Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कमजोर दिल वाले नहीं जाते यहां घूमने, जानिए 10 सबसे खतरनाक पर खूबसूरत टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में

    अगर आपको दुनिया की सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में जानना है तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी जगहें जहां जाकर आप चौंक जाएंगे। 
    author-profile
    Published - 25 Dec 2020, 11:00 ISTUpdated - 24 Dec 2020, 12:08 IST
    best dangerous tourist places

    अगर आपसे पूछा जाए कि आपने अपनी वेकेशन में क्या एडवेंचर किया तो आपका जवाब क्या होगा? हो सकता है आपने कोई एडवेंचर स्पोर्ट ट्राई किया हो या फिर किसी खराब मौसम वाली जगह पर बिना तैयारी के चले गए हों या फिर आधी रात को किसी अंजान शहर में घूमा हो। पर क्या आप ये जानते हैं कि कुछ ऐसी जगहें भी होती हैं जहां जाना ही अपने आप में एडवेंचर होता है। 

    हम बात कर रहे हैं ऐसी प्लेसेस की जो अपने आप में कुछ अलग हैं और यहां जाने के लिए आपको बाकायदा ट्रेनिंग भी लेनी होगी और कुछ के लिए तो एग्रीमेंट भी साइन करना होगा। तो चलिए जानते हैं ऐसी जगहों के बारे में। 

    1डानाकिल, एरिट्रिया (Danakil desert, Eritrea)

    hell on earth

    अफ्रीकन देश एरिट्रिया में डानाकिल रेगिस्तान है जिसका तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से हमेशा ऊपर ही रहता है। यहां पर कई सारे एक्टिव ज्वालामुखी हैं और यहां जो पानी है वो टॉक्सिक गैस छोड़ता है। ये दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है, लेकिन ये देखने में बहुत सुंदर है और इसे हमेशा 'हेल ऑन अर्थ' (धरती पर नरक) के नाम से जाना जाता है। यहां कुछ एडवेंचर प्रेमी जाते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यहां जाने के लिए एक प्री ऑर्गेनाइज्ड टूर लेना होगा और बिना एक्सपीरियंस्ड गाइड के एरिट्रिया की सरकार आपको यहां नहीं जाने देगी। 

    2माउंट वॉशिंगटन, यूएसए (Mount Washington, USA)

    mountain in usa

    अब आप सोच रहे होंगे कि इस जगह का नाम हमने इस लिस्ट में क्यों रखा है तो मैं आपको बता दूं कि इस जगह के नाम दुनिया की सबसे तेज़ चलने वाली हवाओं का रिकॉर्ड है। जी हां, यहां 203 मील प्रति घंटे यानि 327 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती हैं। यहां का तापमान -40 डिग्री सेल्सियस लेता है। यहां कई पर्वतारोही और एडवेंचर के दीवाने हर साल आते हैं। 

    3सिनाबंग ज्वालामुखी, इंडोनेशिया (Sinabung Volcano, Indonesia)

    sumatra volcano

    ये जगह भले ही बहुत खूबसूरत हो, लेकिन बहुत ही ज्यादा परेशानी भरी हो सकती है। इस जगह पर 2010,2013, 2014, 2015, 2016 में लगातार ज्वालामुखी फटा है और आस-पास के इलाके गांव-शहर लावा से कवर हैं। इस जगह किसी भी पल ज्वालामुखी फट सकता है और यही कारण है कि ये कई एडवेंचर लवर्स के लिए पसंदीदा जगह रहती है। 

    4वैली ऑफ डेथ, रशिया (Valley of Death, Kamchatka, Russia)

    ussia death valley

    जैसा कि नाम बता रहा है ये जगह ऐसी है जहां बहुत सारे लोगों की जान जा चुकी है। इसकी खूबसूरत वादियों पर न जाएं। इस जगह के पास ही वैली ऑफ गीजर्स भी है जहां से लगातार टॉक्सिक गैस निकलती रहती है और इसलिए यहां पर पौधे और जानवर दोनों ही मारे जाते हैं और लोग जल्दी ही बेहोश होने लगते हैं। यहां बिना इजाजत जाना मना है और अगर आप कोई वैज्ञानिक हैं तभी यहां जा सकते हैं। 

