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स की करें सैर

कौसानी

explore kausani in winter

गढ़वाल की पहाड़ियों में एक और शानदार ठिकाना, सर्दियों के दौरान कौसानी, एक तरफ सोमेश्वर घाटी और दूसरी तरफ कत्यूरी घाटी के साथ एक आकर्षक वातावरण को विस्तृत रूप से दर्शाता है। घने देवदार के पेड़ों से घिरे और त्रिशूल, नंदा देवी और पंचचुली जैसे हिमालय की चोटियों के प्राकृतिक दृश्य से छाया हुआ परिदृश्य की तुलना गढ़वाल क्षेत्र के किसी भी अन्य हिल स्टेशन से नहीं की जा सकती है। यह हिल स्टेशन महात्मा गांधी और सुमित्रानंदन पंत जैसी कई उल्लेखनीय हस्तियों का पसंदीदा स्थान रहा है।

प्राचीन बैजनाथ मंदिर, जो 12वीं शताब्दी का है, और सोमेश्वर मंदिर, जिसे चंद राजवंश द्वारा तैयार किया गया था, कौसानी के आसपास के प्रमुख तीर्थ स्थल हैं और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण माने जाते हैं। आदि-कैलाश ट्रेक के रास्ते में रुद्रधारी महादेव मंदिर कौसानी के पास एक और आध्यात्मिक स्थल है। सर्दियों के दौरान कौसानी टी एस्टेट एक दर्शनीय स्थल में बदल जाता है। सर्दियों में यहां का तापमान 2 डिग्री से लेकर 15 डिग्री तक जाता है।

इसे भी पढ़ें :एडवेंचरस एक्टिविटीज़ के हैं शौक़ीन तो जरूर जाएं नार्थ इंडिया की इन जगहों पर

औली

places to visit in auli in winters

सर्दियों के मौसम में एडवेंचर के शौकीनों के लिए यह एक बेहतरीन ठिकाना है। वर्षों से औली ने भारत में सबसे अच्छे स्की रिसॉर्ट में से एक के रूप में प्रमुखता प्राप्त की है और गढ़वाल हिमालय क्षेत्र में कई ट्रेकिंग स्थलों का प्रवेश द्वार है। त्रिशूल, माना, कामेट और नंदा देवी जैसी ऊंची हिमालय की चोटियों की केबल कार से राजसी दृश्य निस्संदेह आपको 'मन की शांति' में छोड़ देता है। औली-गोर्सन, कुआरी दर्रा और तपोवन जैसे ट्रेक आपको सर्दियों के दौरान गढ़वाल हिमालय के बर्फ से लदे जंगल से परिचित कराने की अनुमति देते हैं।

सर्दियों के मौसम में एडवेंचर के शौकीनों के लिए यह एक बेहतरीन ठिकाना है। वर्षों से औली ने भारत में सबसे अच्छे स्की रिसॉर्ट में से एक के रूप में प्रमुखता प्राप्त की है और गढ़वाल हिमालय क्षेत्र में कई ट्रेकिंग स्थलों का प्रवेश द्वार है। त्रिशूल, माना, कामेट और नंदा देवी जैसी ऊंची हिमालय की चोटियों की केबल कार से राजसी दृश्य निस्संदेह आपको 'मन की शांति' में छोड़ देता है। औली-गोर्सन, कुआरी दर्रा और तपोवन जैसे ट्रेक भी आप यहां कर सकते हैं। यहां पर तापमान -4 डिग्री से 14 डिग्री हो जाता है।

Recommended Video

इन जगहों के अलावा आप हिमाचल और उत्तराखंड के कई जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ट्रैवल से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik, thrillophilia & traveltriangle