सर्द हवाओं के साथ दिसंबर का महीना शुरू होता है। यह वह महीना है जब हमें सर्द हवाओं के कई शानदार रंग देखने को मिलते हैं। साथ ही, इस महीने में कई जगहों पर काफी ठंड भी होती है। इसलिए कई लोग इस महीने में घूमने का प्लान बनाते हैं क्योंकि इस महीने में घूमने-फिरने का अगल ही मजा है। अगर आप भी दिसंबर में छुट्टियों की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको भारत के कुछ ऐसे खास और शानदार जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप अपनी दिसंबर की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। देश के ये अलग-अलग हिस्से अपनी अलग खूबसूरती और संस्कृति के लिए जाने जाते हैं। आपको कहीं सुंदर बगीचे देखने को मिलेंगे, तो कहीं आपको स्पोर्ट एक्टिविटी करने का मौका मिलेगा।

कच्छ

Manali trip in december

कच्छ एक ऐतिहासिक शहर है जहां कई प्राचीन जगहें मौजूद हैं। आप दिसंबर के महीने में यह घूमने का प्लान बना सकते हैं। क्योंकि दिसंबर के महीने में कुच्छ का मौसम काफी अच्छा होता है। इसके अलावा, कच्छ अपने प्राचीन इतिहास के लिए भी जाना जाता है। इतिहास के अनुसार कादिर नाम का कच्छ का एक द्वीप हड़प्पा की खुदाई में मिला था। कच्छ पर पहले सिंध के राजपूतों का शासन हुआ करता था, उसके बाद इस शहर पर लगभग 16वीं शताब्दी के अंत में मुगलों ने शासन किया था। फिर मुगलों के बाद में लखपति राजा और अंग्रेजों ने भी काफी समय तक राज किया था। इसलिए यहां घूमने के साथ-साथ कई ऐतिहासिक स्थान भी मौजूद हैं। अगर आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो एक बार कच्छ जिला क्षेत्र में मौजूद जगहों पर जरूर घूमें।

मनाली

manali trip plan in december

जब भी आप छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते होंगे, तो यकीनन आपकी टूरिस्ट लिस्ट में हिमाचल, उत्तराखंड आदि जैसे पहाड़ी प्लेस जरूर शामिल होते होंगे। खासकर हिमाचल प्रदेश, यहां की वादियों में घूमना किसे पसंद नहीं होता है। लेकिन हिमाचल बहुत बड़ा है, जहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। लेकिन पर्यटकों का हिमाचल का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस मनाली है। ज्यादातर पर्यटक छुट्टियों में मनाली जाने का ही प्लान बनाते हैं। अगर आप दिसंबर में अपने दोस्तों के साथ पार्टी करने या फिर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप मनाली जा सकते हैं। क्योंकि इस महीने में मनाली घूमने का एक अलग ही मजा है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सर्दियों में घूमने का बन रहा है प्लान, तो नॉर्थ इंडिया की इन जगहों को करें अपनी लिस्ट में शामिल

गोवा

kutuch

भारत में घूमने के स्थानों की सूची में गोवाहमेशा सबसे ऊपर है। गोवा का नाम आते ही हर युवा के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। यह छोटा केंद्र शासित प्रदेश ना केवल कई झोपड़ियों और पबों से भरा हुआ है, बल्कि यह देश में पार्टी करने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। गोवा में, दिसंबर के महीने में साल के अंत होने की कई पार्टियां होती है। इसके अलावा, आप पालोलेम में कश्ती करने का लुत्फ भी उठा सकते हैं। साथ ही, आप वागाटोर में केले की नाव की सवारी भी कर सकते हैं। 

Recommended Video

शिमला 

shimla destination

शिमला, प्राकृतिक सुंदरता और घूमने के लिहाज से ये जगह बेस्ट है, जिसे आपको दिसंबर के महीने में जरूर घूमने जाना चाहिए। आपको बता दें कि यहां आपको हर ओर प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यही कारण है कि यह जगह कई सफल भारतीय फिल्मों के लिए सेटिंग, भारत के ब्रिटिश शासन के दौरान शीतकालीन राजधानी भी थी। शिमला और उसके आसपास साहसिक गतिविधियों और पर्यटन स्थलों की अधिकता इसे भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। शिमला की एक दिलचस्प बात यह है कि यहां साल भर भीड़ रहती है। इसलिए यहां घूमने का प्लान बनाएं, तो साइड किक को होमस्टे में पहले से ही बुक कर लें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- क्रिसमस के दिन करना चाहती हैं पार्टी तो इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान

आप दिसंबर में इन खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit- (@Freepik and Google)