Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सिक्किम के लाचुंग में इन जगहों पर जरूर घूमें

    अगर आप सिक्किम जा रही हैं तो आपको लाचुंग की इन जगहों को भी एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-23,16:40 IST
    Next
    Article
    lanchung places in hindi

    जब भी हिल स्टेशन घूमने की बात होती है तो हम मनाली, मसूरी, शिलॉन्ग या नैनीताल जगहों पर जाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन इसके अलावा सिक्किम में स्थित लाचुंग भी एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसे आपको एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। लाचुंग 2400 मीटर की ऊंचाई पर भारत-तिब्बत सीमा पर एक छोटा हिल स्टेशन है। प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर इस हिल स्टेशन में घूमने के लिए सिर्फ भारत से ही लोग नहीं आते हैं, बल्कि विदेशों से भी लोग यहां का दौरा करते हैं। 

    सिक्किम राज्य की एक खूबसूरत बात यह है कि आप चाहे किसी भी मौसम में यहां पर जाएं, इसकी खूबसूरती ऐसी ही बनी रहती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लाचुंग में घूमने लायक कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में आपको बता रहे हैं- 

    युमथांग वैली

    Lanchung Beautiful Places

    जब भी लाचुंग जाएं तो आपको युमथांग वैली में भी अवश्य घूमना चाहिए। यह लाचुंग के टॉप टूरिस्ट अट्रैक्शन में से एक है। समुद्र तल से करीबन 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित युमथांग वैली को उत्तर-पूर्व में फूलों की घाटी के नाम से भी जाना जाता है। जब आप युमथांग वैली घूमने जाएं तो यहां से करीबन एक किमी दूर स्थित गर्म पानी के झरने पर रुककर कुछ वक्त अवश्य बिताएं। इतना ही नहीं, वैली की सड़कों से गुजरते समय आपको शिंगबा रोडोडेंड्रोन के ब्यूटीफुल पेड़ मिलेंगे।

    लाचुंग मठ

    सिक्किम(सिक्किम की ये जगह है कुछ ख़ास)अपने शांतिपूर्ण मठों के लिए जाना जाता है। लाचुंग में भी एक ऐसा दर्शनीय स्थल लाचुंग मठ है। यह लाचुंग मठ लाचुंग नदी के तट पर स्थित है और लाचुंग के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। बौद्ध अनुयायी इस लाचुंग मठ में घूमने के लिए अवश्य आते हैं। 1806 में, बौद्ध धर्म के निंगमापा स्कूल ने लाचुंग मठ की स्थापना की। लाचुंग मठ के बैकग्राउंड आपको सेब के खूबसूरत बागों को भी देखने का मौका मिलेगा।

    इसे भी पढ़े-Snowfall Places to Visit in Sikkim:सिक्किम की इन जगहों पर बर्फबारी किसी जन्नत से कम नहीं, आप भी पहुंचें

    सेवन सिस्टर्स वॉटरफॉल्स

    Lanchung Places To Visit

    सेवन सिस्टर्स वॉटरफॉल्स की गिनती भारत के सबसे पॉपुलर वॉटरफॉल में से एक रूप में होती है। यह लाचुंग में देखने लायक जगहों में टॉप पर है। यह सेवन सिस्टर वॉटरफॉल गंगटोक - लाचुंग(गंगटोक की ये जगहें भी हैं घूमने के लिए बेस्ट) राजमार्ग पर स्थित है। इसे देखने का सबसे अच्छा समय मानसून के दौरान होता है जब पानी नीचे आता है। हरे-भरे, जंगली पहाड़ी के ऊपर से नीचे गिरते हुए वॉटरफॉल की सुंदरता कई गुना बढ़ा देती है।

    ग्रीन लेक

    कंचनजंगा(स्वर्ग जैसी है कंचनजंगा की ये जगहें) की तलहटी में स्थित, ग्रीन लेक लाचुंग की एक बेहद ही खूबसूरत झील है। यह झील एक ट्रेक भी है। ग्रीन लेक के ट्रेकिंग ट्रेल पर गुजरते हुए आप आप पौधों की विभिन्न किस्मों जैसे कि रोडोडेंड्रोन, प्रिमुलस और ब्लू पॉपी वुड्स आदि को देखेंगे। ग्रीन लेक से आप कंचनजंगा, माउंट एवरेस्ट और अन्य चोटियों को भी देख सकते हैं। ग्रीन लेक माउंट एवरेस्ट के लिए एक बेस कैम्प के रूप में भी कार्य करता है। अगर आप यहां पर हैं तो इस लेक से हिमालय के मनोरम दृश्यों को देखना न भूलें।

    चोपता वैली

    beautiful places to explore in lachung

    चोपता घाटी लाचुंग के पास एक ब्यूटीफुल प्लेस है। यह वैली लाचुंग से लगभग 2 घंटे की ड्राइव पर है और साल भर देश भर के पर्यटकों को आकर्षित करती है। यह वैली गर्मियों में अल्पाइन फूलों से और सर्दियों में बर्फ से ढके अल्पाइन पेड़ों के कारण बेहद खूबसूरत नजर आती है।

    इसे भी पढ़े-खूबसूरत झीलें और हरी भरी वादियों से भरी सिक्किम की ये जगहें दिसम्बर में घूमने के लिए हैं बेस्ट

    तो अब आप जब भी लाचुंग जाएं तो इन जगहों पर जरूर घूमें और अपने एक्सपीरियंस हमारे साथ शेयर अवश्य करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- esikkimtourism, Wikimedia, sikkimtourismindia

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।