• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कम बजट में घूमने की चाह रखने वाले इन जगहों का ले सकते हैं आनंद

अगर आप भी ठीक ठाक बजट में घूमना फिरना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है।   
author-profile
Published -15 Sep 2022, 11:42 ISTUpdated -15 Sep 2022, 13:24 IST
Next
Article
eassy travel hacks

कम बजट में घूमने की चाह सभी लोग रखते हैं। खासकर ऐसे लोग जो हमेशा ट्रैवलिंग करते रहते हैं। तो चलिए जानते हैं भारत में ऐसी कौन- कौन सी जगह है, जहां बेहद कम खर्च में आप आसानी से घूम सकते हैं। इन जगहों पर आप अपनी मनमर्जी वाले बजट में घूमने के लिए तैयार हो जाए।

best place in india

ऋषिकेश

अगर आप सोलो ट्रिप करते हैं या फिर दोस्तों के साथ घूमना पसंद करते हैं तो ऋषिकेश जाना न भूलें। दिल्ली से बेहद करीब है ऋषिकेश। यहां पर कैम्पिंग और साथ ही रिवर राफ्टिंग का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप यहां पर अपने दोस्तों के साथ जाते हैं तो बेहद कम पैसों में घूम कर वापस आ सकते हैं। यहां पर कई सारे धर्मशाला हैं साथ ही आपको यहां होस्टल फैसिलिटी भी मिल जाती हैं। बीच पर सस्ते में कैंपिंग करना चाहते हैं तो महज 5 सौ रुपये में कर सकते हैं साथ ही आपका खाना इसमें फ्री रहेगा।

 

मैक्लोडगंज

अगर आप पहाड़ों पर जाना चाहते हैं तो आप मैक्लोडगंज की वादियों में जा सकते है। यहां पर कई मंदिर है जो घूमने के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। अगर आप ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं। भारत में बजट ट्रैवल करने के लिए मैक्लोडगंज से सस्ती जगह कहीं भी नहीं हो सकती। आप इस ट्रिप को वीकेंड में भी प्लान कर सकते हैं। यहां रहने का किराया और खाने का किराया महज 1000 रुपये हैं।

 

इसे जरूर पढ़ें: नॉर्थ-ईस्ट में आप भी उठाएं इन 8 बेहतरीन एडवेंचर का लुत्फ़

आगरा

दिल्ली से महज कुछ घंटे की दूरी पर ही है आगरा। अगर आपने भी आज तक ताजमहल की खूबसूरती को नहीं देखा है तो आपको एक दफी आगरा जरूर जाना चाहिए। दिल्ली से आगरा करीब 3-4 घंटे की दूरी पर है। 100 रुपये का ट्रेन का टिकट लेकर आप आराम से आगरा पहुंच सकते हैं। आगरा का ट्रिप आप महज एक दिन में ही कम्पलीट कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Chandramohan (@cmjantwal)

 

अमृतसर

अमृतसर घूमने के लिए सबसे सस्ती जगह में से एक है। यहां का स्वर्ण मंदिर के बारे में आपने सुना ही होगा। आपको बता दें कि स्वर्ण मंदिर के अंदर आपको रहने से लेकर खाने तक की व्यवस्था दी जाती हैं। ऐसे में जो लोग हमेशा ट्रेवल करते हैं उनके लिए यह बजट फ्रेंडली हो जाता है। अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के अलावा भी कई जगह घूमने के लिए हैं।

 

इसे जरूर पढ़ें:पैराग्लाइडिंग की हैं शैकीन, तो भारत की इन पांच जगहों पर जाना न भूलें

मथुरा

अगर आप मथुरा जाते हैं तो मथुरा और वृंदावन एक साथ घूम सकते हैं। ये दिल्ली से करीब चार घंटे की दूरी पर है। कृष्ण जी की नगरी मथुरा काफी ज्यादा सुंदर है। यहां घूमना भी काफी सस्ता है। यहां घूमने के लिए कई जगह है, यहां रहने का किराया करीब 400 रुपये आता है और खाना भी काफी सस्ता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।