     

    5चर्नोबिल, यूक्रेन (Chernobyl, Ukrain)

    chernobyl

    अगर आपको याद हो तो ये दुनिया की सबसे बड़ी न्यूक्लियर त्रासदी वाली जगह है। भले ही ये 34 साल पहले हुआ था, लेकिन फिर भी अभी तक यहां के घर और पूरा शहर खाली है। चर्नोबिल में जिस तरह की स्थिति हुई थी वहां अगले कई दशकों तक कोई बस नहीं सकता, लेकिन ये जगह टूरिस्ट के लिए खुल गई है और एचबीओ के चर्नोबिल ड्रामा के बाद तो यहां टूरिस्ट का बहुत जमावड़ा लगने लगा है। लेकिन ये जगह अभी भी खतरे से खाली नहीं और कुछ इलाकों में बहुत ही हाई रेडिएशन होता है। 

    6सेंट एग्टा डे गोटी, इटली (Sant’Agata de’ Goti, Italy)

    italy castle

    सबसे पहले अगर आप इस जगह को देखेंगे तो ऐसा लगेगा जैसे हैरी पॉटर सीरीज की किसी लोकेशन पर आ गए हैं, लेकिन ये जगह जितनी सुंदर दिखती है उतनी ही खतरनाक भी साबित हो सकती है। ये एक खाई के ऊपर स्थित है और अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो यहां जाने के बारे में न सोचें। 

    7चीन का हैंगिंग टेम्पल (Hanging Temple, China)

    china mountain temple

    ये मंदिर 1500 साल पहले बना था और ये सच में किसी नायाब आर्किटेक्चर से कम नहीं है। अभी भले ही आपको यहां पर लकड़ी के खंबे दिखते हों, लेकिन इस जगह को बिना खंबों के बनाया गया था और बाद में इन्हें लगाया गया है ताकि इस आर्किटेक्चर को कोई नुकसान न पहुंचे। इस मंदिर को पहाड़ पर छेद करके बनाया गया था। 

    8मेटेरोआ, ग्रीस (Meteora, Greece)

    greece place

    ये 1995 से यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के तौर पर प्रसिद्ध है और इस जगह को एक बड़े पत्थर के ऊपर कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये बहुत ही ज्यादा अनोखी लगती है। यहां जाना एक अलग ही एक्सपीरियंस होगा, लेकिन आपको यहां जाने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी। 

    9एलिफेंट किंगडम, थाईलैंड (Elephant Kingdom in Chonburi, Thailand)

    thailand elephant farm

    इस जगह के नाम पर न जाएं। एलिफेंट किंगडम असल में एलिफेंट नहीं बल्कि मगरमच्छों का फार्म है। यहां का मालिक एक छोटी सी राफ्ट स्पेस को चार्ज करता है और टूरिस्ट यहां आने पर बहुत डर भी जाते हैं। 

     

    10चांग कॉन्ग क्लिफ रोड, चीन (Chang Kong Cliff Road , china)

    china place

    जैसा कि तस्वीर में दिख रहा है चीन का ये रास्ता वाकई बहुत ही खतरनाक है। इसे 700 साल पहले बनाया गया था और इसे अभी भी इस्तेमाल किया जाता है। यहां जाने की हिम्मत कुछ ही लोग जुटा पाते हैं और साथ ही साथ इस रास्ते पर जाने के लिए आपको बाकायदा सेफ्टी गियर पहनना होगा। हालांकि, कुछ लोग सेफ्टी का ध्यान नहीं रखते हैं पर यहां एक असावधानी भी बहुत बड़ी समस्या हो सकती है। 

    अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।