राजस्थान में कई ऐसे जगहें हैं जो अपनी ख़ास ख़ूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। उन्हीं में से एक बूंदी शहर भी है जो एक ज़िला है। यह कोटा से करीबन 36 किमी की दूरी पर स्थित है। राजस्थान का बूंदी शहर ऐतिहासिक कलाकृतियों से भरपूर है। इसके अलावा यहाँ नदियाँ और झीलें भी हैं जो यहां आने वाले टूरिस्टों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। अगर आप जयपुर, जैसलमेर, या फिर राजस्थान के अन्य शहरों को घूमने का प्लान बना रही हैं तो बूंदी को एक्सप्लोर करना बिल्कुल न भूलें।

यह शहर अरावली पहाड़ियों की गोद में बसा हुआ है, जहां प्राकृतिक सौंदर्य के अद्भुत नज़ारे देखने को मिल सकते हैं। यहाँ अनेक मंदिर है, जिसकी वजह से इसे छोटी काशी भी कहा जाता है। वहीं मानसून के समय में यह शहर बेहद ख़ूबसूरत होता है। वैसे इस शहर में कई ऐसी जगहें हैं जो अपने इतिहास और ख़ूबसूरती के लिए जानी जाती हैं, लेकिन इन पांच जगहों पर जाना न भूलें।

बूंदी पैलेस

bundi palace

पॉकेट फ्रेंडली बजट में घूमने के लिए राजस्थान का बूंदी शहर बेस्ट ऑप्शन है। बूंदी पैलेस यहां का सबसे प्रमुख पर्यटक स्थल है। बूंदी पैलेस ऐतिहासिक दृष्टिकोण के साथ-साथ अपना सांस्कृतिक महत्व भी रखता है, जो शहर की जीवन शैली और परंपराओं की झलक पाने में मदद करेगा। अगर इतिहास में रुचि रखती हैं तो यहां ज़रूर जाएं। वहीं यह महल अब भी भारत सरकार के अधीन नहीं है, यह एक प्राइवेट प्रॉपर्टी है, इसलिए इसमें अन्दर जाने के लिए टूरिस्टों को टिकट ख़रीदनी पड़ती है। हालांकि टिकट के दाम अधिक महंगे नहीं होते हैं।

रानी जी की बावड़ी

Raniji Ki Baori

बूंदी की इस बावड़ी ने मध्यकालीन भारत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह बूंदी की सबसे बड़ी बावड़ी है जहां आप प्रकृति के खूबसूरत नज़ारों के साथ कुछ पल शांति से बैठ सकती हैं। यह सीढ़ीदार कुआं हैं जो काफी गहरा है, यह राजपूतों के शासनकाल में एक उल्लेखनीय स्थापत्य शैली को प्रर्दशित करता है। इसमें लगे हुए स्तंभों पर पत्थर के हाथी बने हुए हैं, जो देखने में काफ़ी ख़ूबसूरत हैं।

इसे भी पढ़ें:ऐतिहासिक इमारतों और मंदिरों के शौक़ीन हैं तो जरूर जाएं तेलंगाना के वारंगल 

सुख महल

sukh mahal

राजा उम्मेद सिंह द्वारा निर्माण करवाया गया सुख महल जैत किनारे स्थित है। दरअसल यह रूडयार्ड किपलिंग का निवास स्थान था जहां उन्हें मशहूर किताब 'किम' लिखने की प्रेरणा मिली थी। सुख महल के दूसरी मंजिल पर सफ़ेद रंग के संगमरमर की छतरी रखी गई है। इस सुख महल का इस्तेमाल पुराने ज़माने में शासकों के लिए गर्मियों में किया जाता था। इस महल में करीबन 66 स्मारक हैं जो अपने रंग और चित्र के लिए काफ़ी मशहूर हैं। 

Recommended Video

जैत सागर झील

Lake Jait Sagar

पहाड़ों और सुंदर कमल के फूलों से घिरी झील जैत सागर बेहद ख़ूबसूरत है। इस झील के चारों ओर बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों के झुंड देखने को मिल जाएंगे। यहां का प्राकृतिक नज़ारा आपकी ट्रिप को यादगार बना देगा। झील के आसपास ऐसी कई जगहें हैं जिसे घूमने में आपका एक दिन निकल जाएगा। वहीं जैत सागर के पास कभी राजा लोग शिकार किया करते थे, इसलिए यह राजस्थान की प्रमुख झीलों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: प्राकृतिक सौंदर्य ही नहीं, आध्यात्मिकता से भी सराबोर है सिक्किम, देखें यहां पर स्थित यह मंदिर

तारागढ़ फोर्ट

town in rajasthan

तारागढ़ फ़ोर्ट पूरे शहर में सबसे प्रभावशाली संरचनाओं में से एक है। यह पूरा क़िला राजपूती शैली से निर्मित है और यह अपने इतिहास और भव्यता की ख़ूबसूरत मिसाल है। ऐसा कहा जाता है कि यह स्थान भारत का पहला पहाड़ी क़िला है और राजस्थान के सबसे पुराने क़िलों में से एक है। तारागढ़ फ़ोर्ट बूंदी की पॉपुलर जगहों में से एक है, जिसे टूरिस्ट देखना पसंद करते हैं।

अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।