• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बच्चों के साथ कैंपिंग पर जाने के लिए ये जगहें हैं बिल्कुल परफेक्ट

अगर आपके बच्चे को एडवेंचर और कैंपिंग करने का शौक है, तो उसे गर्मी की छुट्टियों में इन जगहों पर लेकर जरूर जाएं।
Published -23 May 2022, 16:46 ISTUpdated -23 May 2022, 17:05 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -23 May 2022, 16:46 ISTUpdated -23 May 2022, 17:05 IST
Next
Article
Famous Family Camping Destinations

गर्मियों की छुट्टियां आते ही बच्चों का मन कहीं घूम कर आने का होता है। इन दिनों में स्कूल बंद हो जाते हैं, जिस वजह से बच्चे घर में बैठे-बैठे बोर हो जाते हैं, ऐसे में आप उन्हें कैंपिंग पर ले जाने का प्लान बना सकते हैं। जहां पर बच्चे कुदरत की खूबसूरती से काफी कुछ सीख पाएंगे और किसी नई यात्रा का अनुभव ले पाएंगे। अगर आपके बच्चे को भी कैंपिंग का शौक है तो आप उसे भारत की इन फेमस कैंपिंग डेस्टिनेशन्स पर लेकर जा सकती हैं। 

तो देर किस बात की, आइए जानते हैं भारत में स्थित फेमस समर कैंपिंग डेस्टिनेशन के बारे में, जहां आप अपनी फैमिली के अच्छा समय बिता सकती हैं। इन जगहों पर आप एडवेंचर एक्टिविटीज और खूबसूरत प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं- 

स्पीति वैली- 

Best Summer Camping Destination

गर्मियों के मौसम में ठंडी जगह पर कैंपिंक का अनुभव बेहद खास होता है। इसलिए आप अपनी फैमिली के साथ कैंपिंग के लिए स्पीति वैली जाने का प्लान कर सकती हैं। बता दें कि यह खूबसूरत वैली हिमाचल प्रदेश में स्थित है, जो कि ट्रैवलर्स के बीच काफी फेमस है। बता दें कि यहां घूमने जाने के लिए मई से लेकर जुलाई तक का मौसम बिल्कुल परफेक्ट होता है, जहां आप अपने अपने बच्चों के साथ प्राकृतिक खूबसूरती का मजा उठा सकते हैं। 

सोनमर्ग - 

Family Camping Destinations

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में वैसे तो घूमने के लिए हजारों जगहें हैं। लेकिन कैंपिंग के लिए सोनमर्ग सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक माना जाता है। कश्मीर में स्थित यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुहाने मौसम के लिए जानी जाती है। यहां के खूबसूरत नजारे आपकी आंखों को बेहद खूबसूरत लगेंगे। सोनमर्ग जाने के लिए भी गर्मी का मौसम सबसे परफेक्ट होता है, ऐसे में आप वहां जाकर ठंड का मजा उठा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- कम लोग जानते हैं इंडिया के इन 3 हिल स्टेशन के बारे में, बहुत सस्ती हैं ट्रिप

देवरिया ताल- 

best places for camping with kids

उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन अपनी कैंपिंग के लिए बेहद मशहूर हैं। देवरिया ताल भी इन फेमस कैंपिंग स्पॉट्स में से एक है। यह जगह देवप्रयाग जिले में उखीमठ-गोपेश्वर मार्ग पर स्थित है। बता दें कि यह चोपता ट्रेक का एक हिस्सा है, जो कि समुद्र तल से काफी ऊंचाई पर स्थित है। अगर आपके बच्चे उम्र में 12 साल से बड़े हैं तो ऐसे में आप उन्हें इस हिल स्टेशन पर इंजॉय करने के लिए ला सकते हैं। 

थेक्कडी हिल स्टेशन-

थेक्कडी हिल स्टेशन भारत के दक्षिण में स्थित है। ऐसे में अगर आप भारत के दक्षिण भारत में कैंपिंग का आनंद उठाना चाहती हैं, तो थेक्कडी हिल स्टेशन पर घूमने जा सकते हैं। यहां पर कैंपिंग की सुविधा है, जहां पर आप फैमिली के साथ कुदरत की खूबसूरती में खो सकते हैं। बच्चों के साथ इस तरह के मौसम में आप इंजॉय कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- एयरपोर्ट के बेहद नजदीक बसे हैं ये हिल स्टेशन, गर्मियों में लें यहां छुट्टियों का मजा

मुन्नार, केरल- 

best places for camping

केरल के प्रसिद्ध हिल स्टेशन में से मुन्नार एक है। ऐसे में आप खूबसूरत नजारों में कैंपिंग करने के लिए मुन्नार जा सकती हैं। यहां घूमने के लिए इको प्वाइंट, एराविकुलम नेशनल पार्क और कुंडला झील जैसी खास जगहें मौजूद हैं। यहां पर कैंपिंग करने का अनुभव बेहद खास होगा। 

तो ये थे भारत की कुछ ऐसी जगहें, जहां गर्मियों के मौसम में आप कैंपिंग के लिए जा सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहे हर जिंदगी के साथ। 

Image credit- wikipedia and facebook.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।