Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन आदतों के कारण चेहरे से चला जाता है ग्लो

    हमारे चेहरे से अगर ग्लो खत्म हो रहा है तो कई बार इसमें हमारी गलती भी होती है। क्या आपको पता है कि चेहरे का ग्लो खत्म करने के लिए हमारी लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार होती है।   
    author-profile
    Updated at - 2023-02-13,15:57 IST
    Next
    Article
    Why is my face not glowing

    अगर हमारी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो रही है या फिर बदलते हुए मौसम का असर हो रहा है तो शायद इसे लेकर आप अपने स्किन केयर रूटीन को बदलने की कोशिश करें। स्किन केयर रूटीन किसी भी तरह का हो, लेकिन अगर उसे ठीक से नहीं किया जाए तो ये आपकी स्किन को और भी ज्यादा खराब कर सकता है। अगर हम बात करें अपनी स्किन को डल और रफ बनाने वाली गलतियों की तो उसमें हमारी लाइफस्टाइल भी काफी हद तक जिम्मेदार रहेगी। 

    अब अगर सर्दियों की बात ही करें तो सर्दियां खत्म हो रही हैं, लेकिन कई लोगों की स्किन अभी भी डल, ड्राई और अजीब दिख रही है। एक तरह से देखा जाए तो पूरी सर्दी हीटर, ड्रायर के सामने बैठना और स्किन केयर रूटीन ठीक से ना करना आपकी स्किन को खराब कर सकता है। 

    एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ ऐसी गलतियों का जिक्र किया है जिनके कारण हमारी स्किन डल लगने लगती है। ये गलतियां सिर्फ चेहरे की स्किन को ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की स्किन को खराब कर देती हैं। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें हमें बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- डल स्किन के लिए आजमाएं ये फेस पैक, दमक जाएगी आपकी त्वचा

    1. हीटर, ड्रायर या एसी का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल

    सर्दियां चली गई हैं और अब हीटर के सामने बैठने की तो जरूरत नहीं है, लेकिन बालों में ड्रायर का इस्तेमाल करना या जरूरत से ज्यादा एसी में रहना भी आपकी स्किन को ड्राई और डल बना सकता है। किसी भी चीज की अति हमेशा ही खराब होती है और इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए। ये प्रोडक्ट्स हमारी स्किन से जरूरी मॉइश्चर चुरा लेते हैं और इसके कारण आपकी स्किन और भी ज्यादा खराब हो सकती है। जिन लोगों की ड्राई स्किन है उनके लिए तो ये स्किन को डैमेज करने का एक तरीका है। 

    dull skin issues

    2. जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएंट्स का इस्तेमाल

    चेहरे को एक्सफोलिएट करना जरूरी है ये हम जानते हैं, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा इसे किया जाए तो ये आपके लिए अच्छा साबित नहीं होगा। ये स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर को खराब कर देगा और इसके कारण आपकी स्किन में आउटब्रेक्स हो सकते हैं और साथ ही साथ स्किन में रैशेज भी बन सकते हैं। स्किन को ज्यादा एक्सफोलिएट करने से स्किन का नेचुरल टेक्सचर भी बिगड़ सकता है और इसके कारण आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल्स भी कम हो सकते हैं। हफ्ते में एक या दो बार एक्सफोलिएशन काफी होता है।  

    Recommended Video

    3. जरूरत से ज्यादा चेहरा धोना 

    चेहरे की क्लींजिंग जरूरी होती है ये तो हमें पता है, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा इसे किया जाए तो आपकी स्किन बहुत डैमेज हो सकती है। इससे भी स्किन का मॉइश्चर कम हो सकता है और स्किन ड्राई और डल दिखती है। जरूरत से ज्यादा चेहरा धोना अच्छा नहीं होता है और ये स्किन को अनप्रोटेक्टेड छोड़ देता है।  

     

    इसे जरूर पढ़ें- स्किन दिख रही है डल तो उसे ग्लोइंग बनाने के लिए ये 3 डाइट टिप्स करेंगे मदद 

    4. नाइट टाइम रूटीन ना फॉलो करना 

    हमारी स्किन रात में रिपेयर होती है और अगर स्किन को ठीक से तैयार नहीं करेंगी तो ये आपकी स्किन को ज्यादा डल और ड्राई बनाएगा। लोग आलस में स्किन को रिपेयर नहीं करते हैं और इसके कारण उन्हें ज्यादा समस्या होने लगती है। रात में एक बार अपनी स्किन की क्लींजिंग करके मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। इससे ना सिर्फ स्किन की ड्राइनेस खत्म होती है बल्कि इससे आपकी स्किन में एक अलग तरह का ग्लो भी आएगा।  

    कहीं ऐसा तो नहीं कि आप भी इस तरह की गलतियां अपनी स्किन के साथ करती हैं? अगर हां तो उन्हें बंद कर दें। स्किन से जुड़ी अगर कोई क्वेरी है तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi