• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जानें क्या है French Makeup, ये रहा इसे स्टेप-बाय-स्टेप करने का तरीका

क्या आपने फ्रेंच मेकअप के बारे में सुना है? कुछ महिलाएं इसे पैरिसियन मेकअप भी कहती हैं। इसे कैसे किया जाता है आइए जानें।
author-profile
Next
Article
how to do french makeup

मेकअप करना एक ऐसी कला है जो अगर सही से की जाए तो आपके फीचर्स को एन्हांस करती है और आपकी खूबसूरती में चार चांद लगते हैं। मगर कुछ लोगों को ढंग से मेकअप करना नहीं आता और इसलिए वे अक्सर हंसी का पात्र बनते हैं। अब मेकअप के ऐसे कई ट्रेंड्स भी आने लगे हैं, जिसे कुछ फॉलो किया जाता है।

एयरब्रश मेकअप, एचडी मेकअप, ट्रेडिशनल मेकअप के साथ ही कई विदेशी मेकअप टेक्नीक भी लोगों को लुभाने लगी है। इसी तरह फ्रेंच मेकअप या पैरिसियन मेकअप होता है, जो आजकल बहुत ट्रेंड में है।

यह फ्रेंच मेकअप क्विक और आसान मेकअप होता है, जिसमें आपके फीचर्स को एन्हांस करने पर जोर दिया जाता है। अगर आप इसके बारे में जानना चाहती हैं और इसे सही ढंग से करने का सही तरीका भी सीखना चाहती हैं, तो हमारा यह लेख पूरा पढ़ें।

क्या है फ्रेंच मेकअप?

know about french makeup

फ्रेंच मेकअप महिलाओं के बीच एक ट्रेंडसेटर बना हुआ है, क्योंकि यह आपको फ्लॉलेस और एलिगेंट लुक प्रदान करता है। इसका कारण यह है कि पेरिस की महिलाएं ट्रांसफॉर्मेटिव लुक की बजाय अपने नेचुरल फीचर्स को हाइलाइट और एन्हांस करने के बारे में सोचती हैं। फ्रेंच मेकअप में बहुत ही क्विक और मिनिमल मेकअप होता है, जो आपको स्टनिंग दिखाता है।

इसे भी पढ़ें : परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

कैसे करें फ्रेंच मेकअप?

how to do french makeup like a pro

इसमें आपको बैलेंस का बहुत ध्यान रखना है। बोल्ड लिप्स के साथ न्यूट्रल आईशैडो होना चाहिए और इसी तरह डार्क आईशैडो के साथ न्यूट्रल लिप्स। क्योंकि आपका उद्देश्य एक क्लासी और नेचुरल ग्लोइंग लुक पाना है, तो इसके लिए बहुत ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट भी जरूरत नहीं होती। इसके लिए आपको चाहिए होगा-

  • लिप बाम
  • आईलाइनर पेंसिल
  • मस्कारा
  • कंसीलर
  • हाइलाइटर
  • रेड लिपस्टिक
  • आईलैश कर्लर

जानें स्टेप-बाय-स्टेप तरीका

step by step tutorial french makeup

फ्रेंच मेकअप  सही ढंग से करने के लिए हमारे बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1 : त्वचा को करें तैयार

शुरू करने से पहले, अपना चेहरा साफ करें और टोनर लगाकर चेहरा तैयार करें। आपको होंठ भी रूखे न लगे इसके लिए अच्छा मॉइश्चराइजर लिप बाम अपने होंठों पर लगाएं। इससे आपके होंठ हाइड्रेटेड भी रहेंगे।

स्टेप 2 : आईलैशेज को कर्ल करें

नेचुरल, सुंदर और घनी आईलैशेज के लिए नकली पलकों को लगाने के बजाय अपनी पलकों को कर्लर से कर्ल करें। अगर आपकी पलकों के बीच स्पेस नजर आए तो उसे ब्राउन या ब्लैक रंग के आईलाइनर से हल्के हाथों से फिल करें। अपनी ऊपरी और निचली पलकों पर थोड़ा मस्कारा लगाएं और फिर एक बार कर्लर से उसे कर्ल करें।

स्टेप 3 : आईब्रोज को सेट करें

याद रखें कि किसी भी मेकअप लुक में आईब्रो की अहम भूमिका होती है। आपकी आईब्रोज आपके लुक को अच्छा और बुरा दोनों दिखा सकती हैं। इसलिए आई मेकअप करते हुए इस बात का ध्यान रखें और अपनी आईब्रो को साफ, तैयार लुक देने के लिए स्पूली पर किसी ब्रो प्रोडक्ट से ब्रश करें।

इसे भी पढ़ें : मिनटों में चेहरे पर आएगा ग्लो, अगर जान लेंगी ये बेसिक मेकअप टिप्स

स्टेप 4 : कंसीलर लगाएं

फ्रेंच मेकअप के दौरान आपको चेहरे पर मोटी मेकअप प्रोडक्ट की परतें लगाने की जरूरत नहीं है। आंखों के नीचे और चेहरे पर दाग-धब्बों पर कंसीलर लगाकर अच्छी तरह से ब्लेंड करें। फ्लॉलेस कवरेज के लिए उंगलियों से कंसीलर ब्लेंड करें। 

french makeup tutorial step by step

स्टेप 5 : हाइलाइटर लगाएं

आपके फीचर्स एन्हांस हों इसके लिए अपने चीकबोन्स, अपने नोज ब्रिज, क्यूपिड्स बो और आंखों के इनर कॉर्नर पर हाइलाइटर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर ज्यादा कुछ किए भी ग्लो रहेगा (स्किन टोन के अनुसार चुनें हाइलाइटर)।

स्टेप 6 : लिप्सटिक लगाएं

चूंकि आपकी आंखे सटल और न्यूट्रल हैं तो अपने होंठों पर रेड कलर की बोल्ड लिपस्टिक लगाएं और आप अपने लंच या डिनर किसी भी इवेंट के लिए एकदम तैयार हैं। ध्यान रखें अगर आपने आंखों को बोल्ड लुक दिया हो तो अपने होंठों को न्यूट्रल रहने दें।

इन बातों को भी ध्यान रखें-

  • अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। अपने चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले एसफीएफ लोशन भी जरूर लगाएं। साथ ही नाइट ब्यूटी रूटीन को भी फॉलो करें।
  • फ्रेंच मेकअप करते समय आपको बहुत सारे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है। आप बहुत कम प्रोडक्ट से भी यह लुक आसानी से पा सकती हैं।
  • फ्रेंच विमेन के लिए रेड लिप्स एक फैशन स्टेटमेंट है, तो आप भी फ्रेंच मेकअप करते हुए रेड बोल्ड लिपस्टिक से न घबराएं।
  • कॉन्टूरिंग करने से एक ड्रमैटिक लुक नजर आता है जो फ्रेंच मेकअप का हिस्सा नहीं है, इसलिए कॉन्टूरिंग करना जरूरी नहीं है।

Recommended Video

कैसी लगी आपको फ्रेंच मेकअप के बारे में यह जानकारी? क्या ऐसा हुआ है कि आप ऐसा पूरी जिंदगी करती आ रही हैं और आपको मालूम न हो कि इसे ही फ्रेंच मेकअप कहते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख ने आपके ज्ञान को बढ़ाया होगा। 

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। मेकअप से जुड़े ऐसे ही दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।