सर्दियों का असर सिर्फ आपकी स्किन पर ही नहीं बल्कि आपके बालों पर बी पड़ता है। गर्म पानी से लगातार नहाने से या फिर मौसम की वजह से भी बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपने अपने बालों की केयर नहीं कि तो ये ना सिर्फ बेजान नज़र आएंगे बल्कि झड़ना भी शुरु हो जाएंगे और इनकी सारी शाइन गायब हो जाएगी। हर महिला की खूबसूरती उसके खूबसूरत बालों में ही होती है इसलिए कोई भी पार्टी लुक बिना स्टाइलिश हेयरस्टाइल के कम्पलीट नहीं होता। वैसे भी सर्दियों के मौसम मे शादियां भी खूब होती है ऐसे में आप अगर किसी पार्टी में बेजान बालों के साथ जा रही हैं तो आपकी सारी खूबसूरती गायब हो जाएगी। 

सिरके या नींबू बालों को इस तरह बनाता है हेल्दी

winter hair care home remedies lemon sirca

सिरके का प्रयोग वैसे तो खाद्य पदार्थों में किया जाता है, लेकिन यदि आप इसका उपयोग अपने बालों के लिए करती हैं तो आपके बाल स्मूथ और शाइनी हो जाते हैं तथा बालों में नई चमक पैदा हो जाती है। इसके लिए आप 2 चम्मच सिरके को 1 लीटर पानी में मिलाएं तथा इस मिश्रण से अपने सिर को धोएं। इसके अलावा यदि आप चाहें तो सिरके के स्थान पर नींबू का प्रयोग भी कर सकती हैं। यह आपके बालों में चमक पैदा करने के साथ ही आपके सिर के डैंड्रफ को भी खत्म कर देता है।

दही को बालों पर लगाने के फायदे

winter hair care home remedies curd

दही का उपयोग करके भी आप अपने बालों में नई चमक पैदा ला सकती है। इसके लिए आप दही को अपने साफ बालों में लगा लें तथा 25 मिनट बाद अपने बालों को सादे पानी से धो लीजिये। करीब एक माह तक आप इस उपाय को कीजिये। आपके बालों में नई चमक पैदा हो जाएगी।

चाय से बनाएं बालों को शाइनी

winter hair care home remedies tea water

चाय हमारी रोज की रुटीन का एक हिस्सा है। मगर क्या आप जानती हैं कि चाय का उपयोग बालों के लिए करने से आपके बाल शाइनी हो सकते हैं। इस उपाय के लिए आप कुछ मात्रा में पानी लेकर गर्म होने के लिए रख दें। अब उसमें 2 टी बैग डाल दीजिये। करीब 5 से 7 मिनट तक पानी में उबालने के बाद आप पानी को छान लीजिये तथा ठंडा होने रख दीजिये। अब बालों को शैम्पू करने के बाद इस चाय के ठंडे पानी से अपने सिर को धो लें। इस प्रयोग से आपके बालों में न सिर्फ चमक आएगी बल्कि वे काले भी हो जायेगें। इन उपायों को आप आसानी से घर पर कर सकती हैं तथा अपने बालों की देखभाल कर उनको शाइनी तथा स्मूथ बना सकती हैं।

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial