• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जून में अपने परिवार के साथ बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

अगर आप अगले महीने कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप इन वादियों को एक्सप्लोर कर सकती हैं।   
author-profile
Published -24 May 2022, 16:33 ISTUpdated -24 May 2022, 17:26 IST
Next
Article
best places to visit in june in hindi

भारत के कई इलाकों में मई-जून के महीने में बहुत अधिक गर्मी पड़ती है और गर्मी से बचने के लिए लोग पहाड़ी एरिया में घूमने-फिरना या फिर अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। हालांकि, भारत इतना बड़ा है जहां बसे हर राज्य की अपनी अलग ही खूबसूरती है और अलग पहचान हैं। वैसे तो आप अपने दोस्तों के साथ भारत के किसी भी कोने में जा सकते हैं, पर अगर आप अपने परिवार वालों के घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।  

दूधपथरी (Doodhpathri Best Places)

Binsar travel places

अगर आप गर्मियों में अपने परिवार के साथ नई जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो आप दूधपथरी घूमने के लिए जा सकते हैं। बता दें कि दूधपथरी कश्मीर में स्थित है और बहुत खूबसूरत शहर है। यहां के प्राकृतिक सौन्दर्य लोग दूर-दूर से देखने आते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- परिवार के साथ घूमने के लिए भारत की 9 सबसे खूबसूरत जगह

हालांकि, ये जगह राजधानी श्रीनगर से 42 किमी की दूरी पर है। आपको यहां कई खूबसूरत नदियों को देखने के लिए जा सकते हैं। वहीं, अगर आप यहां की संस्कृति से रूबरू होना चाहते हैं, तो आप दूधपथरी से 4 किलोमीटर दूर युस्मार्ग देखने के लिए जा सकते हैं। 

बिनसर (Binsar Best Places)

Doodhpathri

अगर आप अपने परिवार के साथ उत्तराखंड जा रहे हैं, तो आप यहां मौजूद एक छोटा-सा खूबसूरत शहर बिनसर जा सकते हैं। क्योंकि ये उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। हालांकि, ये हिल स्टेशन सर्दियों में काफी खूबसूरत हो जाता है क्योंकि यहां के रास्ते पूरे वंडरलैंड में बदल जाते हैं और बर्फ की सफेद चादर के नीचे आ जाते हैं।

लेकिन अगर आप जून में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप इस जगह को एक्सप्लोर कर सकती हैं। यहां पर आप कसार देवी मंदिर,बिनसर वन्यजीव अभयारण्य,खाली इस्टेट, महादेव मंदिर आदि जगह देख सकती हैं। 

केरल (Kerala Tourism Package)

kerala

अगर आप हिल स्टेशन नहीं जाना चाहते तो आप भारत के अरब सागर के तट पर स्थित केरल को घूमने का प्लान बना सकते हैं। क्योंकि ये एक ऐसा राज्य है, जिसे जन्नत की संज्ञा दी जाती है। साथ ही, केरल में घूमने के लिए इतना कुछ है कि आप इन जगहों को एक्सप्लोर करके नए-नए एक्सपीरियंस हासिल कर सकते हैं। केरल में आपको कई खूबसूरत नेचुरल लोकेशन देखने को मिल जाएंगी। इस जगहों को आप अपने परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। 

पटनीटॉप (Places to Visit in Patnitop) 

Best places to visit in patnitop

गर्मियों में ज्यादातर पर्यटक पहाड़ी वादियों या फिर ठंडी जगह घूमने का प्लान बनाते हैं। इसलिए पर्यटक ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं, जहां गर्मी न लगे। अगर आप भी ऐसी जगहों की तलाश में हैं, तो आप कश्मीर के स्थित पटनीटॉप घूमने का प्लान बना सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- ट्रेवल के दौरान इन कॉमन मिस्टेक्स से हो सकती है परेशानी, इस तरह करें अवॉइड

क्योंकि यह उधमपुर जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल रिसॉर्ट है, जिसका इतिहास काफी रोचक रहा है। बता दें कि पटनीटॉप परिवार के साथ घूमने के लिए एकदम परफेक्ट जगह है। यकीनन आपको यहां का शांत माहौल, देवदार के खूबसूरत जंगल और हरियाली आपको बखूबी पसंद आएगी।

इसके अलावा, अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए जा सकते हैं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Travel Blog) 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।