मोबाइल से सेल्फी लेना किसे पसंद नहीं। आज ज्‍यादातर लड़कियां और महिलाओं को सेल्‍फी लेना बेहद पसंद होता है। जी हां सेल्फी के इस जमाने में हर कोई फोटो में स्मार्ट और खूबसूरत दिखना चाहता है, लेकिन महिलाएं कभी ऑयली स्किन से परेशान रहती है तो कभी मॉइस्चराइज़र से। ऐसे में फोटो खराब हो जाती है। आपके इसी प्रॉब्‍लम को दूर करने के लिए हम ऐसे 5 टिप्स लेकर आए है जिसके बाद आपकी सेल्फी वाली फोटो और भी खूबसूरत हो जाएंगी। आज world photography day के मौके पर हम आपको कुछ ट्रिक्‍स के बारे में बता रहे हैं जिससे आप सेल्‍फी में खूबसूरत दिख सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन से भी हो सकती है प्रोफेश्नल फोटोग्राफी, ट्राई करें ये 8 टिप्स

अपने मॉइस्चराइज़र बदलें

selfie look  beautiful inside

चेहरे का मॉइस्चराइज़र आपकी सेल्‍फी की खूबसूरती खराब कर देती है। ऐसे में आपको अपना मॉइस्चराइज़र बदलना होगा। जब आप सेल्फी लेती है तो आपके चेहरे का मॉइस्चराइज़र आपकी सेल्‍फी के साथ-साथ आपके इंम्प्रेशन पर भी बुरा असर ड़लता है। चेहरे के मॉइस्चराइज़र को हटाने लिए आप गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर सकती है। फेस वॉश या किसी जैल की भी इस्तेमाल कर सकती है। 

ऑयल-कंट्रोल फेस वॉश का इस्तेमाल

your  selfie look  beautiful inside

अमूमन ऑयली फेस होने के कारण आपकी सेल्फी थोड़ी धुंधली हो जाती है। इसलिए अगर आपकी स्किन ज्‍यादा ऑयली है, तो आप इस समस्‍या से निजात पाने के लिए किसी ऑयल-कंट्रोल फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती है। ये चेहरे पर एक्स्‍ट्रा ऑयल सोखने और चेहरे पर अधिक चमक लाने में हेल्‍प करता हैं। 

फेस टोनर का इस्तेमाल करें

selfie look  beautiful inside

एक बार जब आप अपनी चेहरा किसी फेस वाश से धो लें, तो आपको एक टोनर का उपयोग करना चाहिए यह आपके चेहरे के साथ-साथ आपके चेहरे के दाग को भी दूर करता है। यह चेहरे को किसी भी प्रदूषण से होने वाली नुकसान से बचाती है। अल्कोहल आधारित टोनर से दूर रहें, क्योंकि ये आपकी त्वचा को ऑयली बना सकती हैं।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयास करें

world  photography  beautiful inside

आप हफ्ते में एक बार खूबसूरत चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकती है। यह चेहरे पर होने वाली ब्लैकहेड्स और दाग को कम कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी से आपकी चेहरा साफ तो रहता है साथ में यह कई नेचुरल तरीके से आपके चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं होता है।  

इसे भी पढ़ें: Whatsapp की इन 5 ट्रिक्स के बारे में क्या जानती हैं आप?

ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें

अगर आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आता है, तो आप ब्लॉटिंग पेपर्स का इस्तेमाल कर सकती है। दिन के दौरान आपके चेहरे पर एक्‍स्‍ट्रा ऑयल आ जाता है  क्योंकि हर समय आप चेहरे को धोकर दोबारा मेकअप नहीं कर सकती हैं। इसलिए इस पेपर की छोटी स्ट्रिप्स मेकअप को खराब किए बिना ही चेहरे से ऑयल को सोख लेती है।

तो देर किस बात की आप भी इन 5 टिप्‍स और ट्रिक्‍स को अपनाएं और सुंदर सेल्‍फी पाएं।