जैसे-जैसे ठंड का मौसम आना शुरू होता है, हम खुद को अधिक रैप करना और केयर करना शुरू कर देते हैं। इस मौसम में हम स्कार्फ से लेकर दस्ताने पहनते हैं, लेकिन पैरों की अक्सर उपेक्षा की जाती है। जिससे पैरों को काफी नुकसान होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि इस मौसम में महिलाएं जूते व जुराब पहनती हैं, जिससे उनके पैर पूरी तरह कवर रहते हैं और इसलिए उन्हें लगता है कि पैरों को अतिरिक्त केयर की कोई जरूरत नहीं है।

हालांकि, जब विंटर में पैरों की सही तरह से देखभाल नहीं की जाती है तो ऐसे में क्रैक्ड हील्स से लेकर अन्य कई तरह की प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है। हो सकता है कि आप भी विंटर में पैरों की देखभाल करते समय कुछ गलतियां कर बैठती हों। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अवॉयड करना चाहिए-

थिक सॉक्स को पहनना

जब सर्दियों का मौसम आता है तो हम अधिक थिक कपड़े पहनने लगते हैं, फिर भले ही बात जुराबों की क्यों ना हो। हम सभी के वार्डरोब में फ्लफी मोजों की जोड़ी है, जिसे हम विंटर में पहनते हैं। हो सकता है कि आपको भी ऐसा लगता हो कि थिक सॉक्स (ठंड के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए पहनें यह Cute Socks) आपके पैरों को ठंड से बचाएगी। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। बेहतरह होगा कि आप थिक मोजे पहनने के बजाय, एक नेचुरल फाइबर वाली जुराब चुनें, जैसे कि ऊन, क्योंकि वे अधिक गर्मी प्रदान करते हैं और आपके पैरों को अधिक कंफर्टेबल फील करवाते हैं।

गीले जूतों को पहनना

feet care mistakes in winters

ठंड के मौसम में जूते जल्दी नहीं सूख पाते हैं और कई बार ऐसा होता है कि जब आपको ऑफिस जल्दी जाना होता है तो ऐसे में आप हल्के गीले जूते ही पहन लेते हैं और यह सोचते हैं कि यह जल्द सूख जाएंगे। लेकिन आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए। गीले जूते पहनने से, विशेष रूप से बहुत ठंडे मौसम में, ट्रेंच फुट नामक स्थिति पैदा हो सकती है जो ना केवल आपको अनकंफर्टेबल महसूस करवा सकती हैं बल्कि संक्रमण का कारण भी बन सकती है। इतना ही नहीं, ट्रेंच फुट के कारण आपके पैरों की स्किन झुर्रीदार हो जाती है, जैसा कि लॉन्ग शॉवर के बाद होता है।

इसे भी पढ़ें :सर्दियों में ऐसे रखें अपने पैरों का ख्याल, फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मॉइश्चराइजर को स्किप करना 

dont skip moisturizer

यह गलती हम में से अधिकतर लोग विंटर में कर बैठते हैं। चूंकि विंटर में हमारे पैर अधिकतर मोजों और जूतों में कवर रहते है। इसलिए, हम मॉइश्चराइजर (एक्‍सपर्ट से जाने आपकी त्‍वचा के लिए कौन सा मॉश्‍चराइजर है सही) को स्किप कर देते हैं। भले ही आप इस मौसम में सैंडल्स नहीं पहन रही हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने पैरों की सही तरह से केयर ना करें। कोशिश करें कि आप मोजे पहनने से पहले अपने पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं। यह आपकी स्किन को रूखा बनाने से रोकता है और क्रैक्ड हील्स की समस्या से दूर करता है।

इसे भी पढ़ें :पैरों की देखभाल करते समय ना करें यह गलतियां

Recommended Video

खराब फिटिंग वाले जूते पहनना

don't wear misfit shoes

इस मौसम में कई तरह के बूट्स देखने में बेहद स्टनिंग लगते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह सही फिटिंग के हो। हालांकि, अधिकतर महिलाएं फैशन के चक्कर में कंफर्ट को अवॉयड कर देती है। यह एक ऐसा मौसम है, जब आपको ऐसे फुटवियर को पहनना चाहिए, जो पूरी तरह से कंफर्टेबल हों। ध्यान रखें कि बाहर ठंड है और अगर आपके फुटवियर सही नहीं होंगे तो इससे ना केवल आपको असहज महसूस होगा, बल्कि इससे उन बूट्स के कारण पैरों में छाले से लेकर इंफेक्शन तक सब कुछ हो सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik