पानी में दूर-दूर तक एक साथ हजारों नाव नजर आएं और किसी नाव पर सब्जियां तो किसी पर फूल बिकते नजर आए तो ऐसा नजारा कौन नहीं देखना चाहेगा। अगर आप भी हर रोज एक ही मार्केट घूम-घूम कर थक गईं हैं और किसी नई मार्केट को घूमना चाहती हैं तो सबसे बेस्ट है फ्लोटिंग मार्केट को देखना। 

इंडिया से लेकर पूरे वर्ल्ड में कई ऐसी फ्लोटिंग मार्केट जहां से आप शॉपिंग करने से खुद को रोक नहीं पाएंगी। तो चलिए आपको बताते हैं पूरे वर्ल्ड में मशहूर 7 फ्लोटिंग मार्केट के बारे में। 

इंडिया की 3 फ्लोटिंग मार्केट 

श्रीनगर की डल झील पर बनी फ्लोटिंग मार्केट बहुत ही ज्यादा फेमस है। जम्मू और कश्मीर टूरिज्यम वेबसाइट के अनुसार इस फ्लोटिंग मार्केट को इंडिया का फेमस सब्जी मार्केट भी माना जाता है जो अब तक इंडिया में अपनी तरह का अनोखा मार्केट है। 

यहां झील के किनारे पर ही अधिकतर सब्जियां उगाई जाती हैं और सुबह 5 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक यह मार्केट चलता है। 

best floating markets  around the world

जनवरी 2018 में ही पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में देश का पहला स्थाई 'फ्लोटिंग मार्केट' बना है। इस मार्केट में 100 से ज्यादा बोट्स हैं। इनमें फल, सब्जी, मछली, फूल आदि बेचे जाते हैं।

केरल में एक बोट पर 'Floating Triveni Super Store' नाम से मॉल बना हुआ है। यह बोट मॉल करीब के 50 से ज्यादा गांवों में घूमता है और इस पर अनाज से लेकर टीवी सेट्स तक खरीदे जा सकते हैं। 

Read more: कोलकाता से पहले इंडिया के इन दो राज्यों में हैं फेमस फ्लोटिंग मार्केट्स

इंडोनेशिया की फ्लोटिंग मार्केट 

इंडिनेशिया में ‘बंजरमसिन फ्लोटिंग मार्केट’ है जहां आपको कई तरह के मसाले, फल और सब्जियां आसानी से मिल जाएंगी। यह लोक बैंटेन फ्लोटिंग मार्केट दुनियाभर में फेमस है।

यह बाजार सुंगाई पिनांग विलेज में स्थित है। इसे पासर अपुंग सुंगाई मार्तापुरा नाम से भी जाना जाता है। इनकी छोटी-छोटी नांव को 'जुकुंग' कहा जाता है। इनको पारंपरिक तौर पर चप्पुओं के साथ इस्तेमाल किया जाता है।

best floating markets  around the world

वियतनाम की 2 फ्लोटिंग मार्केट 

वियतनाम में ‘फुंग हेप और काई बे’ और 'फुंग हेप' फ्लोटिंग मार्केट हैं। फुंग हेप वियतनाम की सबसे बड़ी फ्लोटिंग मार्केट मानी जाती है। 

Read more: जानिए कश्मीर के इस पोस्ट ऑफिस में क्या है अनोखा?

काई बे मार्केट जाइंट टिएन नदी पर लगता है जो कि एक ट्रांसपोर्ट हब है। यह मार्केट हो चि मिन्ह सिटी के नजदीक है इसलिए दुनियाभर के पर्यटक जो इस सिटी में घूमने के लिए आते हैं। अगर इन मार्केट के बारे में ऐसा बोला जाए तो गलत नहीं होगा कि यहां लोग घूमने और शॉपिंग करने आते हैं। 

best floating markets  around the world

थाईलैंड की फ्लोटिंग मार्केट 

थाईलैंड में डेम्नोएन सडुक फ्लोटिंग मार्केट बहुत ज्यादा फेमस है। यह थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से करीब 100 किलोमीटर दूर है। इस मार्केट को खासतौर पर पर्यटकों के आकर्षण के लिए ही बनाया गया है। यहां के लोगों की लाइफस्टाइल का परंपरागत तरीका देखना है तो यह जगह घूमने का बेहतर ऑप्शन है।

यहां ट्रेडिशनल थाई हाउस भी देखने को मिलते हैं। यहां आपको शॉपिंग करने के लिए बहुत कुछ मिल जाएगा। आप जब भी इन देशों में जाएं तो ये फ्लोटिंग मार्केट देखना ना भूलें। यहां का नजारा आपकी ट्रिप को और ज्यादा मजेदार बना देगा। 

Recommended Video