Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    विंटर में ब्राइडल मेकअप करते समय ना करें ये मिसटेक्स

    विंटर में ब्राइडल मेकअप करते हुए कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स से बचना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-10,16:04 IST
    Next
    Article
    Bridal Makeup Mistakes in hindi

    जब एक लड़की दुल्हन बनती है तो उसकी यही इच्छा होती है कि वह सबसे अलग व खास दिखे। इसके लिए वह अपने आउटफिट से लेकर ज्वैलरी तक हर छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देती है। लेकिन कभी-कभी मेकअप के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियां आपके पूरे लुक को बिगाड़ देती हैं।

    जी हां, मेकअप करते हुए मौसम को विशेष रूप से ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक होता है। जब इसका ध्यान ना दिया जाए तो पूरा ब्राइडल मेकअप लुक खराब हो जाता है। मेकअप के दौरान चाहे स्किन को हाइड्रेट करने की बात हो या फिर कलर सलेक्शन की, मौसम का एक बहुत बड़ा रोल होता है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि विंटर ब्राइडल मेकअप के दौरान आपको किन छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए-

    मॉइश्चराइजर बहुत अधिक हैवी लगाना

    Bridal Makeup

    अमूमन महिलाएं अपनी स्किन की केयर करने के लिए मॉइश्चराइजर लगाती हैं। खासतौर से, मेकअप फ्लेकी ना लगे, इसलिए वे बहुत अधिक मॉइश्चराइजर लगाती हैं। हालांकि, ऐसा करने से आपका मेकअप लॉन्ग लास्टिंग नहीं रहेगा। ऐसे में आप इस तरीके को अपनाएं। सबसे पहले अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। इससे नमी आपकी स्किन सोख लेगी और सतह पर केवल अतिरिक्त लेयर ही रह जाएगी। उसे रिमूव करने के लिए आप उसे टिश्यू पेपर से डैब करें। अब आप अपनी स्किन पर रोज वॉटर स्प्रे करें और एक बार फिर से टिश्यू पेपर से स्किन को डैब करके अंत में मेकअप करना शुरू करें।(ड्राई स्किन ब्राइड्स के लिए ये मेकअप टिप्स)

    Bridal Makeup Mistakes In Winter by Beauty expert

    कॉम्पैक्ट या लूज पाउडर का इस्तेमाल करना

    अक्सर महिलाएं मेकअप के दौरान कॉम्पैक्ट या लूज पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जब बात विंटर ब्राइडल मेकअप की हो तो इसे अवॉयड ही किया जाना चाहिए। दरअसल, कॉम्पैक्ट या लूज पाउडर का इस्तेमाल स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब करने के लिए किया जाता है। चूंकि विंटर में स्किन पहले से ही रूखी होती है, इसलिए इन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन और भी रूखी व डल नजर आ सकती है, जिससे आपका मेकअप लुक भी गड़बड़ा जाएगा।

    इसे भी पढ़ें-विंटर में मेकअप करते समय इन ट्रिक्स की लें मदद

    गलत तरीके से फाउंडेशन लगाना

    applying foundation incorrectly

    जब आप विंटर में ब्राइडल मेकअप कर रही हैं तो बेस को सही तरह से लगाना आवश्यक होता है। अगर आपका फाउंडेशन लगाने का तरीका सही नहीं होगा तो इससे पूरा ब्राइडल मेकअप (सर्दियों में  बेस मेकअप के लिए अपनाएं ये टिप्स)गड़बड़ा जाएगा। अगर आप विंटर में वाटर बेस्ड फाउंडेशन को अप्लाई कर रही हैं तो उसमें सीरम या फेस ऑयल की एक-दो बूंद अवश्य लगाएं। दरअसल, वाटर बेस्ड फाउंडेशन आपकी स्किन को थोड़ा रूखा दिखा सकता है। लेकिन अगर आप इसमें फेस सीरम या फेस ऑयल मिक्स करते हैं तो इससे आपका लुक अधिक बेहतर नजर आता है।

    Recommended Video

     

    गलत शेड्स को सलेक्ट करना

    विंटर ब्राइडल मेकअप के दौरान मेकअप शेड्स पर भी फोकस करना जरूरी होता है। कुछ महिलाएं विंटर ब्राइडल मेकअप के दौरान बहुत अधिक डीप कलर्स को सलेक्ट करती हैं, जिससे उनका ओवर ऑल लुक दब जाता है। इसलिए आप ध्यान दें कि आप कुछ ब्राइड कलर्स जैसे रेड, हॉट पिंक आदि को ब्राइडल मेकअप का हिस्सा बनाएं। इससे आपका लुक और भी ज्यादा निखर जाएगा। इसके अलावा, लिप्स को भी अवश्य हाइलाइट करें।

    इसे भी पढ़ें-लेटेस्ट ब्राइडल हल्दी मेकअप के ये लुक्स लगाएंगे आपकी खूबसूरती में चार चांद

    तो अब आप भी विंटर में ब्राइडल मेकअप के दौरान इन गलतियों को अवॉयड करें और अपने लुक को सबसे खास बनाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।