यूं तो भारत में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां आप छुट्टियों का मजा ले सकते हैं, खासतौर पर सर्दियों में। ठंडा मौसम, कॉफी या चाय, हरे-भरे चाय के बागान, पैनोरैमिक लैंडस्केप और कई सारी गतिविधियों का मजा आप कहीं भी ले सकते हैं, लेकिन दक्षिण भारत इस मामले में कुछ अलग ही अनुभव प्रदान करता है।

दक्षिण भारत की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता का आनंद आप उस समय में बेहतर तरीके से ले सकते हैं, जब आप सही समय में यहां जाओ। हालांकि दक्षिण भारत ऐसी जगह है, जहां साल भर जाया जा सकता है, लेकिन सर्दियों के महीनों में इस जगह की खूबसूरती में कुछ और इजाफा हो जाता है।

हममें से अधिकतर लोग अपनी सर्दियों की छुट्टियां प्लान कर रहे होंगे। ऐसे में हम कुछ ऐसी ऑफबीट जगहों के बारे में आपको बताना चाहेंगे जहां आप अपनी छुट्टियां सुकून से बिता सकते हैं। सर्दियों में इन जगहों को एक्सप्लोर करने में आपको अलग ही मजा आएगा और यह हमारी गारंटी है! 

कासरगोड

kasargod in keral during winters

यह जगह अपने ऐतिहासिक महत्व के कारण लोकप्रिय है। बेकल किला यहां पर एक यादगार स्मारक के रूप में स्थित है। यह केरल के सबसे बड़े किलों में है और वर्षों से इसका बेहतरीन रखरखाव किया गया है। आप यहां अगर दिसंबर के महीने में ही जाते हैं, तो यहां थेय्यम और कन्नाथुर नलवर भूत स्थानम जैसे विभिन्न त्योहारों को देख सकते हैं। यहां के आकर्षणों में गोविन्द पाई मेमोरियल, मालिक दीनार मस्जिद मुख्य हैं और आस पास के क्षेत्रों में बेकल, कन्नूर थालास्सेरी, और पय्योली आदि हैं, जिन्हें एक्सप्लोर किया जा सकता है।

मुरुदेश्वर

murudeshwar to visit in during winters

यह स्थान कर्नाटक के स्कूबा डाइविंग स्पॉट के रूप में लोकप्रिय है। इसके साथ ही, यह जगह कई अन्य स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए भी लोकप्रिय है। आप यहां से कुछ दूरी पर स्थित एक प्राचीन बंदरगाह शहर भटकल को एक्सप्लोर कर सकते हैं। भटकल में विजयनगर साम्राज्य समय के मंदिर और कई प्राचीन जैन स्मारक हैं। मुरुदेश्वर प्रसिद्ध मंदिर है, जिसके दर्शन कर सकते हैं और साथ ही आसपास कई सारे सुंदर वॉटरफॉल्स भी हैं।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में घूमने का बन रहा है प्लान, तो नॉर्थ इंडिया की इन जगहों को करें अपनी लिस्ट में शामिल

यनम

places to visit in yanam during winters

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो जगहों की संस्कृति और विरासत की खोज में रुचि रखते हैं, तो यनम आपके लिए एक आदर्श डेस्टिनेशन हो सकता है। इस जगह में कई स्मारकों का एक कलेक्शन है, जो ऐतिहासिक घटनाओं के साथ इस जगह के बीच के समृद्ध संबंध को दर्शाता है। दिलचस्प बात यह है कि यहां कई स्मारकों में फ्रेंच आर्किटेक्चर झलकता है, जो कि प्रमुख आकर्षणों का केंद्र है।

इसे भी पढ़ें : केरल के इन हिल स्टेशन में आप फैमिली के साथ बिता सकती हैं समर्स हॉलिडे

कुन्नूर

coonoor to explore in during winters

कुन्नूर वैसे तो एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जहां का खुशनुमा वातावरण आपके मन को खुश कर देगा। कुन्नूर (घूमने के लिए शानदार हैं कुन्नूर की ये ख़ूबसूरत जगहें) की कोई भी यात्रा नीलगिरि की पहाड़ी रेल रास्ते पर सवारी किए बिना अधूरी है। यह चाट के बागानों के लिए लोकप्रिय जगहों में से एक है और साथ ही नीलगिरी में बनने वाली चॉकलेट भी काफी फेमस है। सर्दियों में यहां अच्छी-खासी ठंड पड़ती है और ऐसे में डॉल्फिन नोज, दुर्ग फोर्ट, हिडन वैली, कटारी फॉल्स और सेन्ट जॉर्ज चर्च जैसे पर्यटन स्थलों को जरूर देखना चाहिए।

Recommended Video

वायनाड

places to visit in wayanad

धुंध से भरी पहाड़ियां और नदियों से कलकल बहता यहां का पानी एकदम ठंडा होता है। यह जगह छुट्टियों में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता में आपको रेनफोरेस्ट, वॉटरफॉल्स, वाइल्डलाइफ सैंचुरी आदि काफी कुछ देखने को मिलेगा। जब आप यहां जाएं तो इस क्षेत्र की सबसे सबसे ऊंची चोटी चेम्ब्रा पीक से लेकर पक्षिपथलम की गहरी गुफाओं में जरूर जाएं। 

ये हैं वो ऑफबीट प्लेसेस जहां आप अपनी सर्दियों की छुट्टी प्लान कर सकते हैं। अगर आप इनमें से किसी जगह गए हैं, तो अपने अनुभव हमारे साथ साझा करें। यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik, wikipedia, oyorooms, keralatourism