मध्य प्रदेश का एक बेहद खूबसूरत शहर है इंदौर, जिसकी नींव 16वीं सदी में रखी गई थी। प्राचीन काल में दक्षिण और दिल्ली के बीच होने वाले व्यापार का यह प्रमुख केंद्र हुआ करता था। आज के समय में इंदौर देश के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक माना जाता है। इस शहर में लाल बाग पैलेस, रजवाड़ा, कांच मंदिर, बड़ा गणपति मंदिर, अन्नपूर्णा मंदिर, खजराना मंदिर, छप्पन दुकान और गोमत गिरी जैसे कई दर्शनीय स्थल हैं। यहां के मंदिरों की खूबसूरती देखने लायक है। अगर आप इस शहर को विजिट करने की प्लानिंग कर रही हैं तो आपको कुछ मजेदार एक्टिविटीज के बारे में जरूर जानना चाहिए, जिनके जरिए आप इस शहर में होने का पूरा लुत्फ उठा सकती हैं। ऐसी ही 5 एक्साइटिंग एक्टिविटीज के बारे में आइए जानते हैं।

रजवाड़ा में देखें होल्कर वंश की आन-बान-शान

indore rajwada

अगर आप पहले के समय के राजाओं की शानो-शौकत को करीब से देखना चाहती हैं, तो होल्कर वंश के समय का बना रजवाड़ा देखने जा सकती हैं। लाल बाग के नजदीक रजवाड़ा पुराने इंदौर में स्थित है। यह खासतौर पर अपनी पत्थर और लकड़ी की संरचना के लिए जाना जाता है। 18 वीं सदी में बना रजवाड़ा मराठा, यूरोपीय और मुगल शैली का अद्भुत संगम है। इसमें अलग-अलग समय पर तीन बार आग लग चुकी है। क्षतिग्रस्त होने के बाद इसकी फिर से मरम्मत कराई गई। वर्तमान में इसका आगे का ढांचा ही प्राचीन काल का है, बाकी के हिस्से को पुनर्निर्मित किया गया है। यहां पर एक खूबसूरत बगीचा भी है, जहां पर फव्वारे और शिल्प कला देखने लायक है। 

इसे जरूर पढ़ें: नए साल में घूमें दुनिया की ये अविश्वसनीय जगहें

पाताल पानी में खूबसूरत झरने देखने का आनंद उठाएं

indore patalpani waterfalls

अगर आपको झरने आकर्षित करते हैं तो आप पातालपानी विजिट करने जा सकती हैं। यहां के झरनों की खूबसूरती ऐसी है कि आप इसमें पूरी तरह खो जाएंगी। पूरी फैमिली को पिकनिक पर ले जाने के लिए ये एक बढ़िया जगह है। यहां काफी अच्छा वक्त इंजॉय किया जा सकता है। सर्दियों में भी यहां के नजारे किसी जादू की दुनिया जैसे नजर आते हैं। चारों तरफ हरियाली और कल-कल बहते पानी का शोर आपको फिर से तरोताजा कर देता है। मॉनसून में यहां घूमना और भी ज्यादा अच्छा लगता है। हालांकि यहां घूमते हुए आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। खुद को सुरक्षित रखने के लिए झरने से एक निश्चित दूरी पर रहना बहुत जरूरी है। अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो तस्वीरें क्लिक करने के लिए अपने साथ कैमरा ले जाना ना भूलें।   

इसे जरूर पढ़ें: न्यू ईयर सेलिब्रेशन पार्टी के लिए ये 5 जगह हैं बेस्ट 

मां अन्नपूर्णा के करें दर्शन 

Annapurna Temple

अगर आप मदुरै के मीनाक्षी मंदिर में गईं हो तो आप पाएंगी कि उसका आर्किटेक्चर इंदौर के अन्नपूर्णा मंदिर से काफी मिलता-जुलता है। यहां 4 हाथियों की प्रतिमाएं देखने में भव्य लगती हैं। साथ ही इस मंदिर में मां अन्नपूर्णा के साथ हनुमान, शिव और काल भैरव की प्रतिमाएं भी देखने को मिलती हैं। इस भवन में वेदों में लिखे श्लोक भी लिखे हुए हैं, जिन्हें यहां घूमते हुए आप पढ़ सकती हैं। 

Recommended Video

Pipliyapala Regional Park देखने जाएं

pipliyapala regional park

अगर आप नेचुरल एंबिएंस में फुर्सत के वक्त के लम्हे बिताना चाहती हैं तो पिपलियापाला रीजनल पार्क जा सकती हैं। यहां बगीचे में विविध प्रजाति के पेड़ों को देखना आंखों को सुकून देता है। यहां आप शहर के शोर-शराबे से दूर खुद को रिलैक्स कर सकती हैं। आप यहां बच्चों के साथ नाव में घूमने का आनंद भी ले सकती हैं।

देखें कांच मंदिर की सुंदरता 

indore kanch mandir

अगर आपको इतिहास में रुचि है तो आप यहां कांच मंदिर को देखने जरूर जाएं। यह मंदिर देखने में भव्य लगता है। इसके ग्लास पैनल और मोजैक का काम वाकई बहुत आकर्षक है। यह जैन मंदिर बीसवीं सदी का बना है और भारत के चुनिंदा कांच मंदिरों में से एक है।