दुनिया में धूमने लायक बहुत कुछ है, पर कई लोग सबसे अनोखी चीज़ों को देख ही नहीं पाते। अक्सर किसी भी जगह जाने के पहले हम वहां की लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन को सर्च करते हैं। पर ऐसे में हमारी नजर उन खासियत पर नहीं पड़ती जो यकीनन एक अलग एक्सपीरियंस दे सकती हैं। ऐसा ही कुछ होता है एयरपोर्ट्स के साथ दुनिया का सबसे बेस्ट एयरपोर्ट Singapor Changi Airport ही अपने आप में इतना अलग है कि उसके अंदर 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं बोटेनिकल गार्डन, बर्ड वॉचिंग, झरना सब कुछ देखा जा सकता है, लेकिन लोग जल्दी-जल्दी में उसे देखते ही नहीं हैं। 

ऐसे ही कई एयरपोर्ट्स बहुत खास हैं। पर खास होने के साथ-साथ कुछ बेहद खतरनाक और अजीब भी हैं। ये एयरपोर्ट ऐसा एक्सपीरियंस देते हैं जो पूरी दुनिया में और कहीं नहीं मिलेगा। इन्हें देखना किसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन को देखने से कम नहीं। किसी में आपके सिर के ऊपर से प्लेन गुजरेगा तो किसी में लैंडिंग के दौरान डर लगेगा। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही एयरपोर्ट्स के बारे में- 

1. Maho beach Airport 

इस एयरपोर्ट का असली नाम है प्रिंसेज जूलियाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट। ये कैरेबियन आइलैंड Saint Martin/Sint Maarten में स्थित है। इसे दुनिया का सबसे रोचक एयरपोर्ट कहें तो गलत नहीं होगा क्योंकि इस आइलैंड की खूबसूरती देखने के साथ-साथ लोग यहां दूर-दूर से सिर्फ एयरपोर्ट देखने आते हैं। अब आपके सिर के ऊपर से बोइंग जहाज गुजरेगा तो कैसा लगेगा? ये इतना नीचे होता है कि अगर दो लोग एक के ऊपर एक खड़े हो जाएं तो प्लेन को छू लें (हालांकि, ये करना खतरे से खाली नहीं होगा) पर फिर भी यहां beach का मजा लेते लोगों को एक अद्भुत एक्सपीरियंस मिलेगा जो दुनिया में और कहीं नहीं होगा। 

Werid airports maho international

इसे जरूर पढ़ें- सस्‍ते में फ्लाइट की टिकट बुक करानी हैं तो ट्रेवल एजेंट्स के 7 सीक्रेट जानिए

2. Gibraltar airport 

अब ट्रैफिक से सभी लोग परेशान रहते हैं। रोज़ाना ऑफिस जाने वाली सड़क के बीचों-बीच अगर कोई बड़ी बस गुजर रही हो तो ही देर होती है। अगर ऑफिस के रास्ते में ट्रेन ट्रैक है तब तो और भी ज्यादा दिक्कत। और भी ज्यादा इंतज़ार करना होगा। पर अगर ट्रैफिक वाली सड़क के बीच में से प्लेन जाने लगे तो? जिब्राल्टर एयरपोर्ट ऐसा ही है जहां प्लेन का रनवे रोड के बीच से बनाया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां ज्यादा जगह नहीं है।  

weird airports gibraltar

जी हां, एक तस्वीर और देख लीजिए इसकी। यहां प्लेन के गुजरने तक कुछ इस तरह से ही लोग इंतज़ार करते हैं।  

Weird airports gibraltar traffic

3. King Fahd International

सऊदी अरब का किंग फाहद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट किसी महल से कम नहीं लगेगा। ये दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। ये एयरपोर्ट अकेले 780 स्क्वेयर किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। यानी ये एयरपोर्ट सऊदी के पड़ोसी देश बहरीन से बड़ा है। हालांकि, वेबसाइट के अनुसार ये 36.75 स्क्वेयर किलोमीटर बड़ा है, लेकिन 77,600 हेक्टेयर की प्रॉपर्टी इसके अलावा भी है। इसका एरिया इतना बड़ा इसलिए है क्योंकि इसके बगल में पूरा रेगिस्तान है जिसे एयरपोर्ट का हिस्सा ही माना जाता है। 

weird airport king fahd international

इसे जरूर पढ़ें- एयरपोर्ट लुक्स ऑफ़ द वीक: दीपिका पादुकोण का स्टाइलिश अंदाज़ और सोनम कपूर का नो मेकअप लुक

4. Juancho E. Yrausquin

ये Netherlands Antilles में स्थित है। ये एयरपोर्ट इतना अलग इसलिए है क्योंकि इसका रनवे सिर्फ 1300 फिट लंब है। यहां सिर्फ छोटे प्लेन ही उतर सकते हैं और दुनिया में सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स में से एक है। ऐसा इसलिए क्योंकि पायलट की एक गलती से प्लेन यात्रियों सहित पहाड़ी के नीचे चला जाएगा और वहां किसी का बचना बहुत मुश्किल हो जाएगा। ये एयरपोर्ट दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही मुश्किल यहां लैंडिंग के समय प्लेन उतारना है और अंदर बैठे यात्रियों का क्या हाल होता है ये जानने के लिए तो खुद ही एक्सपीरियंस करना होगा। 

weird airport island

5. Agatti Island Airport

हमारी इस लिस्ट में भारत का भी एक एयरपोर्ट शामिल है। ये एयरपोर्ट है लक्षद्वीप का अगत्ती एयरपोर्ट। 

weird airport lakshdweep

ये एयरपोर्ट लिस्ट में क्यों शामिल है ये तो देखने से ही पता चल रहा होगा। समुद्र के बीच में होती है लैंडिंग और ऐसे में टेकऑफ भी यहीं से होता है। अब अगर देखा जाए तो इस एयरपोर्ट में खूबसूरती की कमी नहीं है, लेकिन यहां पर प्लेन लैंड करना और टेकऑफ करना मंझे हुए पायलटों का ही काम है।