आमतौर पर महिलाएं अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए बेस्ट फेशियल क्लीन्ज़र, टोनर मॉइस्चराइज़र और सीरम का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको ओवरनाइट फेस मास्क को अपने स्किने केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। यह फेस मास्क आपकी स्किन को एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन बेनिफिट पहुंचाता है। रात को हमारी स्किन खुद को हील करती हैं और ऐसे में अगर उसे अतिरिक्त पोषण मिलता है तो उसका पूरा लाभ स्किन को मिलता है। वैसे भी आज के समय में स्किन का पूरा ध्यान रखने के बावजूद, प्रदूषण, गलत खान-पान सन एक्सपोजर व अत्यधिक तनाव उसे नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में सिर्फ सीटीएम रूटीन ही आपकी स्किन के लिए पर्याप्त नहीं है और इसलिए आपको नाइट मास्क के जरिए अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको नाइट मास्क लगाने से स्किन को होने वाले बेनिट्सि के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी यकीनन इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना चाहिए-

स्किन को तेजी से करे रिपेयर

face mask are a beauty sleep essential inside

रात को सोते समय स्किन खुद को हील, रिपेयर और रिजुविनेट करती हैं। ऐसे में अगर आप रातभर मास्क का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी त्वचा को खुद को फिर से बेहतर बनाने में मदद मिलती है। हालांकि यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन की समस्या और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए फेस मास्क को चुनें। 

 इसे भी पढ़ें: 5 तरह की होती है स्किन जानिए कैसी त्वचा पर किस तरह का फेस मास्क लगाएं

गहराई से मिलता है पोषण

overnight face mask are a beauty sleep essential inside

जब आप दोपहर के समय में कोई फेस मास्क लगाती हैं तो आप महज उसे 15-20 मिनट के लिए ही अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं और हो सकता है कि उतने समय में आपकी स्किन को फेस मास्क का पूरा पोषण ना मिले। लेकिन नाइट मास्क लगाने का अर्थ है कि आप एक मास्क को अपने चेहरे पर कम से कम 7-8 घंटे के लिए रखती हैं। जिसके कारण यह त्वचा में गहराई तक जाकर काम करता है और किसी भी स्किन इश्यू के लिए एक चमत्कार की तरह काम करता है।

Recommended Video

स्किन मॉइश्चर को करे रिस्टोर

overnight face mask are a beauty sleep essential in

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऐसे में ओवरनाइट फेस मास्क आपकी स्किन को डिहाइड्रेट होने से रोकता है। यह स्किन को इंटेसली मॉइश्चराइज और नरिश करने में मदद करता है। जिससे आपके चेहरे में एक चमक आती है।

इसे भी पढ़ें: Anti Ageing Tips: उम्र से 10 साल जवां बना देता है ये होममेड फेस मास्‍क

समय की करे बचत

face mask essential inside

ओवरनाइट फेस मास्क का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपके समय की बचत करता है। दरअसल, आज की बिजी लाइफ में महिलाओं के पास इतना समय नहीं होता कि वह अपनी स्किन की केयर के लिए समय निकाल सके। ऐसे में नाइट मास्क उनकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बस आप रात में अपने फेस को अच्छी तरह क्लीन करें और उसके बाद फेस पर मास्क लगाएं। बस अगली सुबह आपको एक दमकती हुई त्वचा मिलेगी। इस तरह अगर देखा जाए जो नाइट मास्क आपकी स्किन की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ समय की बचत करने में भी सहायक है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)