जब बात फन और एक्साइटमेंट की होती है तो अम्यूजमेंट पार्क से बेहतर और कुछ नहीं होता। अगर दिल्ली की बात करें तो यहां इंडिया गेट, कुतुब मीनार, महरौली का लौह स्तंभ, लालकिला जैसे एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थल हैं, लेकिन अगर आप इन जगहों पर घूम चुकी हैं और आज के जमाने के वेन्यूज पर एक्साइटिंग एक्टिविटीज करते हुए वक्त बिताना चाहती हैं तो आपके लिए अम्यूजमेंट पार्क बेहतरीन हो सकते हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ अच्छा वक्त गुजार सकती हैं। तो आइए जानते हैं दिल्ली के कुछ बेहतरीन अम्यूजमेंट पार्कों के बारे में-

Worlds of Wonder

delhi amusement parks best places to enjoy inside

यह एशिया का सबसे बड़ा अम्यूजमेंट पार्क है, जो सेक्टर 38 नोएडा में स्थित है। यहां लगभग 20 झूले हैं, जिनका आप हर मौसम में आनंद ले सकती हैं। साथ ही यहां एक वॉटर पार्क भी है, जिसमें अपनी तरह की ढेर सारी राइड्स उपलब्ध हैं। Worlds of Wonder दो जोन्स में बंटा हुआ है, एक टीन जोन है और एक फैमिली जोन है, जिसका नाम La Fiesta है। यहां Rapid and Rip Curl, Mega Disco और Rocking Roller ऐसे झूले हैं, जिनकी राइड करना काफी एडवेंचरस है। 

नजदीकी मेट्रो स्टेशन : नोएडा सेक्टर 18

Adventure Island

delhi amusement parks best places to enjoy inside

एडवेंचर आइलैंड में लगभग 25 राइड्स हैं, जिनका मजा लेने के बाद आप पूरी तरह से तरोताजा महसूस करेंगी। यह दिल्ली के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पार्कों में शामिल है। यहां आपको टेस्टी खाने के साथ-साथ मनोरंजन के लिए दिलचस्प एक्टिविटीज करने को मिलेंगी। अगर आपको शॉपिंग में मजा आता है तो यहां कुछ शॉपिंग आउटलेट्स में भी अपनी पसंद की चीजें देख सकती हैं। 60 एकड़ के इस पार्क में फ्री फॉल राइड्स, डिमोलिशन, डर्बी, ट्विस्टर, फ्लिप आउट जैसे अट्रैक्शन हैं, साथ ही यहां छोटे बच्चों के लिए भी ढेर सारे झूले हैं, जिनमें वे काफी एंजॉय कर सकती हैं। यहां आपको खान-पान के साथ मौजमस्ती के लिए बेहतरीन ऑप्शन मिलते हैं, जिससे आप अपना पूरा दिन खुशगवार बना सकती हैं। 

नजदीकी मेट्रो स्टेशन : रिठाला मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 10 , रोहिणी

Aapno Ghar

delhi amusement parks best places to enjoy inside

यह दिल्ली के सबसे पुराने अम्यूजमेंट पार्क्स में से एक है, वीकेंड में खासतौर पर लोग यहां आना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इस अम्यूजमेंट पार्क की खासियत यह है कि इसमें हर एज ग्रुप के लोग जा सकते हैं। इसमें बेबी ट्रेन, कैटरपिलर, मोनो साइकल्स और जेट प्लेन बच्चों को काफी आकर्षक लगते हैं। आपनो घर के वीडियो गेम पार्लर भी बच्चों को काफी ज्यादा लुभाते हैं। फैमिली स्लाइड्स और यहां का टेस्टी फूड भी फैमिली के साथ आने वालों को काफी रास आता है। 

लोकेशन : एनएच8, गुड़गांव

Fun and Food Village

delhi amusement parks best places to enjoy inside

इस आकर्षक गांव में 21 अम्यूजमेंट राइड्स हैं। हालांकि सर्दियों में इसकी 22 वॉटर स्लाइड्स खूब मजा देती हैं, लेकिन सर्दियों में भी इसमें मौज-मस्ती के ढेर सारे ऑप्शन्स हैं। बच्चों को यहां की राइड्स काफी ज्यादा इंट्रस्टिंग लगती हैं, अलग-अलग तरह की मनोरंजक एक्टिविटीज में खुद को इन्वॉल्व करते हुए आप यहां वीकेंड का पूरा मजा ले सकती हैं। साथ ही यहां का लजीज खाना आपके एक्सपीरियंस को और भी ज्यादा मजेदार बना देता है। 

लोकेशन : पुरानी दिल्ली, गुड़गांव रोड, कापसहेड़ा

Jurasic Park Inn

जैसा कि नाम से ही जाहिर है, इस पार्क में आपको बड़े-बड़े डाइनासोर नजर आ जाएंगे। बच्चों को डाइनासोर के बारे में जानने में काफी ज्यादा रुचि होती है, ऐसे में उन्हें यहां खूब मजा आएगा। यहां एंट्रेस पर ही टी-रेक्स दिखेगा। इसके अलावा यहां कार्नोटॉरस और वेलोसिरेप्टर जैसे 30 डाइनासोर नजर आएंगे।  

लोकेशन : जीटी करनाल रोड, एनएच1, ओमैक्स सिटी के पास

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial