Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Best Books to Read: प्रसिद्ध भारतीय महिलाओं की पुस्तकें, जिन्हें पढ़कर आप भी होंगी प्रेरित

    बेहद प्रेरणादायक है इन भारतीय महिलाओं  की कहानी। 
    author-profile
    • Gunjan Mahor
    • Editorial
    Updated at - 2023-02-20,12:52 IST
    Next
    Article
    best book read image

    Best Books to Read: अगर आप अक्सर किताबें पढ़ते-पढ़ते उनमें खो जाती हैं? तो यकीनन आपको किताबों का काफी शौक होगा, क्योंकि book रीड करते-करते कहानियों में खो जाना किसी मामूली रीडर के बस की बात नहीं। एक अच्छी रीडर ही अपनी किताबों में अक्सर खोजाया करती हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो इसकी वजह शायद आपकी किताब हो? ऐसे में आपको चाहिए एक ऐसी किताब पढ़ना, जो आपको आपकी जिंदगी से जोड़े। साथ ही वह किताब आपकी पसंदीदा भाषा में भी होनी जरूरी हैं। आपको अगर Hindi Book पड़ना पसंद हैं या किसी और भाषा में बुक पढ़ना पसंद है, तो आपको उस भाषा में ही किताब पढ़नी शुरू करनी चाहिए।

    भारत की महिलाओं ने हर फील्ड में  तरक्की हासिल की हैं, फिर चाहे वह किताबें लिखना ही क्यों न हो। ऐसे में आप भी किसी ऐसी book को पढ़े, जिसे भारतीय महिलाओं ने लिखा हो। ऐसे आप भी खुद को उस बुक से जोड़ पाएंगी और कुछ कर गुजरने का नया साहस पाएंगी। अगर आपके किसी रिश्तेदार या फ्रेंड को इस तरह कि किताबें पसंद है, तो आप उन्हें इनमें से Best Books to Read चुनकर गिफ्ट कर सकती हैं। 

    Best Books to Read: भारतीय महिलाओं द्वारा लिखित शीर्ष 5 पुस्तकें

    Best Books to Read आपकी किताबों के कलेक्शन में एक बेहतरीन किताब साबित हो सकती हैं। जिसमें Hindi Book और English Book भी शामिल हैं। यह किताबें फेमस इंडियन महिला राइटर द्वारा लिखीं गई हैं, जिनमें इंद्रा नूयी, अनीता अग्निहोत्री, चित्रा बनर्जी दिवाकरुणी, गीतांजलि श्री और प्रियंका चोपड़ा जोनास जैसी लेखिका शामिल हैं। 

    MY LIFE IN FULL

    my life in full book

    दुनिया के सबसे प्रशंसित सीईओ में से एक इंद्रा नूई 50 कंपनी चलाने वाली अप्रवासी पहली महिला हैं। यह English Book उनके जीवन से जुड़ी कई घटनाओं से रूबरू कराती है, जैसे 1960 के दशक में भारत में उनके बचपन और प्रारंभिक शिक्षा से लेकर येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट तक, एक कॉर्पोरेट सलाहकार और रणनीतिकार के रूप में उनके उत्थान तक, जो जल्द ही सबसे वरिष्ठ रैंक तक पहुंच गई। इस किताब को बेस्ट books to read माना जाता है, जिसकी वजह से इसे कई सारे अवार्ड्स भी मिल चुके है। MY LIFE IN FULL Price: Rs 467.

    खरीदने का कारण 

    • वेल रिटन।
    • इंस्पायरिंग बुक। 
    • जीवनी और आत्मकथा में 46 रैंक पर। 

    Mahanadi

    mahanadi

    इस किताब को इकोनॉमिस्ट क्रॉसवर्ड अवार्ड की विजेता अनीता अग्निहोत्री ने लिखा हैं, जो इस किताब में एक महान नदी के निरंतर प्रवाह को मनुष्यों के जीवन से जोड़ रही है। इस Book का कलेक्शन बंगाली में जारी किया गया था। बाद में इसे Hindi Book के तौर पर निवेदिता सेन ने ट्रांसलेट किया। Mahanadi Price: Rs 451.

    खरीदने का कारण 

    • आसान भाषा।
    • भाषा विकल: बंगाली, हिंदी, और इंग्लिश । 
    • ग्राफिक पिक्चर। 

    The Forest of Enchantments

     the forest of enchantments

    इस English Book में दुनिया के सबसे महान महाकाव्यों में से एक रामायण से से जुड़ी हुई सीता के जीवन, उनकी प्रेम कहानी की दुखद दस्ता और कैकेयी, सूर्पणखा, मंदोदरी से जुड़ी बातें बताइ गई हैं, जिन्हें अक्सर गलत समझा जाता है। इस कविता की लेखिका चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी है। यह किताब बेस्ट books to read मानी जाती है। The Forest of Enchantments Price: Rs 284.

    खरीदने का कारण 

    • इंस्पायरिंग बुक।
    • बेस्ट सेलिंग बुक।
    • महिलाओं के जीवन पर आधारित।  

    Mai: Silently Mother

    mai silently mother

    यह गीतांजलि श्री ने हिंदी में लिखी है। यह किताब माई उनकी पहली किताब थी, जिसने Best Books to Read में अपनी जगह बनाई थी। इस English book को साहित्य अकैडमी पुरस्कार मिला है। इस किताब में भारत की नार्थ ईस्ट महिलाओं की जिंदगी से जुड़ी परेशानियों के बारे में बताया गया हैं। Mai: Silently Mother Price: Rs 260.

    खरीदने का कारण 

    • वेल रिटन।
    • किफायती दाम। 
    • इंग्लिश ट्रांसलेटेड बुक।   

    Unfinished: A Memoir

    unfinished a memoir 

    यह book प्रियंका चोपड़ा जोनास ने लिखी हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक पहचानी जाने वाली हस्तियों में से एक हैं। यह साठ से अधिक अंतरराष्ट्रीय और हॉलीवुड फिल्मों के साथ एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता हैं। इस किताब में वो अपने जीवन में आने वाली व्यक्तिगत और काम से जुड़ी परेशानियों के बारे में बताती है। यह बेस्ट books to read किसी भी महिला को आगे बढ़ कुछ कर दिखने का हौसला देती है। Unfinished: A Memoir Price: Rs 430.

    खरीदने का कारण 

    • इंटरेस्टेड।
    • बेस्ट सेल रैंक।
    • आसानी से पढ़ने योग।

    FAQ: Best Books to Read

    1.My Life in Full book में क्या है?

    माई लाइफ इन फुल (2021) पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूयी के जिवन पर आधारित किताब हैं।

    2. प्रियंका चोपड़ा की सबसे मशहूर किताब कौन सी है?

    Unfinished प्रियंका चोपड़ा की सबसे मशहूर बुक हैं।

    3. दुनिया की 3 सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब कौन सी है?

    दुनिया की Best Books to Read कलेक्शन में The Bible, The Holy Quran, The Quotations from Chairman Mao Tse Tung, शामिल हैं। 

    4. रोजाना पढ़ने के लिए कौन सी किताब सबसे अच्छी है?

    रोजाना पढ़ने के लिए English Book के तौर पर A Calendar of Wisdom by Leo Tolstoy, Marginal Revolution by Tyler Cowen, Some other good daily reads, Calling it a Day, इत्यादि बुक बेहतरीन विकल्प हैं।

    Image Credit: Pixel

    (Disclaimer: यहां कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।)  

     

     

     

     

     

     

     

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi