करवा चौथ का त्योहार हर महिला के लिए खास होता है। इस त्योहार की तैयारियां महिलाएं काफी समय पहले से ही करने लगती हैं। कपड़े और गहनों से लेकर मेकअप के सामान तक की व्यवस्था महिलाएं पहले से कर लेती हैं। मगर करवा चौथ से 1 या 2 दिन पहले महिलाएं अपने पति के नाम की मेहंदी लगवाती हैं। 

हर साल करवा चौथ के 2 दिन पहले से मेहंदी लगवाने वाली महिलाओं की भीड़ होने लगती है। हर महिला चाहती है कि वह अपने हाथों में ट्रेंडी और नए डिजाइन की मेहंदी लगवाए। बहुत सी महिलाएं तो मेहंदी एक्‍सपर्ट से मेहंदी लगवाने की जगह खुद ही अपने हाथों में लगा लेती हैं। वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो मेहंदी तो लगवाना चाहती हैं मगर उनके पास इतना समय ही नहीं होता है कि वह मेहंदी लगवाने और उसे रचाने के लिए ज्‍यादा वक्‍त इन्वेस्ट कर सकें।  

ऐसे में आजकल महिलाओं के बीच 'ब्रेसलेट मेहंदी' डिजाइन का क्रेज काफी देखा जा रहा है। बेस्‍ट बात तो यह है कि इस तरह की मेहंदी डिजाइन लगाने में समय भी कम लगता है और हाथों में यह काफी ट्रेंडी भी नजर आती है। आइए आज हम आपको ब्रेसलेट मेहंदी के कुछ डिजाइन दिखाते हैं। 

क्‍या होती है ब्रेसलेट मेहंदी? 

ब्रेसलेट मेहंदी डिजाइन केवल कलाई पर लगती है। इसके साथ ही, उंगलियों की टिप और हथेली के बीचों बीच भी मेहंदी डिजाइन लगाई जाती है। यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आप कलाई पर हैवी मेहंदी डिजाइन लगवाना चाहती हैं या फिर लाइट।

इसे जरूर पढ़ें: खुद से 10 मिनट में लगाएं ये 'सिंगल बेल मेहंदी डिजाइन'

amazing  karwa  chauth  mehndi designs

डॉट वाली मेहंदी डिजाइन 

कलाई में आप डॉट वाली मेहंदी डिजाइन लगा सकती हैं। इस तस्‍वीर में देखें कितनी खूबसूरती से पहले गोलाई में गुलाब के फूल की डिजाइन बनाई गई है और फिर उसमें डॉट-डॉट बना कर चेन बनाई गई है। आप चाहें तो डॉट्स को एक दूसरे से जोड़ते हुए चेन को कर्व लुक भी दे सकती हैं। इस डिजाइन से मैच करती हुई डिजाइन ही आप हाथ की उंगलियों पर भी लगा सकती हैं। 

wrist  mehndi  design  simple

बेल मेहंदी डिजाइन 

बेल मेहंदी डिजाइन एक पारंपरिक डिजाइन है और आप इसे हाथ की हथेलियों, उंगलियों और हाथ की बैक पर तो लगा ही सकती हैं, साथ ही आप हाथ की कलाई पर मल्‍टी बेल बना कर भी अपनी मेहंदी डिजाइन पूरी कर सकती हैं। रचने के बाद यह मेहंदी डिजाइन अच्छी भी लगती है और कलाई भरी-भरी भी लगती है। अगर आप कलाई पर बेल डिजाइन लगा रही हैं, तो उंगलियों की टिप्‍स पर कोई और हैवी मेहंदी डिजाइन लगाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: मेहंदी का रंग गहरा लाने के लिए ऐसे घर पर तैयार करें कोन

wrist  mehndi  design  pic

चेक मेहंदी डिजाइन 

चेक मेहंदी डिजाइन भी कलाई पर बहुत खूबसूरत नजर आती हैं। इसकी जगह जाल वर्क वाली मेहंदी डिजाइन भी अपनी कलाई पर लगा सकती हैं। यह आपकी कलाई को भरा-भरा हुआ भी दिखाती है और बहुत कम समय में ही लग भी जाती है। अगर आप मेहंदी लगाने में एक्सपर्ट नहीं भी हैं तो भी यह डिजाइन तो आप लगा ही लेंगी। चेक वाली मेहंदी डिजाइन के साथ आप हथेली में मंडला मेहंदी डिजाइन बना सकती हैं और उंगलियों की टिप्‍स को मेहंदी से केवल भर लें। 

wrist  mehndi  designs  for  bride

चेन मेहंदी डिजाइन  

अगर आप अपनी कलाई को भरना नहीं चाहती हैं, तो आपको मेहंदी की चेन डिजाइन लगानी चाहिए। यह दिखने में चेन वाले ब्रेसलेट की तरह होती है। यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आपको हैवी चेन मेहंदी डिजाइन कलाई पर लगवानी है या फिर लाइट डिजाइन लगवानी है। आप उंगली की टिप्‍स को भी किसी लाइट मेहंदी डिजाइन से भर सकती हैं। 

करवा चौथ के पर्व पर आप भी इस तरह से हाथों में मेहंदी लगवाएं। यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।